अवैध शराब के ठिकानों पर ताबड़तोड़ छापे, एक्शन में योगी सरकार

अवैध और नकली शराब कारोबारियों के खिलाफ पूरे उत्तर प्रदेश में मुहिम शुरू हो गई है. आबकारी विभाग और पुलिस की टीमें ताबड़तोड़ दबिशें दे रही हैं.

अवैध शराब के ठिकानों पर ताबड़तोड़ छापे, एक्शन में योगी सरकार
सांकेतिक तस्वीर

लखनऊ: अवैध शराब कारोबारियों को जड़ से खत्म करने के लिए उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने कमर कस ली है. यूपी की योगी सरकार नकली शराब बनाने वालों के सिंडिकेट की कमर तोड़ने के लिए अभियान छेड़ चुकी है. प्रदेश सरकार ने जिलाधिकारियों को जिले में बिक रही अवैध और जहरीली शराब पर शिकंजा कसने के आदेश पारित कर दिए हैं. अवैध और नकली शराब कारोबारियों के खिलाफ मुहिम शुरू हो गई है. आबकारी विभाग और पुलिस की टीमें ताबड़तोड़ दबिशें दे रही हैं.

ये भी पढ़ें-  झलकारी बाई को देख चौंक गई थीं झांसी की रानी, जानें क्या थी यह दिलचस्प कहानी

आगरा के ताजगंज क्षेत्र में भारी तादाद में कच्ची शराब बरामद
आगरा में भी अवैध शराब के खिलाफ पुलिस की छापेमारी जारी है. ये छापेमारी ताजगंज थाना क्षेत्र  के बसई में हुई है. यहां पर से भारी मात्रा में कच्ची शराब बरामद की गई. आबकारी विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक धौलपुर से शराब लाकर आगरा में बेची जाती थी. घर के अंदर बने तहखाने में शराब को स्टोर किया जाता था. इस छापेमारी में तीन शराब तस्कर भी गिरफ्तार किए गए हैं.

गोंडा पुलिस भी एक्शन में, अवैध शराब कारोबारियों में मचा हड़कंप

यूपी के कई जिलों में जहरीली शराब से मौत के बाद गोंडा पुलिस भी एक्शन में है. गोंडा पुलिस के एक्शन से अवैध शराब कारोबारियों में हड़कंप मच गया है. पुलिस ने छापेमारी कर 565 लीटर अवैध शराब  बरामद की है. 42 अभियुक्तों को गिरफ्तार किया गया है. शराब बनाने में इस्तेमाल होनी वाली 10 भट्टियों को तोड़ा गया है और 19 कुंतल लहन भी नष्ट किया गया.  42 आरोपियों के खिलाफ आबकारी अधिनियम के तहत कार्रवाई की गई है.

1700 लीटर अवैध शराब बरामद, 72 आरोपी गिरफ्तार
सीएम योगी की सख्ती के बाद देर रात चले जहरीली और अवैध शराब के खिलाफ अभियान में सीतापुर से 1700 लीटर अवैध शराब बरामद की गई. करीब 450 जगहों पर अलग-अलग थाना क्षेत्र में पुलिस ने बड़ी कार्रवाई की है. ये कार्रवाई एसपी आरपी सिंह के निर्देश पर हुई.  पुलिस ने 28 शराब बनाने की भठिया बरामद की है.  इस अभियान में  72 आरोपी गिरफ्तार किए गए हैं.  67 मुकदमे दर्ज किए गए हैं. 

अवैध शराब अभियान में 23  गिरफ्तार, 740 लीटर अवैध शराब जब्त
लखीमपुर खीरी जिले के अलग अलग थाना इलाकों में चलाए जा रहे अवैध शराब के अभियान में 23 लोगों को गिरफ्तार किया गया है. 740 लीटर अवैध शराब पकड़े जाने के साथ साथ 27000 लीटर लहन नष्ट किया गया. पुलिस ने ताबड़तोड़ कार्रवाई करते हुए शराब बनाने के लिए धधक रही 20 भठ्ठियों को नष्ट कर दिया. पुलिस द्वारा लगतार चलाये जा रहे इस अभियान में अब तक जिलों के विभिन्न थानों में 28 मामले दर्ज किए हैं. पुलिस अधीक्षक विजय ढुल का कहना है कि अवैध शराब के खिलाफ ये अभियान लगातार जारी रहेगा.
                               
दो भट्टियां समेत करीब 15 हजार लीटर लहन नष्ट ,5 गिरफ्तार
उत्तर प्रदेश के ललितपुर जिले में पुलिस टीम ने जिले के अलग अलग थाना क्षेत्रों में अवैध शराब ठिकानों पर छापेमार कर कार्रवाई की. इस दौरान  टीम ने कुल 600 लीटर कच्ची शराब समेत 5 माफियाओं को गिरफ्तार किया. मौके से शराब बनाने की दो भट्टियां समेत करीब 15 हजार लीटर लहन नष्ट किया गया.  पुलिस अधीक्षक कैप्टन मिर्जा मंजर बैग के अनुसार जिले में अवैध शराब ठिकानों पर पुलिस टीम द्वारा समय समय पर छापेमार कार्यवाही की जाती है इसी के तहत आज भी जिले के तालबेहट ,सदर कोतवाली और महरौनी कोतवाली अंतर्गत अलग अलग अवैध शराब ठिकानों पर छापेमार कार्यवाही की गई. 

अवैध शराब कारोबारियों पर सख्त हुए सीएम योगी 

उत्तर प्रदेश में इन दिनों अवैध शराब लोगों की मौत का कारण बन रही है. इसे लेकर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ सख्ती दिखा रहे हैं. लखनऊ तथा प्रयागराज में अवैध देशी शराब के कारण लोगों की मौत पर सख्त रुख अपनाते हुए इनके खिलाफ गैंगस्टर एक्ट के तहत कार्रवाई करने और दोषी की सम्पत्ति कुर्क कर पीडित परिवारों को मुआवजा देने का निर्देश दिया है. सीएम योगी ने प्रदेश के डीजीपी, प्रमुख सचिव आबकारी सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारियों से प्रदेश में अब किसी भी कीमत पर अवैध शराब के काले कारोबार पर अंकुश लगाने का निर्देश दिए हैं. इसके साथ ही चेतावनी दी है कि यदि किसी इलाके में अवैध शराब बिकती हुई पाई जाती है, तो वहां के थानेदार और आबकारी अधिकारियों के खिलाफ सख्त से सख्त कार्रवाई की जाएगी. यूपी में अबैध शराब को लेकर योगी सरकार सख्त कदम उठाने को तैयार हो गई है. प्रशासन की तरफ से इस बात की कोशिश की जा रही है कि राज्य में कहीं भी नकली शराब का उत्पादन और बिक्री ना हो.

ये भी पढ़ें-  PM मोदी ने सोनभद्र और​ मिर्जापुर को दी 'हर घर नल' की सौगात, CM योगी की पीठ भी थपथपाई

ये भी पढ़ें- श्री कृष्ण की इस अद्भुत लीला से शुरू हुआ गोपाष्टमी का पर्व, पूजे जाते हैं गोवर्धन-गौ-गोपाल

ये भी पढ़ें- केंद्रीय मंत्री वीके सिं​ह का पूर्व राजनीतिक सलाहकार गिरफ्तार, गैंगस्टर एक्ट लगने के बाद से था फरार

WATCH LIVE TV