LIC की बंद बीमा पॉलिसी छूट के साथ शुरू कराने का मौका, दिवाली पर ग्राहकों को तोहफा
Advertisement

LIC की बंद बीमा पॉलिसी छूट के साथ शुरू कराने का मौका, दिवाली पर ग्राहकों को तोहफा

LIC lapse policy revival Offer 2023 : भारतीय जीवन बीमा निगम की लैप्स बीमा पॉलिसी छूट के साथ दोबारा शुरू की जा सकती है. इसे दिवाली पर ग्राहकों को बड़ा तोहफा माना जा रहा है. 

LIC Insurance Policy Offer

LIC Best Policy : देश में एलआईसी के लाखों खाताधारक ऐसे हैं, जिनकी पॉलिसी लैप्स हो गई है और जुर्माने की रकम के कारण वो इसका रिन्यूअल नहीं करा पा रहे हैं. कोविड-19 के दो सालों में भी नौकरी छूटने या अन्य कारणों से भारतीय जीवन बीमा निगम यानी LIC के तमाम ग्राहक पॉलिसी का पैसा समय पर नहीं जम कर पाए.

ऐसे में एलआईसी ने ग्राहकों को निष्क्रिय पॉलिसी को दोबारा शुरू कराने का अवसर दिया है.इसके लिए ग्राहकों को कोई लेट फीस नहीं देनी होगी. यह छूट बीमाधारकों को सिर्फ 31 अक्तूबर तक ही मिलेगी.यानी भारतीय जीवन बीमा निगम के खाताधारक बंद पड़ी या लैप्स हुई पॉलिसी को दोबारा चालू करवा सकते हैं. 

एलआईसी को दोबारा शुरू करवाने का विशेष अभियान नवरात्रि के पहले से चल रहा है. इसमें प्रीमियम पर भी एलआईसी 30 फीसदी तक की छूट दे रही है. साथ ही कोई विलंब शुल्क भी उनसे नहीं लिया जाएगा. 

कितनी मिलेगी छूट
एलआईसी ग्राहकों को बीमा योजना के अनुसार अलग-अलग छूट मिलेगी. पॉलिसीधारकों को 3-4 हजार रुपये से 10 हजार रुपये तक छूट मिल सकती है.

एलआईसी का कहना है कि पॉलिसी प्रीमियम टाइम पर न जमा होने के कारण लैप्स हो गई है. पॉलिसी कांट्रैक्ट की नियम और शर्तें तब तक मान्य नहीं होंगी, जब तक आप इसे दोबारा रिन्यू नहीं कराते हैं. एक बंद पड़ी बीमा पॉलिसी को ब्याज समेत प्रीमियम का भुगतान करना पड़ता है. कई पॉलिसी को दोबारा रिन्यू कराने के लिए मेडिकल टेस्ट भी कराना पड़ता है.

बीमा प्रीमियम का ग्रेस पीरियड
बीमा पॉलिसी खरीदने के बाद सालाना, छमाही, तिमाही या हर महीने प्रीमियम ऑनलाइन या ऑफलाइन जमा करना होता है. एक महीने के लिए ग्रेस पीरियड भी मिलता है. तय अवधि में प्रीमियम का भुगतान नहीं करने पर पॉलिसी लैप्स हो जाती है.

कितनी राशि पर कितनी बचत

1.बकाया प्रीमियम एक लाख रुपये तक है तो विलंब शुल्क पर 30 प्रतिशत के साथ अधिकतम 3,000 रुपये की छूट मिलती है. 

2.प्रीमियम एक से तीन लाख रुपये तक है तो विलंब शुल्क पर 30% छूट के साथ अधिकतम 3500 रुपये छूट

3. पॉलिसी का बकाया प्रीमियम 3 लाख रुपये से अधिक है तो इस पर अधिकतम 4000 रुपये की छूट

ग्राहक क्या करें
1. एलआईसी की आधिकारिक वेबसाइट (www.licindia.in) पर जाकर बकाया क्लेम औऱ छूट का पूरा ब्योरा हासिल करें.

2. एलआईसी की किसी पास की ब्रांच या एजेंट से बात करके भी पॉलिसी दोबारा चालू करवा सकते हैं.

Trending news