Winter Heart Health: सुबह नहाने वाले हो जाएं सावधान, वरना सर्दियों में दिल का दौरा ले सकता है आपकी जान, जानिए वजह?
Advertisement

Winter Heart Health: सुबह नहाने वाले हो जाएं सावधान, वरना सर्दियों में दिल का दौरा ले सकता है आपकी जान, जानिए वजह?

Winter Heart Problms: कुछ लोग सर्दियों में ठंडे पानी से नहाते हैं. ऐसे में आपको कुछ बातों को जानना बहुत जरूरी है...

Winter Heart Health: सुबह नहाने वाले हो जाएं सावधान, वरना सर्दियों में दिल का दौरा ले सकता है आपकी जान, जानिए वजह?

Winter Heart Problms: ठंड का मौसम हमें काफी सुहावना लगता है. लोग इस मौसम का लुत्फ भी उठाते हैं. वहीं, कुछ बातों को लेकर लोग बहुत कंफ्यूज रहते हैं कि सर्दियों के मौसम में कैसे पानी से नहाया जाए या न नहाया जाए. पानी ठंडा हो या गर्म? कुछ लोग ऐसे हैं जो बहुत गर्म पानी से नहाना चाहते हैं. वहीं, कुछ लोग ठंडे पानी से नहाते हैं. ऐसे में आपको कुछ बातों को जानना बहुत जरूरी है. कहा जाता है कि आप कैसे सर्दियों में नहाते हैं, उस पर आपके दिल की सेहत तय होती है.

इतना ही नहीं अगर घर के बाहर और अंदर के तापमान में काफी अंतर है, तो ये हमारे दिल को तनाव दे सकता है. जानकारी के मुताबिक ठंड के कारण रक्त वाहिकाएं भी सिकुड़ जाती हैं. इसी के साथ ही हमारा बीपी भी बढ़ जाता है.

तेजी से खून को करता है पंप 
आपको बता दें कि जब हमारा शरीर सर्दियों में ठंडे पानी के संपर्क में आता हैं, तो हमारे हाथों और शरीर में रोंगटे खड़े हो जाते हैं. इसलिए हमें ऐसे करने से बचना चाहिए. दरअसल, हमारा शरीर आपात स्थिति में प्रतिक्रिया करता है. रक्त को शरीर में पहुंचाने के लिए एक उच्च गियर में भेजता है. वहीं, आपका दिल आपके खास अंगों की सुरक्षित रखने के लिए त्वचा के पास परिसंचरण को रोकने के लिए तेजी से खून को पंप करने लगता है.

हार्ट स्ट्रोक और दिल का दौरा होने का खतरा 
आपको बता दें कि ये आपके कंपन को भी कम करता है. हालांकि, ये दिल पर बहुत तनाव डालता है. वहीं, ठंडा पानी हमारे शरीर के तापमान में अचानक कमी कर देता है, साथ ही परिधीय संवहनी प्रतिरोध में बढ़ोतरी होती है. ये स्थिति बहुत तेजी से ब्लड प्रेसर को बढ़ाती है, जिससे हार्ट स्ट्रोक और दिल का दौरा होने का खतरा हो सकता है.

इस तरह के पानी से नहाने के नुकसान
आपको बता दें कि स्वास्थ्य विशेषज्ञों की मानें, तो ठंडे पानी से अचानक नहाना हृदय रोग से पीड़ित लोगों के लिए बेहद खतरनाक हो सकता है. अगर ठंडे पानी से नहाया जाए, तो हससे हमारा शरीर शॉक में चला जाता है. इससे हमारे त्वचा में रक्त वाहिकाएं काफी सिकुड़ जाती हैं. इससे रक्त का संचार भी धीमा हो जाता है. इतना ही नहीं दिल की धड़कन भी तेज हो जाती है. ताकि रक्त को हमारे शरीर में हर जगह पहुंचाने के लिए पंप किया जा सके.

हो सकते हैं बेहद गंभीर परिणाम 
आपको बता दें कि कई बार ऐसे मामले भी सामने आते हैं, जब ठंडे पानी से नहाने की वजह से मरीज को हाई ब्लड प्रेशर के साथ ब्रेन स्ट्रोक भी हो गया है. अगर इससे बचना है, तो हमें बहुत ठंडे पानी से नहाने से बचना चाहिए. वैसे ही ज्यादा गर्म पानी से भी न नहाएं. वहीं, सर्दियों के दिनों में अगर आप अचानक से बहुत ज्यादा गर्म पानी से नहाते हैं, तो हमारी बीपी बहुत तेजी से गिर सकती है. अगर ऐसा हुआ, तो हमारा दिल दोबारा तनाव में आ सकता है. इसके अलावा और भी गंभीर परिणाम हो सकते हैं.

WATCH: बादाम की तरह स्वास्थ्यवर्धक होते हैं कटहल के बीज, जानें 5 फायदे

 

Trending news