UP Weather AQI: पारा में गिरावट,गाजियाबाद नोएडा में प्रदूषण से हुआ बुरा हाल, जानें यूपी के अन्य शहरों की स्थिति
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1979159

UP Weather AQI: पारा में गिरावट,गाजियाबाद नोएडा में प्रदूषण से हुआ बुरा हाल, जानें यूपी के अन्य शहरों की स्थिति

UP Weather AQI Today: प्रदूषण बढ़ चुका है कि सड़कों पर निकलने के कुछ ही समय बाद आखों में जलन की शिकायत होने लगती है और खांसी आने लगती है. सरकारी निर्माण इसका सबसे बड़ा कारण है. 

 

pollution level in delhi
UP Weather AQI Today: दीपावली चली गई और न तो आतिशबाजियां हो रही हैं लेकिन यूपी के सभी प्रमुख शहरों में प्रदूषण एक बड़ी परेशानी के तौर पर पेश आ रहा है. कुछ शहर तो पुअर जोन में है. ऐसी हालत के कई कारण है- निर्माणाधीन स्थलों पर उड़ने वाली धूल, गलत तरीके से की गई सफाई, गुपचुप कोयला-लकड़ी जलाने की गतिविधि व गड़ियो से निकलने वाला कार्बन मोनो ऑक्साइड.
 
हवा में  धूल और सूक्ष्म कण
यूपी के प्रमुख शहरों की बात करें तो गाजियाबाद की हवा पुअर दर्ज हुई है. यहां एक्यूआई 400 पार है जिसके कारण हवा की गुणवत्ता खतरनाक बनी हुई है. सबसे ज्यादा सूक्ष्म कण और धूल के कारण हालत खराब हो रही है. कई शहरों की हवाओं की गुणवत्ता 300 पार एक्यूआई पर रहकर बेहद खराब स्थिति में जा पहुंची हैं. 
 
एनसीआर में AQI का ताजा हाल
रविवार को भी दिल्ली-एनसीआर में प्रदूषण की धुंध दिख रही है. दिल्ली के कई इलाकों में हाल ऐसा है कि AQI गंभीर स्तर पर चला गया है. शनिवार की अपेक्षा प्रदूषण में हल्की कमी देखी गई है. एनसीआर में  AQI गंभीर स्तर पर है. नोएडा 346, ग्रेटर नोएडा 324, गाजियाबाद 344 में AQI 382 दर्ज किया गया. मौसम विभाग के मुताबिक, दिल्ली की हवा बेहद खराब है 26 से 28 नवंबर के बीच यह बेहद खराब रहेगी. इसके अगले छह दिनों तक यह बेहद खराब बनी रह सकती है.
 
पारा गिरता जा रहा है
बर्फबारी के बाद से ही हल्की सर्द हवाओं का सिलसिला जारी है. दिन में भी लोग स्वेटर पहने दिख जा रहे हैं. अधिकतम और न्यूनतम तापमान में भी फेरबदल देखने को मिल रहा है. मौसम विभाग की माने तो दिन में भी अब सर्दी का सिलसिला चलेगा. 48 घंटों में कोहरा पड़ने के भी आसार हैं. 28 डिग्री अधिकतम तापमान और 13.5 डिग्री न्यूनतम पारा दर्ज होगा. 14 दिन बाद तापमान में गिरावट दर्ज की जा सकेगी.

Trending news