न्यू नोएडा, न्यू ग्रेटर नोएडा बसाएगी सरकार, दादरी-नोएडा और गाजियाबाद के 87 गांवों की बदलेगी तस्वीर
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1703452

न्यू नोएडा, न्यू ग्रेटर नोएडा बसाएगी सरकार, दादरी-नोएडा और गाजियाबाद के 87 गांवों की बदलेगी तस्वीर

New Greater Noida : उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार अब एनसीआर क्षेत्र में न्यू ग्रेटर नोएडा सिटी बसाने की तैयारी है. इसके तहत दादरी, नोएडा और गाजियाबाद के 87 गांवों की जमीनों का अधिग्रहण कर नया शहर बसाया जाएगा. 

New Greater Noida City

New Greater Noida : दिल्ली के आसपास नोएडा-ग्रेटर नोएडा अब विशाल शहर का रूप ले चुका है, लेकिन बढ़ती आबादी के बाद अब सरकार न्यू ग्रेटर नोएडा बसाने की तैयारी कर रही है. न्यू ग्रेटर नोएडा की ये सिटी 28 हजार हेक्टेयर में बसेगी और इसके तहत दादरी, नोएडा और गाजियाबाद के 87 गांवों को मिलाकर बनाई जाएगी. नोएडा और ग्रेटर नोएडा के बीच यह बड़ी मेगा सिटी प्लान की जा रही है. ग्रेटर नोएडा और न्यू ग्रेटर नोएडा के बीच दिल्ली हावड़ा रेल लाइन और नेशनल हाईवे 91 के बीच से गुजरेगा.

नोएडा अथॉरिटी और ग्रेटर नोएडा अथॉरिटी का महाप्रोजेक्ट
नोएडा अथॉरिटी और ग्रेटर नोएडा अथॉरिटी अगले तीन महीने में महाप्रोजेक्ट पर काम शुरू करेंगे. मास्टरप्लान के साथ जमीनों का अधिग्रहण भी शुरू किया जाएगा. सीईओ रितु माहेश्वरी ने प्रोजेक्ट के लिए जुलाई की डेडलाइन रखी है. दोनों शहरों के लिए अधिसूचना पहले हीजारी की जा चुकी है.जानकारी के मुताबिक, नोएडा में ज्यादातर जमीनों पर आवासीय और व्यावसायिक परियोजनाएंविकसित हो चुकी हैं. ग्रेटर नोएडा में भी थोड़ा ही पोर्शन खाली है. न्यू ग्रेटर नोएडा में भूखंड के दाम नोएडा और ग्रेटर नोएडा से कम होंगे. 

न्यू नोएडा भी दादरी-खुर्जा के बीच बसाया जाएगा
न्यू नोएडा को दादरी और खुर्जा के बीच बसाया जाएगा. दादरी-नोएडा-गाजियाबाद इनवेस्टमेंट रीजन को न्यू नोएडा के नाम से जाना जाएगा. इसमें अथॉरिटी स्कूल ऑफ प्लानिंग एंड आर्किटेक्चर की मदद लेगी. न्यू ग्रेटर नोएडा भी ग्रेटर नोएडा का विस्तार होगा. एक निजी कंपनी को इसके लिए डेवलपमेंट ड्राफ्ट बनाने को कहा गया है. गौतमबुद्ध नगर के अलावा हापुड़, बुलंदशहर, गाजियाबाद के 150 गांवों को इसमें शामिल किया जाएगा. हालांकि कनेक्टिविटी समस्या के कारण प्रोजेक्ट में देरी हो चुकी है.  

 

WATCH: ज्ञानवापी मस्जिद के कथित शिवलिंग का साइंटिफिक सर्वे टला, सुप्रीम कोर्ट ने हाईकोर्ट के आदेश पर लगाई रोक

Trending news