यूपी में ईद को फीका कर सकता है मौसम, इन जिलों में बारिश के बीच ईद-अल-फ‍ितर
Advertisement

यूपी में ईद को फीका कर सकता है मौसम, इन जिलों में बारिश के बीच ईद-अल-फ‍ितर

Rain Alert in UP :  लखनऊ स्थित आंचलिक मौसम विज्ञान केंद्र के मुताबिक, यूपी के अधिकांश जिलों में कल यानी 11 अप्रैल और 12 अप्रैल को बारिश होने की संभावना है.

फाइल फोटो

Rain Alert in UP : यूपी में पिछले कई दिनों से पड़ रही भीषण गर्मी से राहत मिलने वाली है. लखनऊ, प्रयागराज, वाराणसी समेत कई जिलों में बारिश का अलर्ट जारी किया गया है. मौसम विभाग के मुताबिक, इन जिलों में तेज आंधी के साथ बारिश हो सकती है. अगले 5 दिनों तक बारिश की संभावना जताई जा रही है. वहीं, बुधवार रात से ही मौसम ठंडा होने लगा था. कई जगहों पर बारिश भी हुई. 

इन जिलों में अलर्ट जारी 
लखनऊ स्थित आंचलिक मौसम विज्ञान केंद्र के मुताबिक, यूपी के अधिकांश जिलों में कल यानी 11 अप्रैल और 12 अप्रैल को बारिश होने की संभावना है. जिन जिलों में बारिश को लेकर अलर्ट जारी किया गया है, उसमें बांदा, चित्रकूट, कौशाम्बी, प्रयागराज, फतेहपुर, प्रतापगढ़, सोनभद्र, मीरजापुर, चंदौली, वाराणसी, जौनपुर, गाजीपुर, आजमगढ़, कन्नौज, कानपुर, उन्नाव, लखनऊ, बाराबंकी, रायबरेली, अमेठी, सुल्तानपुर, अयोध्या, आगरा, फिरोजाबाद, जालौन, हमीरपुर, महोबा, झांसी शामिल हैं. 

तेज आंधी के साथ बारिश
मौसम विभाग के मुताबिक, इन जिलों में बारिश के अलावा कहीं-कहीं तेज आंधी भी चलने की संभावना है. इसके अलावा तूफान का भी अलर्ट जारी किया गया है. मौसम विभाग के मुताबिक, उत्‍तर पश्चिम भारत में आने वाले पश्चिमी विक्षोभ की वजह से पहाड़ी इलाकों के साथ-साथ मैदानी इलाकों में भी 15 अप्रैल तक बारिश हो सकती है. कहीं-कहीं गरज के साथ बौछार पड़ने की संभावना है. इस दौरान न्‍यूनतम तापमान में गिरावट दर्ज की जाएगी. 

आकाशीय बिजली गिरने की भी संभावना 
बादल गरजने के साथ ही आकाशीय बिजली गिरने के भी आसार जताए गए हैं. 11 और 12 अप्रैल को भी पश्चिमी व पूर्वी यूपी के दक्षिणी क्षेत्र की कुछ जगहों पर बारिश पड़ सकती है. वहीं, 13 अप्रैल को पश्चिमी यूपी की कुछ जगहों पर बारिश हो सकती है. वहीं, पूर्वी यूपी की कुछ जगहों पर बारिश के आसार हैं. 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटा की तीव्रता से दोनों ही हिस्सों में तेज हवा चलेगी, ऐसा अनुमान है.  

Trending news