UP Politics: यूपी से राज्यसभा में बीजेपी कई चौंकाने वाले चेहरे उतारेगी, 8वीं सीट पर सपा से कांटे की टक्कर
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2085508

UP Politics: यूपी से राज्यसभा में बीजेपी कई चौंकाने वाले चेहरे उतारेगी, 8वीं सीट पर सपा से कांटे की टक्कर

UP Rajya Sabha Election: राज्यसभा में यूपी कोटे की दस सीटों में से सात भाजपा और दो सपा को मिलनी तय मानी जा रही हैं. यूपी की राज्यसभा की 10 सीटों पर चुनाव 27 फरवरी को होंगे. 15 फरवरी नामांकन की आखिरी तारीख तय की गई है.

Rajya Sabha Elections

विशाल सिंह/लखनऊ: राज्यसभा की 10 सीटों के लिए होने वाले चुनाव में भारतीय जनता पार्टी को सात और समाजवादी पार्टी को दो सीट मिलना तय है. बीजेपी ने सात सीटों पर संतोष किया तो सपा को 3 सीट मिलेंगी.  यदि भाजपा ने आठवीं सीट के लिए संघर्ष किया तो चुनाव की नौबत आएगी. ऐसे में सपा को तीसरी सीट जीतने के लिए संघर्ष करना होगा. विधानसभा की मौजूदा सदस्य संख्या के लिहाज से मुकाबले में सपा भारी रहेगी.

UP Weather 30 Janurary: घने कोहरे और गलन के बीच बारिश का अलर्ट, यूपी के इन इलाकों में कोल्ड डे-फॉग का अलर्ट

भाजपा गठबंधन के पास कुल 276 विधायक 
प्रदेश में विधानसभा की सदस्य संख्या 403 हैं, लेकिन वर्तमान में सदन में 400 विधायक हैं. इसमें भाजपा गठबंधन के 252 सदस्य हैं. भाजपा के सहयोगी अपना दल एस के 13, निषाद पार्टी के 6 और सुभासपा 6 सदस्य हैं जिसमे अब्बास वोट नही करेगा. इस तरह भाजपा गठबंधन के पास कुल 276 विधायक हैं.

सपा गठबंधन के पास 117 विधायक
समाजवादी पार्टी के 108 और रालोद के 9 विधायक सहित सपा गठबंधन के पास 117 विधायक हैं.  सपा के एक विधायक इरफान सोलंकी जेल में बंद हैं. जनसत्ता दल लोकतांत्रिक के दो, कांग्रेस के दो और बसपा के एक मात्र विधायक हैं.

चाहिए एक सीट के लिए 40 विधायकों का मत
एक सीट के लिए 40 विधायकों का मत चाहिए.ऐसे में बीजेपी के पास 277 मत होने से उन्हें 7 सीट मिलना और सपा के पास 117 विधायक होने से उन्हें दो सीट मिलना तय है. बीजेपी आठवीं और सपा को तीसरी सीट के लिए संघर्ष करना पड़ सकता है. जानकारों की मानें तो जनसत्ता दल लोकतांत्रिक के दोनों विधायकों का भाजपा को समर्थन मिला तो बीजेपी के पास 279 विधायकों का समर्थन हो जाएगा.

UP School Closed: मौसम के तेवर ने बढ़ाई स्कूलों की छुट्टियां, जानें किसी तारीख से खुलेंगे स्कूल

इनका राज्यसभा जाना लगभग तय
पार्टी सूत्रों के मुताबिक मौजूदा सदस्यों में से राष्ट्रीय प्रवक्ता सुधांशु त्रिवेदी और विजयपाल तोमर को दोबारा राज्यसभा भेजा जाना लगभग तय है. जबकि जीवीएल नरसिम्हा राव, डॉ. अनिल अग्रवाल का टिकट कट सकता है.पार्टी डॉ. अशोक बाजपेयी, सकलदीप राजभर, डॉ. अनिल जैन और हरनाथ सिंह यादव की जगह भी नए चेहरे उतारने पर विचार कर सकती है. पार्टी ब्राह्मण, वैश्य, क्षत्रिय के साथ पिछड़े और दलित वर्ग को भी प्रतिनिधित्व दे सकती है.

 यूपी कोटे की 10 सीटों के लिए 27 फरवरी को वोटिंग
दो अप्रैल को रिक्त हो रही राज्यसभा की यूपी कोटे की 10 सीटों के लिए 27 फरवरी को वोटिंग होगी. इसकी अधिसूचना 8 फरवरी को जारी होगी. नामांकन की अंतिम तिथि 15 फरवरी है.

UP School Closed: शीतलहर से बढ़ी ठिठुरन से बच्चों को राहत, इन जिलों में इस तारीख तक नहीं खूलेंगे स्कूल

Trending news