UP Bypolls 2024: यूपी विधानसभा उपचुनाव का क्यों नहीं हुआ ऐलान! चुनाव आयुक्त ने खुद बताई वजह
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2386279

UP Bypolls 2024: यूपी विधानसभा उपचुनाव का क्यों नहीं हुआ ऐलान! चुनाव आयुक्त ने खुद बताई वजह

UP byelection 2024: चुनाव आयोग ने शुक्रवार दोपहर तीन बजे जम्मू-कश्मीर, हरियाणा में चुनावी कार्यक्रम की घोषणा की. हालांकि उत्तर प्रदेश में विधानसभा की 10 सीटों पर उपचुनाव की घोषणा होनी थी, वो नहीं हुई 

UP Bypolls 2024

UP Bypolls 2024: चुनाव आयोग ने शुक्रवार दोपहर तीन बजे जम्मू-कश्मीर और हरियाणा में चुनावी कार्यक्रम की घोषणा की. हालांकि उत्तर प्रदेश समेत कई राज्यों में विधानसभा सीटों पर उपचुनाव की घोषणा होनी थी. माना जा रहा था कि उत्तर प्रदेश की रिक्त 10 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव की तारीख भी सामने आनी थी, लेकिन ऐसा नहीं हुआ. चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने बताया कि इन राज्यों में अभी मौसम संबंधी दिक्कतें कायम हैं, लिहाजा मॉनसून को ध्यान में रखते हुए ऐसा नहीं किया गया है. यूपी की दस, बिहार की चार और अन्य राज्यों की 46 सीटों के साथ वायनाड लोकसभा सीट खाली है. यहां छह महीने के भीतर उपचुनाव कराने हैं, फिलहाल यह टल गया है. 

किन 10 सीटों पर होगा चुनाव 
जिन 10 विधानसभा सीटों पर उप चुनाव होने हैं, उनमें गाजियाबाद सदर, मिल्कीपुर, कटेहरी, फूलपुर, मझवां, मीरापुर, खैर और कुंदरकी विधानसभा सीट शामिल हैं. इनमें से पांच सीटों पर समाजवादी पार्टी का कब्जा था. जबकि तीन सीटें बीजेपी और एक एक सीट निषाद पार्टी और राष्ट्रीय लोकदल के पास थी. इनमें से 9 ऐसी हैं, जहां के विधायक सांसद बने हैं जबकि सीसामऊ पर सपा विधायक इरफान सोलंकी को सजा के बाद सदस्यता जाने के चलते चुनाव होना है. 

तीन बजे होगी प्रेस कॉन्फ्रेंस
निर्वाचन आयोग ने दोपहर करीब तीन बजे प्रेस कॉन्फ्रेंस के लिए पत्रकारों को बुलाया था लेकिन यह नहीं बताया कि सिर्फ दो राज्यों में ही विधानसभा उपचुनाव पर फैसला किया. हरियाणा और महाराष्ट्र की विधानसभाओं का कार्यकाल तीन नवंबर और 26 नवंबर को समाप्त हो रहा है. निर्वाचन आयोग की जम्मू-कश्मीर में भी विधानसभा चुनाव 30 सितंबर से पहले कराने की योजना है. यह समय सीमा उच्चतम न्यायालय ने तय की है. आयोग ने चुनाव संबंधी तैयारियों का जायजा लेने के लिए हाल में जम्मू-कश्मीर और हरियाणा का दौरा किया था लेकिन उसने महाराष्ट्र का दौरा अभी तक नहीं किया है.

यह भी पढ़ें - यूपी उपचुनाव के लिए बसपा प्रत्‍याशियों के नाम फाइनल!, मिल्‍कीपुर से करहल तक ये नाम शामिल

यह भी पढ़ें -  UP ByPolls 2024: यूपी उपचुनाव की 2 सीटों पर प्रत्याशी उतारेगी निषाद पार्टी, संजय निषाद का बड़ा ऐलान, क्या बीजेपी होगी राजी?

 

 

Trending news