रेल यात्रियों को स्लीपर के किराये में मिलेगा AC का मजा, वंदेभारत-शताब्दी समेत बड़ी ट्रेनों में किराया घटाने का ऐलान
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1771242

रेल यात्रियों को स्लीपर के किराये में मिलेगा AC का मजा, वंदेभारत-शताब्दी समेत बड़ी ट्रेनों में किराया घटाने का ऐलान

Indian Railways : लंबे समय से ट्रेनों के किराये में कमी को लेकर आशंका जताई जा रही थी. अब भारतीय रेलवे किराये संबंधी प्रस्‍ताव लाने जा रहा है. वंदे भारत समेत सभी ट्रेनों की एसी चेयर कार और एक्‍जीक्‍यूटिव क्‍लास के किराये में 25 फीसदी तक की कमी लाएगा. 

Indian Railways

Indian Railways : ट्रेन से यात्रा करने वालों के लिए अच्‍छी खबर है. अब स्‍लीपर टिकट के किराये पर एसी (AC) में सफर कर सकेंगे. भारतीय रेलवे वंदे भारत समेत सभी ट्रेनों की एसी चेयर कार (AC Chair Car) और एक्‍जीक्‍यूटिव क्‍लास के किराये में 25 फीसदी तक की कमी लाएगा. ऐसे में रोजाना सफर करने वाले लाखों करोड़ों यात्रियों को फायदा होगा. रेलवे ने इस संबंध मे आदेश जारी कर दिया है. वंदे भारत ट्रेन (Vande Bharat) और शताब्दी एक्सप्रेस (Shatabdi) जैसी ट्रेनों का एसी किराया इससे कम होगा. रेलयात्रियों को इससे सहूलियत मिलेगी. 

लंबे समय से किराया कम होने के लिए रहे थे कयास 
बता दें कि लंबे समय से ट्रेनों के किराये में कमी को लेकर आशंका जताई जा रही थी. अब भारतीय रेलवे किराये संबंधी प्रस्‍ताव लाने जा रहा है. भारतीय रेलवे के नए प्रस्‍ताव के मुताबिक, यह सुविधा सबसे पहले उन ट्रेनों में शुरू की जाएगी जिसमें पिछले एक महीने यानी 30 दिनों में 50 फीसदी से भी कम सीटें भरी गई हैं.   

मूल किराये में मिलेगी छूट
भारतीय रेलवे के अधिकारियों ने बताया कि किराये में अधिकतम 25 फीसदी तक की छूट मूल किराये पर मिलेगी. इसके अलावा अन्य शुल्क जैसे आरक्षण शुल्क, सुपर फास्ट सरचार्ज, जीएसटी आदि, वर्तमान की तरह ही लिए जाएंगे. रेलवे अधिकारियों के मुताबिक, नई सुविधा जल्‍द शुरू कर दी जाएगी. हालांकि, पहले से टिकट बुक करा चुके लोगों के लिए यह सुविधा लागू नहीं होगी. 

पहले से बुक करा चुके यात्रियों का पैसा नहीं होगा रिफंड 
रेल मंत्रालय ने जोनों से उन एसी ट्रेनों में नई सुविधा शुरू करने को कहा है, जिनमें बैठने की जगह पिछले 30 दिनों के दौरान 50 फीसदी से कम रही है. मंत्रालय ने बताया कि योजना शुरू करने के लिए जोनल रेलवे को शक्तियां सौंपने का निर्णय ट्रेनों में आवास के उपयोग को अनुकूलित करने के उद्देश्य से लिया गया है. ऐसी ट्रेनों पर छूट तत्काल प्रभाव से लागू होगी. हालांकि पहले से बुक करा चुके यात्रियों का पैसा नहीं वापस किया जाएगा. 

WATCH: व्रत के भोग में शामिल करें ये 5 चीजें, कभी महसूस नहीं करेंगे कमजोरी और थकान

Trending news