न मावा न मलाई केवल 2 रूपये के पारले जी से झटपट बनाएं बेहद स्वादिष्ट मिठाई, इसके आगे हलवाई की मिठाइयां फेल
Advertisement

न मावा न मलाई केवल 2 रूपये के पारले जी से झटपट बनाएं बेहद स्वादिष्ट मिठाई, इसके आगे हलवाई की मिठाइयां फेल

kitchen tips: मिठाई खाना किसे पसंद नहीं होता और अगर मिठाई घर की बनी हो तो हमें इसकी शुद्धता पर भी पूरा भरोसा होता है. घर की मिठाई किफायती भी होती है. आज हम बता रहे हैं पारले जी बिस्कुट से बनने वाली बेहद आसान और स्वादिष्ट मिठाई बनाने का तरीका.

parle G (File Photo)

Easy And Tasty Sweet: पारले जी बिस्कुट देश के बड़े मॉल से लेकर किसी भी छोटी दुकान तक में मिल जाता है, पारले जी बिस्कुट को चाय की चुस्की के साथ तो खाया ही जाता है. लेकिन इससे बहुत शानदार मिठाई भी बनती है. तो सबसे पहले जान लें कि मिठाई बनाने के लिए आपको क्या क्या सामग्री चाहिए. 

सबसे पहले आप लीजिये 20 रुपये वाला पारले जी बिस्कुट का पैकेट 
2 बड़े चम्मच चीनी 
आधा कप मिल्क मेड या उबला हुआ दूध एक कप 
2 बड़े चम्मच घी 
और इच्छा अनुसार कुछ ड्राई फ्रूट्स यानि सूखे मेवे 

मिठाई बनाने की विधि 
सबसे पहले बिस्कुट को पैकेट से निकाल लें. हर बिस्कुट के दो या तीन टुकड़े कर लें. कढ़ाही में घी डालकर गरम करें. जब घी गरम हो जाए तो इसमें बिस्कुट के टुकड़े डालकर अच्छी तरह भून लें. गैस का फ्लेम  कम रखें. जब बिस्कुट अच्छी तरह सुनहरे होने तक भुन जाएँ तो उन्हें निकाल लें और ठंडा होने दें. बिस्कुट जितने अच्छे भुने होंगे मिठाई उतनी ही स्वादिष्ट होगी. जब बिस्कुट एकदम ठंडा हो जाये तो मिक्सर में डालकर पीस दें. आधा काम हो गया. 

ये खबर भी पढ़ेंSwapn Sashtra: सपने में मंदिर दिखना शुभ है या अशुभ, जानें जीवन पर क्या पड़ता है इसका प्रभाव

 

चासनी के लिए कढ़ाही में चीनी और दो तिहाई का पानी डालकर इसे बराबर चलाते हुए चीनी को घुलने तक पकाएं. इसमें थोड़ा इलायची डाल देंगे तो स्वाद और खुशबू दोनों बढ़ जाएंगे.  जैसे ही यह चासनी तैयार हो जाए इसमें बिस्कुट का पाउडर डाल दें. अगर आपके पास मिल्कमेड हो तो वो डालकर आप इस मिठाई में चार चाँद लगा सकते हैं, अगर न हो तो एक कप अच्छा पका हुआ दूध डाल दें. अब इसको हिलाते हुए तब तक पकाते रहें जब तक यह बर्तन से छूटने न लगे, अगर पेस्ट कढ़ाही पर चिपकने लगे तो आप इसमें घी डाल सकते हैं. जब यह पेस्ट एक सा हो जाए और बर्तन से बिलकुल भी न चिपके तो गैस बंद कर दें.

अब इसको किसी थाली या ट्रे में एक बराबर पर सेट करें ताकि जब यह जम जाए तो सुन्दर पीस बनाकर काट सकें. अब इसको फ्रिज में रखे दें, जब यह जम जाए तो इसको बाहर निकालें और बारीक कटे हुए डॉयफ्रुइट्स यानि काजू, बादाम, पिस्ता डाल दें. अब इसके छोटे छोटे पीस करके खाएं और खिलाएं. इतनी स्वादिष्ट मिठाई इतनी आसानी से बनती है आपने सोचा भी नहीं होगा.

WATCH: Bareilly Ngar Nigam: मुस्लिम पार्षदों ने नहीं गाया वंदे मातरम, देखें वीडियो

Trending news