dry days in uttar pradesh: उत्तर प्रदेश में अगले महीने अक्टूबर में तीन दिन शराब की दुकानें बंद रहेंगी. इनमें 2 अक्टूबर को महात्मा गांधी की जयंती पर सार्वजनिक अवकाश, 12 अक्टूबर को दशहरा और 17 अक्टूबर को महर्षि वाल्मीकि जयंती पर अवकाश शामिल है. हालांकि यूपी की हरियाणा सीमा से लगते छह जिलों में शराब की दुकानें दो दिन और बंद रह सकती हैं. ये पश्चिमी यूपी के जिले सहारनपुर, शामली, बागपत, गौतम बुद्ध नगर, अलीगढ़ और मथुरा हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

हरियाणा में अगले महीने विधानसभा चुनाव हैं, जहां मतदान की तारीख पांच अक्टूबर और मतगणना की तारीख 8 अक्टूबर है. हरियाणा विधानसभा चुनाव को देखते हुए गौतमबुद्ध नगर यानी नोएडा समेत पड़ोसी प्रदेश की सीमा से लगते जिलों में शराब की दुकानें बंद रखने का आदेश दिया गया है. इन सीमाई जिलों में वोटिंग डे और काउंटिंग डे पर अवकाश रहेगा. 


यूपी के विशेष सचिव आबकारी दिव्य प्रकाश गिरी ने इसको लेकर संबंधित जिलों को गाइडलाइन जारी की है. इसमें कहा गया है कि हरियाणा बॉर्डर से 3 किलोमीटर के दायरे में आ रहे सभी शराब ठेके बंद रहेंगे. लिहाजा नोएडा, बागपत, अलीगढ़, मथुरा, सहारनपुर और शामली जिले में सीमा के तीन किलोमीटर के दायरे में  वाइन शॉप, अंग्रेजी शराब की दुकानें बंद रहेंगी. हरियाणा की 90 विधानसभा सीटों पर पांच अक्टूबर को एक ही चरण में चुनाव होना है. 


अगर इन घोषित तिथियों पर शराब की दुकानें खुली पाई जाती हैं तो जुर्माना लगाने के साथ दुकान का लाइसेंस भी निरस्त किया जा सकता है. दुकान पर शराब की बिक्री के साथ होटल-रेस्तरां में इसे परोसे जाने पर भी पाबंदी होगी. आबकारी विभाग के निरीक्षक इसके लिए बाकायदा अभियान चलाएंगे. अगर निरीक्षण में कहीं दुकान खुली पाई गई तो सख्त कार्रवाई होगी. 


उधर, जैन समाज की मांग को स्वीकार करते हुए उत्तर प्रदेश में 17 सितंबर को मांस की सभी दुकानें और स्लॉटर हाउस बंद रखने का भी आदेश दिया गया है. इस दिन अनंत चतुर्दशी पड़ रही है. इसके लिए आदेश जारी कर दिया गया है.


यह भी पढ़ें - लखनऊ में करोड़ों का भूमि घोटाला, डीलरों ने अफसरों के साथ बेच डाले बेशकीमती प्लॉट


यह भी पढ़ें - क्या क्यूआर कोड तय करेगा वक्फ बिल का भविष्य, पर्सनल लॉ बोर्ड की अपील पर मस्जिदों में उमड़ी भीड़