स्विच बोर्ड का इंडिकेटर तो नहीं बढ़ा रहा आपका बिजली बिल, जानें कितनी यूनिट खाता है इसका छोटा बल्ब
Advertisement

स्विच बोर्ड का इंडिकेटर तो नहीं बढ़ा रहा आपका बिजली बिल, जानें कितनी यूनिट खाता है इसका छोटा बल्ब

Switchboard Indicator :  घर बनाते समय इन छोटी चीजों पर ध्‍यान नहीं जाता. यही वजह है कि लोग पूरे घर में कई इंडिकेटर लगवा देते हैं. 24 घंटे जलने वाला यह इंडिकेटर बिजली बिल बढ़ाने का प्रमुख कारण भी हो सकता है.    

स्विच बोर्ड का इंडिकेटर तो नहीं बढ़ा रहा आपका बिजली बिल, जानें कितनी यूनिट खाता है इसका छोटा बल्ब

Switchboard Indicator : घर का बिजली बिल कम आए इसको लेकर लोग तमाम जतन करते हैं. कई बार पंखे और टीवी इस्‍तेमाल करना बंद कर देते हैं. वहीं, छोटी-छोटी चीजों पर नजर नहीं पड़ती. इसी में से एक है स्विचबोर्ड पर लगा इंडिकेटर. यह इंडिकेटर हमें घर में लाइट यानी बिजली होने या न होने का संकेत देता है. क्‍या आपको पता है कि यह इंडिकेटर लाइट होने पर 24 घंटे जलता रहता है, ऐसे में बिजली बिल बढ़ाने का यह प्रमुख कारण भी हो सकता है.    

इतनी बिजली की खपत 
घर बनाते समय इन छोटी चीजों पर ध्‍यान नहीं जाता. यही वजह है कि लोग पूरे घर में कई इंडिकेटर लगवा देते हैं. बता दें कि भारत में सप्‍लाई का वोल्‍टेज 230-240 वोल्‍ट है. इस वोल्‍टेज पर एक इंडिकेटर की खपत होती है 0.3 से 0.5 वाट प्रति घंटा. अगर 24 घंटे बिजली रहती  है और 3 कमरे, 1 हॉल, 1 किचन और 2 बाथरूम है तो लगभग 10 स्विचबोर्ड है तो ये प्रतिदिन 72 वाट बिजली खर्च करेंगे.

इसलिए है महत्‍वपूर्ण 
कई बार आंधी तूफान आने पर घर में लगे बिजली उपकरण जलने की आशंका रहती है. उस समय सभी बिजली उपकरणों को बंद कर इस छोटे से इंडिकेटर की मदद ली जा सकती है. ऐसे में यह इंडिकेटर बता सकता है कि आपके घर में बिजली है या नहीं. जब भी बिजली आएगी तो आपको संकेत दे देता है. इसके बाद आप बाकी उपकरण जरूरत के हिसाब से इस्‍तेमाल कर सकते हैं. 

बिजली आने पर देते हैं संकेत 
इसके अलावा अगर आपके घर इन्वर्टर है, तो आपने कुछ बोर्ड में इन्वर्टर का कनेक्शन भी करवाया होगा और कुछ में नहीं. ऐसे में जब लाइट जाती है, तो उन बोर्डस के इंडिकेटर्स बंद हो जाते हैं, जहां आपने इन्वर्टर का कनेक्शन नहीं लगवाया है. साथ आने पर यह इंडिकेटर्स जल जाते हैं. इससे पता चलता है कि लाइट आ चुकी है.

Watch: ललितपुर में बड़ा रेल हादसा, कपलिंग टूटने से दो हिस्सों में बंटी मालगाड़ी

Trending news