UPPSC: मेन्स परीक्षा से 2.5 महीने पहले बदला पैटर्न, अब GS के 2 की जगह होंगे 4 पेपर
Advertisement

UPPSC: मेन्स परीक्षा से 2.5 महीने पहले बदला पैटर्न, अब GS के 2 की जगह होंगे 4 पेपर

नये पैटर्न के अनुसार सिर्फ एक ऑप्‍शनल विषय होगा. इससे पहले पीसीएस (मुख्‍य) परीक्षा में दो ऑप्‍शनल पेपर होते थे. इस विषय से दो सवाल होंगे और प्रत्‍येक के 200 अंक होंगे.

फाइल फोटो

नई दिल्ली: उत्‍तर प्रदेश लोक सेवा आयोग (UPPSC) ने पीसीएस-2018 की मुख्य परीक्षा की तैयारी कर रहे छात्रों को राहत दी है. अब संघ लोक सेवा आयोग की सिविल सेवा परीक्षा की तर्ज पर इस बार प्रांतीय सिविल सेवा-2018 (मेन्स) परीक्षा के सामान्य अध्ययन खंड (जनरल स्‍टडीज सेक्‍शन) के चार पेपरों में से प्रत्येक में 20 प्रश्‍न पूछे जाएंगे.

आपको बता दें कि आयोग के कैलेंडर में पीसीएस मुख्य परीक्षा 17 जून से प्रस्तावित है. पीसीएस-2018 की मुख्य परीक्षा की तैयारी कर रहे छात्रों को ढाई महीने उत्‍तर प्रदेश लोक सेवा आयोग ने ये जानकारी दी है. नए पैटर्न पर होनी वाले इस परीक्षा में अब अनिवार्य विषय सामान्य अध्ययन के दो प्रश्नपत्रों की जगह चार प्रश्नपत्र आएंगे. नए पैटर्न में अब दो के बजाए एक वैकल्पिक विषय होगा. इसके दो प्रश्न पत्र होंगे.

fallback

जानकारी के मुताबिक, इसमें से दस प्रश्न लघु उत्तरीय और दस प्रश्न दीर्घ उत्तरीय होंगे. लघु उत्तरीय प्रश्नों के उत्तर 125 और दीर्घ उत्तरीय प्रश्नों के उत्तर 200 शब्दों में देने होंगे. परीक्षा पैटर्न में बदलाव के फैसले के बाद यूपीएससी ने आयोग ने मॉडल प्रश्‍न प्रत्र जारी कर दिया है. आपको बता दें कि आयोग ने पीसीएस-2018 के नोटिफिकेशन के साथ जीएस के चारों प्रश्न पत्रों का विस्तृत पाठ्यक्रम जारी किया था. प्रश्न उसी पाठ्यक्रम से पूछे जाएंगे.

 

नये पैटर्न के अनुसार सिर्फ एक ऑप्‍शनल विषय होगा. इससे पहले पीसीएस (मुख्‍य) परीक्षा में दो ऑप्‍शनल पेपर होते थे. इस विषय से दो सवाल होंगे और प्रत्‍येक के 200 अंक होंगे. जनरल स्‍टडीज सेक्‍शन का हर पेपर 200 अंकों का होगा. हालांकि, जनरल हिन्‍दी और निबंध सेक्‍शन में कोई बदलाव नहीं होगा. वहीं इंटरव्‍यू राउंड 100 अंकों का होगा.

अधिक जानकारी के यहां क्लिक करें

Trending news