Condom Capital: 10 करोड़ कंडोम हर महीने बनाता है भारत का ये शहर, 36 देशों में सप्लाई
Advertisement

Condom Capital: 10 करोड़ कंडोम हर महीने बनाता है भारत का ये शहर, 36 देशों में सप्लाई

कंडोम (Condom) का ना सुनते ही लोग इधर उधर देखने लगते हैं. लेकिन यही कंडोम महाराष्ट्र के औरंगाबाद की पहचान बन गई है. आपको बता दें कि देश के दस में से छह कंडोम निर्माता कंपनी औरंगाबाद में है.

Condom Industry in Aurangabad

Condom Industry: कंडोम (Condom) का ना सुनते ही लोग इधर उधर देखने लगते हैं. लेकिन यही कंडोम महाराष्ट्र के औरंगाबाद की पहचान बन गई है. आपको बता दें कि देश के दस में से छह कंडोम निर्माता कंपनी औरंगाबाद में है. इतना ही नहीं महाराष्ट्र के औरंगाबाद से दुनियाभर के करीब 36 देशों में यहां से कंडोम को एक्सपोर्ट किया जाता है. कंडोम उत्पादन की वजह से दुनिया में मशहूर भारत का ये शहर प्रोडक्शन और अपनी सप्लाई सप्लाई से जाना जाता है. कंडोम के हर महीने के प्रोडक्शन का आंकडा हर किसी को चौंका रहा है. देश के करीब 6 कंडोम निर्मता कंपनी औरंगाबाद में ही है. औरंगाबाद में स्थापित यह कंडोम कंपनियां हर महीने लगभग 10 करोड़ कंडोम उत्पाद करती है.

विदेशों में करता है सप्लाई 
महाराष्ट्र के औरंगाबाद शहर कंडोम उत्पाद से अपनी पहचान देश ही नहीं बल्कि दुनिया तक में बना चुका है. देश के 10 में से 6 कंडोम निर्माता कंपनी औरंगाबाद में हैं. यहां से दुनियाभर के लगभग 36 देशों को कंडोम की सप्लाई की जा रही है. औरंगाबाद में बनाए गए कंडोम की सप्लाई यूरोप, लैटिन अमेरिका, अफ्रीका के अलावा कुछ एशियाई देशों में भी की जाती है. इसी कारण औरंगाबाद का ना देश-विदेश तक में मशहूर हो गया है.

करोड़ों का टर्न ओवर 
औरंगाबाद में कंडोम की इन कंपनियों का सालाना करीब 300 से 400 करोड़ का टर्न ओवर है. इन कंडोम कंपनियों में लगभग 30 हजार लोग काम करते हैं. इन कंडोम कंपनी में  नाइट राइडर्स से लेकर कामसूत्र (Kamasutra Condom), नाइट राइडर्स (Night Riders Condom), से लेकर  कई बड़े नाम के ब्रांड के कंडोम तैयार होते हैं. वहीं करीब 50 से लेकर 60 तरीके के कंडोम तैयार किए जाते हैं. कामसूत्र कंडोम को भारत के दूसरे सबसे बड़े कंडोम ब्रांड के रूप में जाना जाता है. 

Watch: अगर हो गया है गलत UPI ट्रांसफर तो जल्दी से करें ये काम, वापस मिल जाएगा आपका पैसा

Trending news