Skin Allergy: गर्मी में भी पांच तरह की परेशानियां दे सकती है एलर्जी, बचना है तो इन बातों का जरूर रखें ख्याल
Advertisement

Skin Allergy: गर्मी में भी पांच तरह की परेशानियां दे सकती है एलर्जी, बचना है तो इन बातों का जरूर रखें ख्याल

Allergy Symptoms: बदलते मौसम के कारण लोगों को खांसी जुकाम का सामना करना पड़ रहा है. मार्च के महीने में ही शहर का पारा आसमान छूता नजर आ रहा है. गर्म मौसम के कारण लोगों के शरीर पर कई तरीके की Allergy देखने को मिलती है. तो आइए जानते है एलर्जी से बचने के कुछ महतपूर्ण उपाय, जो आपको गर्मी में एलर्जी से बचने के लिए काम आने वाले हैं. 

Skin Allergy: गर्मी में भी पांच तरह की परेशानियां दे सकती है एलर्जी, बचना है तो इन बातों का जरूर रखें ख्याल

Health conscious: मार्च का महिना यानि की ठंडे-गर्म मौसम का मेल जोल, जैसा कि आप जानते हैं कि सर्दियां लगभग निपट चुकी है और साथ ही धीरे-धीरे मौसम में भी बदलाव देखने को मिल रहा है. ऐसे में खांसी जुकाम होना लोगों के लिए आम बात  है. लेकिन क्या आप जानते है कि तेज गर्मी और आने वाले मौसम में चलने वाली लू (तेज गर्म हवा) आपके शरीर पर कई तरीके की एलर्जी (Allergy) के साथ-साथ और भी बीमारिया हो सकती है. तो आइए आज जानते है कि हम किस उपाय से गर्मी से होने वाली Allergy से बच सकते है.

fallback

खांसी जुकाम की एलर्जी से बचने का उपाय 
एलर्जी वाली खांसी से तुलसी और अदरक की चाय आपको तुरंत आराम दे सकती है. तुलसी और अदरक में एंटी-इन्फ्लेमेटरी, एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-फंगल गुण पाए जाते हैं, जो मौसमी एलर्जी से होने वाली समस्याओं के लिए यह एक रामबाण उपाय है. तुलसी और अदरक की चाय या काढ़ा आप दिन में 2-3 बार पी सकते हैं, इससे बहुत फायदा मिलेगा.

fallback

रेड रेशेज हो तो ऐसे करें बचाव 
बदलते मौसम के कारण मार्च के महीने में ही तेज गर्मी देखी जा सकती है. जैसा की आप जानते है कि गर्मी अपने साथ त्वचा संबंधित कई समस्याएं भी लाती है. इसमें लोग सबसे ज्यादा घमौरियों, रेड रैशेज, खुजली, फोड़े-फुंसियों से परेशान रहते हैं. रेड रेशेज से बचाव के लिए आप नारियल का तेल इस्तेमाल कर सकते है.नारियल के तेल से खुजली तुरंत दूर होती है. इसके अलावा सेब के सिरके से आप खुजली और रेड रेशेज दूर कर सकते हैं.एलोवेरा और तुलसी  के पत्ते भी एलर्जी के लिए रामबाण इलाज है. 

Akhilesh Yadav : यूपी के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव को आय से अधिक संपत्ति मामले में सुप्रीम कोर्ट से राहत

फंगल इन्फेक्शन का रखे ध्यान
गर्मी के तेज लू चलने के कारण अक्सर लोगों को फंगल इन्फेक्शन की समस्या का सामना करना पड़ता है. इसके बचने के लिया आपको कुछ बातों का खास ध्यान रखना पड़ेगा, जैसे  कि अगर आपको पसीना आए तो तुरंत अपने कपड़े बदल लें. हो सके तो गर्मीयों  में कॉटन के कपड़ों को पहने. 

Banda: ‘लुटेरी दुल्हन’ ने 22 दूल्हों को ठगा, 23वां निकला शातिर, जानें कैसे मुस्लिम युवक के झांसे में फंसी

गर्मी में पैरों का रखे ध्यान 
पैरों में ऐसे फुटवियर पहनें जिनमें नियमित रूप से हवा पास होती रहे और आपके पैरों का आराम मिले. गर्मी में हवा न पास होने के कारण उंगलियों के बीच में फंगल इन्फेक्शन होने का खतरा बड जाता है. बाहर जाने से पहले सोप या बॉडीवॉश के साथ साथ पाउडर का भी इस्तेमाल करें. 
  

Trending news