UP के ड्राइवर्स को बड़ी राहत, बढ़ाई गई FASTag की डेडलाइन, जानें नई तारीख
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand819402

UP के ड्राइवर्स को बड़ी राहत, बढ़ाई गई FASTag की डेडलाइन, जानें नई तारीख

नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया (NHAI) के फास्टैग व्यवस्था लागू करने के निर्णय से स्थानीय अधिकारी परेशानी में थे. जानकारी के मुताबिक टोल प्लाजा पर 40% टैक्स अभी भी कैश में आता है.

UP के ड्राइवर्स को बड़ी राहत, बढ़ाई गई FASTag की डेडलाइन, जानें नई तारीख

विशाल सिंह/लखनऊ: उत्तर प्रदेश में 31 जनवरी 2020 की रात को लागू होने वाली FASTag व्यवस्था की डेडलाइन अब डेढ़ महीना आगे बढ़ गई है. अब FASTag की डेडलाइन 15 फरवरी 2021 कर दी गई है. बता दें, पहले के आदेश के मुताबिक 1 जनवरी 2021 से सभी गाड़ियों के ड्राइवर्स के लिए फास्टैग जरूरी कर दिया गया था, लेकिन सामने आ रही दिक्कतों की वजह से अभी समय सीमा बढ़ा दी गई है. 

ये भी पढ़ें: UPPSC Recruitment 2021: राज्य कृषि सेवा में पहली बार 564 पदों पर निकली भर्तियां, ऐसे करें अप्लाई

कैमरे और नेटवर्क की दिक्कतें आईं सामने
नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया (NHAI) के फास्टैग व्यवस्था लागू करने के निर्णय से स्थानीय अधिकारी परेशानी में थे. जानकारी के मुताबिक टोल प्लाजा पर 40% टैक्स अभी भी कैश में आता है. इसके अलावा, कैमरों और नेटवर्क की दिक्कतें भी कहीं न कहीं लगातार बनी हुई हैं. जिस वजह से फास्टैग की स्कैनिंग सही से नहीं हो पा रही. ऐसे में पूरे सिस्टम को कैशलेस करना थोड़ा मुश्किल हो जाता है. इस समस्या के निस्तारण के लिए टेल प्लाजा पर हैंडहेल्ड मशीनें भी दी जा रही हैं. 

FASTag क्या है
फास्टैग के जरिए आप टोल प्लाजा (Toll Plaza) पर टोल टैक्स (Toll Tax) का भुगतान कैशलेस कर सकते हैं. ये एक प्रकार का टैग या चिप है, जिसे कार की विंडस्क्रीन (आगे के शीशे) पर लगाया जाता है. ऐसे में जब भी FASTag लगी कार टोल प्लाजा से गुजरेगी तो Tax डायरेक्ट वाहन मालिक के खाते से कट जाएगा.

ये भी पढ़ें: मुस्लिम परिवार ने की अपने घर में श्रीराम दरबार और श्री कृष्ण के मंदिर की स्थापना, जानिए क्या है वजह

तय किए गए हैं अलग-अलग कोड
इस ऐप में FASTag वॉलेट बैलेंस के लिए अलग-अलग कलर कोड तय किए गए हैं. जैसे Green कलर से पता चलता है कि बैलेंस काफी है. Orange कलर का मतलब बैलेंस बढ़ाने की जरूरत है. अगर Red कलर है तो इसका मतलब है कि ये ब्लैकलिस्ट में चला गया है और इसे तुरंत रिचार्ज करने की जरूरत है. 

FASTag में ऐसे चेक करें बैलेंस
FASTag से जुड़ी सुविधाओं को बेहतर बनाने के मकसद से भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (NHAI) ने अपनी मोबाइल ऐप्लीकेशन My FASTag App में एक नया फीचर जोड़ा है. इसके तहत FASTag अकाउंट में बैलेंस चेक करना बहुत आसान हो गया है. इसके लिए आपको बस My FASTag App में अपनी गाड़ी का नंबर डालना है. आपको तुरंत ही बैलेंस पता चल जाएगा. 

ये भी पढ़ें: सरकार का आदेश: माघ मेला, मथुरा संत समागम में कोविड निगेटिव रिपोर्ट के बिना No Entry

आसानी से कर सकेंगे रिचार्ज 
Orange कलर कोड होने पर आप मोबाइल ऐप के जरिए इसे तुरंत रिचार्ज कर सकते हैं. अगर आप टोल प्लाजा पर हैं तो यहां पर भी पॉइंट ऑफ सेल (PoS) पर तत्काल रिचार्ज की सुविधा दी गई है. 26 बैंकों की पार्टनरशिप के साथ पूरे देश में टोल प्लाजा पर 40,000 से ज्यादा पीओएस (POS) लगाए गए हैं.

FASTag की कीमत
भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (NHAI) अपनी सहायक भारतीय राजमार्ग प्रबंधन कंपनी लिमिटेड (IHMCL) के जरिए FASTag की बिक्री और संचालन किया जाता है. NHAI के अनुसार FASTag की कीमत 200 रुपये है. इसमें आप कम से कम 100 रुपये का रिचार्ज करा सकते हैं.

ये भी पढ़ें: Bike Bot Scam: 6 शहरों में चिह्नित की गईं 400 बाइक, अब रेड की तैयारी शुरू

फास्टैग के फायदे
1. इससे आप टोल प्लाज़ा जल्दी पार कर जाते हैं, क्योंकि आपको पेमेंट के लिए रुकना नहीं पड़ता.
2. नॉन स्टॉप पेमेंट होने से महामारी और संक्रमण के खतरे पर ब्रेक लगता है.
3. कैशलेस भुगतान होने से मिलने वाली तमाम सुविधाएं यहां भी मिल जाती हैं.
4. डिजिटल इंडिया बनने की दिशा में ये बड़ा कदम है.
5. क्योंकि ये कैशलेस पेमेंट होता है इसलिए इसमें गड़बड़ी की संभावना कम हो जाती है.
6. आपके वाहन से ईंधन, समय की खपत कम होती है और प्रदूषण भी कम होता है.

एक फास्टैग, एक वाहन
एक फास्टैग का उपयोग दो या अधिक वाहनों के साथ नहीं कर सकते हैं. दो वाहनों के लिए दो अलग फास्टैग खरीदने होंगे.

WATCH LIVE TV

Trending news