कौन हैं छत्तीसगढ़ के नए मुख्यमंत्री विष्णु देव साय, पंच से मुख्यमंत्री तक का सफर
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2003744

कौन हैं छत्तीसगढ़ के नए मुख्यमंत्री विष्णु देव साय, पंच से मुख्यमंत्री तक का सफर

Vishnudev Sai : छत्‍तीसगढ़ में भाजपा ने शानदार 54 सीटों पर सीत दर्ज की है. वहीं, कांग्रेस मात्र 34 सीट ही जीत सकी. विष्णुदेव साय छत्‍तीसगढ़ में आदिवासी समाज के बड़े नेता माने जाते हैं. वह 3 बार पार्टी के प्रदेश, 4 बार सांसद, 2 बार विधायक और केंद्रीय मंत्री भी रह चुके हैं.

कौन हैं छत्तीसगढ़ के नए मुख्यमंत्री विष्णु देव साय, पंच से मुख्यमंत्री तक का सफर

Vishnudev Sai : तीन राज्‍यों में मिली बड़ी जीत के बाद भाजपा ने छत्‍तीसगढ़ में नए सीएम को चेहरा साफ कर दिया है. विष्‍णुदेव साय को छत्‍तीसगए़ का नया सीएम बनाया गया है. विष्‍णुदेव इससे पहले छत्‍तीसगढ़ का प्रदेश अध्‍यक्ष की कमान भी संभाल चुके हैं. वह रायगढ़ सीट से सांसद भी रह चुके हैं. 

आदिवासी समाज का बड़ा चेहरा 
विष्णुदेव साय छत्‍तीसगढ़ में आदिवासी समाज के बड़े नेता माने जाते हैं. वह 3 बार पार्टी के प्रदेश, 4 बार सांसद, 2 बार विधायक और केंद्रीय मंत्री भी रह चुके हैं. इस बार विष्‍णुदेव ने छत्‍तीसगढ़ की कुनकुरी विधानसभा सीट से चुनाव लड़ा था. उन्‍होंने कांग्रेस के उद मिंज को भारी मतों से हराया. 

सरपंच से राजनीतिक जीवन की शुरुआत 
विष्‍णुदेव साय छत्‍तीसगढ़ की कुनकुरी इलाके के बगिया गांव के रहने वाले हैं. वह मूलरूप से किसान हैं. 1989 में विष्‍णुदेव ने अपने गांव बगिया से पंच पद से राजनीतिक जीवन की शुरुआत की थी. इसके बाद 1990 में वह निर्विरोध सरपंच चुने गए. इसके बाद वह तपकरा से विधायक बने. 1999 में वह रायगढ़ लोकसभा क्षेत्र से सांसद भी चुने गए. 2020 में वह भाजपा प्रदेश अध्‍यक्ष भी रहे. 

 

राज्‍य में भाजपा को मजबूत करने में बड़ा योगदान 
विष्‍णुदेव संघ से जुड़े बीजेपी के बड़े आदिवासी नेता हैं. आदिवासी समाज में उनका बड़ा कद माना जाता है. वह RSS से भी जुड़े रहे हैं. माना जा रहा है कि छत्‍तीसगढ़ में भाजपा को मजबूत करने में विष्‍णुदेव साय का बड़ा योगदान रहा है. यही वजह रही है कि भाजपा ने उनपर भरोसा जताया है. विष्‍णुदेव साय के समर्थकों में खुशी की लहर है. 

भाजपा के खाते में गई 54 सीटें 
बता दें कि छत्‍तीसगढ़ में मुख्‍यमंत्री पद के लिए कई दावेदार थे. इसमें रमन सिंह, अरुण साव, ओपी चौधरी और रेणुका सिंह का नाम शामिल था. गौरतलब है कि छत्‍तीसगढ़ में भाजपा ने शानदार 54 सीटों पर सीत दर्ज की है. वहीं, कांग्रेस मात्र 34 सीट ही जीत सकी. 

 

Trending news