Skin Care Tips: चाहिए Yami Gautam जैसा ग्लो तो चेहरे पर लगाएं ये देसी फेस पैक, रूखी त्वचा भी खिल उठेगी
Advertisement

Skin Care Tips: चाहिए Yami Gautam जैसा ग्लो तो चेहरे पर लगाएं ये देसी फेस पैक, रूखी त्वचा भी खिल उठेगी

Home Made Face Pack: सर्दियों में आप भी रूखी, बेजान त्वचा की समस्या से परेशान तो इसका हमारे पास उपाय है. इस आर्टिकल में हम आपके लिए पांच ऐसे फेस पैक के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनके इस्तेमाल से आपका चेहरा भी यामी गौतम (Yami Gautam) जैसा खिल उठेगा... 

फाइल फोटो.

Winter Skin Care Tips: सर्दी के मौसम में लोगों की त्वचा की नमी खत्म हो जाती है, जिससे ड्राइनेस (Dry Skin Problem in Winter) हो जाती है. ऐसे में सर्दियों में हमें त्वचा का खास ख्याल रखना पड़ता है. कई बार सर्दियों में स्किन केयर (Winter Skin Care) के लिए लोग बाजार से महंगे-महंगे प्रोडक्ट्स खरीदते हैं. रोजाना इस्तेमाल भी करते हैं, लेकिन वह रिजल्ट नहीं मिलता है. यही वजह है कि आज हम आपको घरेलू फेस पैक के बारे में बताएंगे. जिनके इस्तेमाल से आपकी स्किन दमक उठेगी. इनके कोई साइड इफेक्ट्स भी नहीं हैं. आप इन फेस पैक (Home Made Face Pack) को आसानी से घर पर ही तैयार कर सकते हैं. आइये जानते हैं...

चेहरे पर लगाएं ये देशी फेस पैक (Home Made Face Pack)

1. शहद+नींबू
शहद हमारे स्वास्थ के लिए काफी लाभदायक है. यह हमारी सेहत और त्वचा दोनों के लिए ही काफी फायदेमंद होता है. शहद हमारी त्वचा को नमी देता है. इसमें मौजूद एंटीऑक्‍सीडेंट डेड स्किन सेल्‍स को खत्म कर देता है. जिससे ग्लो आता है.

ऐसे बनाएं फेस पैक
एक चम्मच शहद में 4-5 बूंद नींबू का रस मिलाएं. इसे 10 से 15 मिनट तक चहरे पर लगाएं रखे. सूखने के बाद साफ गुनगुने पानी से हल्के हाथों से मसाज करते हुए अपने चेहरे को धो लें. 

2. दूध+शहद+बेसन
दूध, शहद और बेसन तीनों ही चीजें सेहत और त्वचा दोनों के लिए ही काफी फायदेमंद होता है. साथ ही हमारी त्वचा को सॉफ्ट बनाती हैं. दूध में मौजूद लैक्टिक एसिड डेड स्‍किन को एक्सफोलिएट करने में मदद करता है. अगर आपकी त्वचा ड्राई है, तो रोजाना स्किन पर दूध को लगाएं. 

ऐसे बनाएं फेस पैक
एक चम्मच बेसन में आधा चम्मच शहद और कच्चा दूध मिक्स कर लें. इसे 10 से 15 मिनट तक चहरे पर लगा कर छोड़ दें. फिर कॉटन को कच्चे दूध में भिगाकर इसे साफ कर लें. कुछ देर बार पानी से धो लें.

Jaggery: सर्दियों में कब और कैसे करें गुड़ का सेवन, जानिए क्या कहते हैं एक्सपर्ट

3. बादाम
बादाम में Vitamin-E के साथ-साथ एंटी-एजिंग गुण होते हैं. जो स्किन को सॉफ्ट और ग्लोइंग बनाते हैं. यह नेचुरल मॉइश्चराइजर का काम करता है. इसका तेल और पाउडर दोनों ही चेहरे के लिए अच्छे होते हैं.

ऐसे बनाएं फेस पैक
रात को सोने से पहले 4 बादाम पानी में भिगो दें. फिर अगले दिन इन्हें अच्छी तरह से पीस कर इसमें दूध मिलाकर चेहरे पर स्क्रब करें. इसके बाद एक चम्मच बादाम के तेल से चेहरे की मसाज करें.

4. केला
केला पौष्टिक गुणों से भरपूर होता है. खाने के साथ-साथ इसे त्वचा पर लगाने से भी फायदा मिलता है. इसमें पोटेशियम, Vitamin-E और C पर्याप्त मात्रा में मौजूद होता है, जो त्वचा को बेदाग बनाने में मदद करते हैं. इसका पैक लगाने से ग्लो के साथ-साथ चेहरे के बाल भी हट जाते हैं.

ऐसे बनाएं फेस पैक
आधे केले को मैश कर लें, फिर इसमें कच्चा दूध और आधा चम्मच शहद मिलाकर 10 से 15 मिनट तक चेहरे पर लगा रहने दें. हल्के हाथ से मसाज करें और फिर साफ पानी से धो लें.

50 की उम्र में 35 जैसी काया दे सकती हैं ये 5 आदतें, भाग्यश्री-करिश्मा को देंगी टक्कर

5. पपीता
पपीता त्वचा को बेदाग बनाता है. चेहरे पर नेचुरल निखार लाने के लिए पपीता लाभदायक होता है. इसमें Vitamin-C की भरपूर मात्रा होती है, जो चेहरे पर ग्लो लाती है. इससे चेहरे की झुर्रियों भी कम होती हैं.

ऐसे बनाएं फेस पैक
फेसपैक बनाने के लिए थोड़ा पपीता लें. इसे मैश कर दें. आप चाहें तो थोड़ा सा कच्चा दूध डाल सकती हैं. इसके बाद इस पेस्ट को अपने पूरे चेहरे पर लगा ले. फिर हल्के हाथों से मसाज करें. इसके बाद चेहरे को साफ गुनगुने पानी से धो लें. 

डिस्क्लेमर: यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. zeeupuk इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

यह भी देखें- Vicuna Wool Facts: 80 हजार का मोजा और 6 लाख का स्कार्फ, जानें विकुना क्यों है सबसे VIP एनीमल

Trending news