UP: समय पर नहीं आया गन्ना भुगतान का पैसा, किसान की हॉर्टअटैक से मौत
Advertisement

UP: समय पर नहीं आया गन्ना भुगतान का पैसा, किसान की हॉर्टअटैक से मौत

मृतक के बेटे ने कहा कि उनके पिता के ऊपर बैंक का लोन चल रहा था और वह गन्ना भुगतान के सहारे बैठे हुए थे. 

प्रतीकात्मक तस्वीर

मुरादाबाद: केंद्र सरकार और उत्तर प्रदेश सरकार भले ही किसानों के हितों की बात करती हो, लेकिन जमीनी हकीकत इससे बिल्कुल अलग है. यूपी के मुरादाबाद में गन्ना के भुगतान ना होने से एक किसान की बैंक के अंदर ही मौत हो गई है जिसके बाद पूरे प्रशासनिक अमले में हड़कंप मचा हुआ है. गन्ने का भुगतान बैंक खाते में ना आने पर किसान अहमद जान की सदमे से मौत हो गई. यह घटना बैंक के भीतर लगे सीसीटीवी कैमरे में कैद हो गई. यह घटना 13 दिसंबर की है, जिसका सीसीटीवी फुटेज अब सामने आया है.

दरअसल, मुरादाबाद के कुंदरकी थाना क्षेत्र ग्राम हंसा नगला निवासी मृतक किसान अहमद जान के पास 20 बीघा खेती की जमीन थी जिसमें वह गन्ने की खेती करता था. भीलवाड़ा शुगर मिल पर उनका पिछले साल गन्ने का 60 हजार बकाया था. किसान के बेटे इरशाद ने बताया कि उनके पिता अहमद जान बीते गुरुवार को बैंक में गन्ने की भुगतान की जानकारी लेने गए थे. जहां पर गन्ना भुगतान ना आने से उनको सदमा लग गया और अहमद जान बैंक के अंदर ही गस खाकर गिर पड़े.

पूरा घटनाक्रम बैंक में लगे सीसीटीवी कैमरे में कैद हो गया जिसके बाद आनन-फानन में अहमद जान को मुरादाबाद के निजी अस्पताल ले जाया गया. वहां डॉक्टरों ने अहमद जान को मृत घोषित कर दिया था. अहमद जान की मौत की सूचना मिलते ही पूरे घर में कोहराम मच गया. मृतक किसान के बेटे का कहना है कि उनके पिता के ऊपर बैंक का लोन चल रहा था और वह गन्ना भुगतान के सहारे बैठे हुए थे. जब वह बैंक में भुगतान चेक करने गए, तो पता चला कि गन्ना भुगतान का पैसा अभी खाते में नहीं आया है. इसके बाद उन्हें सदमा लगा और उनकी बैंक में ही मौत हो गई. 

तहसीलदार राजेश कुमार ने बताया कि उनके द्वारा पूरे मामले की जांच कराई गई है जिसमें यह बात सामने आई है कि गन्ना मिल द्वारा भुगतान ना किए जाने के बाद किसान की मौत की बात सामने आ रही है. एक तरफ सरकार किसानों के कर्ज माफी के दावे कर रही है वहीं कर्ज़ के दबाव में किसान की मौत हो रही है. बड़ा सवाल यह है कि अगर सरकार द्वारा किसानों का कर्ज माफ किया जा रहा है फिर कर्ज़ के दबाव में किसानों की मौत क्यों हो रही है.

Trending news