Holi 2023: इस होली केमिकल युक्त रंगों से क्या डरना, एलर्जी से बचने के लिए करें ये उपाय
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1595696

Holi 2023: इस होली केमिकल युक्त रंगों से क्या डरना, एलर्जी से बचने के लिए करें ये उपाय

Holi Skin Care: रंगों का त्योहार होली, रंग और गुलाल के बिना अधूरा है. लोग होली पार्टी अरेंज करने के साथ ही, रंगों की खरीददारी भी कर रहे हैं. रासायनिक रंगों से स्किन पर रैशेज, जलन, खुजली समेत कई तरह की समस्‍याएं हो जाती हैं.  इस होली ये घरेलू उपाय कर लें, स्किन एलर्जी की समस्‍या आपसे दूर रहेगी...

Holi 2023: इस होली केमिकल युक्त रंगों से क्या डरना, एलर्जी से बचने के लिए करें ये उपाय

Skin Care Tips: रंगों का त्योहार होली, रंग और गुलाल के बिना अधूरा है. होली में खूब सारे रंग और मस्‍ती ही इसकी पहचान हैं. इस बार होली 8 मार्च को मनाई जाएगी, लेकिन लोगों पर होली का खुमार पहले ही चढ़ चुका है. दरअसल, लोग होली पार्टी अरेंज करने के साथ ही, रंगों की खरीददारी भी कर रहे हैं. अगर आप भी रंग खरीद रहे हैं, तो सावधान हो जाएं. ऐसा इसलिए क्योंकि बाजार में रासायनिक रंग भी पहुंच चुके हैं. यही वजह है कि कई लोगों को इस होली स्किन एलर्जी का भी डर सताने लगा है.

दरअसल, रासायनिक रंगों की वजह से हमारे स्किन पर रैशेज, जलन, खुजली समेत कई तरह की समस्‍याएं हो जाती हैं, लेकिन इस बार परेशान होने की जरूरत बिलकुल नहीं है. इस होली आप अगर पहले से घरेलू उपाय कर लें, तो स्किन एलर्जी की समस्‍या आपसे दूर रहेगी.

समस्‍या से बचने के लिए ऐसे करें दही का इस्‍तेमाल
आपको बता दें कि स्किन एलर्जी से बचाने के लिए आप त्‍वचा पर दही का इस्‍तेमाल करें. ऐसा करने से हमारी स्किन नरिश होगी और एलर्जी से बचने में मदद मिलेगी. दही का इस्‍तेमाल करते समय आप बेसन, पीसी दाल का पाउडर भी इस्‍तेमाल कर सकते हैं. वहीं, अगर रंग लगा लिया है और स्किन में जलन हो रही हो, तो होली खेलने के बाद शरीर पर दही का लेप लगाएं और इसे कुछ देर सूखने को छोड़ दें. इसके बाद इसे पानी से धो लें.

स्किन पर ऐसे करें घी का इस्तेमाल
अगर आप होली खेल रहे हैं, इस दौरान हमारी स्किन पर किसी भी तरह की समस्‍या आए अथवा तेज जलन होने लगे, तो फौरन उस जगह को अच्छे से धोए. इसके बाद स्किन पर गाय के घी का लेप करें और मालिश करें. ऐसा करने से आप देखेगें की थोड़ी ही देर में स्किन प्रॉब्लम खत्म हो जाएगी.

होली में रंग खेलने से पहले लगाए नारियल का तेल
अगर आप होली खेलने जा रहे हैं और आपकी स्किन ज्यादा सेंसिटिव है, तो आप कोकोनट ऑयल का बॉडी पर इस्तेमाल कर सकते हैं. अगर आप ऐसा करते हैं, तो केमिकल युक्त रंगों का इफेक्ट स्किन पर कम होगा. ऐसे में कोकोनट ऑयल  त्वचा की पहली लेयर का काम करेगा. इससे स्किन एलर्जी होने की संभावना भी न के बराबर हो जाएगी.

पानी और बेसन का करें इस्‍तेमाल
होली में रंग खेलने से पहले सावधानी बरतें. प्रयास करें कि गुलाल का इस्तेमाल करें. इस सबके बीच रंग खेलने से पहले बेसन और पानी का घोल बना लें. होली खेलने के बाद आप इसकी मदद से रंगों को निकालें. रंग निकलने के लिए सबसे पहले त्‍वचा को पानी से धो लें. इसके बाद क्रीम की तरह बेसन पानी वाला घोल पूरे बॉडी पर लगा लें. इसका घोल बनाने के लिए किसी बर्तन में चार चम्‍मच बेसन, एक चम्‍मद हल्‍दी संग पानी मिलाकर घोल बनाए. अगर आपकी स्किन ड्राई है, तो आप घोल में सरसों या नारियल तेल मिलाकर लगा सकते हैं. इस तरह बगैर नुकसान पहुंचाए रंग बड़ी आसानी से निकल जाएंगे.

होली में एलोवेरा का ऐसे करें इस्‍तेमाल
इस होली रंग खेलने से पहले आप एलोवेरा जेल जरूर खरीदकर रख लें. अगर आपके पास पहले से है तो अच्छी बात है. हम एलोवेरा के लिए इसलिए बोल रहे, क्योंकि ये हर तरह की स्किन की एलर्जी से बचाता है. वहीं, अगर गुण की बात करें तो इसमें एंटी एलर्जी, एंटी बैक्‍टीरियल गुण होते हैं, जो हमारी स्किन को किसी भी तरह के संक्रमण से बचाते हैं. अगर आपको खास तरह की एलर्जी है या संक्रमण तो, तुरंत डॉक्‍टर से संपर्क करें.

Trending news