सरकार का आदेश: माघ मेला, मथुरा संत समागम में कोविड निगेटिव रिपोर्ट के बिना No Entry
Advertisement

सरकार का आदेश: माघ मेला, मथुरा संत समागम में कोविड निगेटिव रिपोर्ट के बिना No Entry

सिर्फ प्रयागराज माघ मेला के लिए ही नहीं, बल्कि मथुरा के संत समागम और अन्य मेलों के लिए भी श्रद्धालुओं को कोरोना जांच करानी होगी और कोविड निगेटिव रिपोर्ट साथ लानी होगी.

सरकार का आदेश: माघ मेला, मथुरा संत समागम में कोविड निगेटिव रिपोर्ट के बिना No Entry

प्रयागराज: माघ मेले 2021 में कोरोना महामारी के संक्रमण को रोकने के लिए उत्तर प्रदेश सरकार ने निर्देश दिए हैं कि हर श्रद्धालु को मेले में शामिल होने से पहले 5 दिन के अंदर कोरोना जांच करानी होगी और अपने साथ निगेटिव रिपोर्ट भी लाना जरूरी होगा. यह सिर्फ प्रयागराज माघ मेले के लिए सीमित नहीं है, बल्कि मथुरा के संत समागम और बाकी मेलों के लिए भी यह नियम लागू होगा. श्रद्धालुओं को मेले में आने से पहले कोविड निगेटिव रिपोर्ट दिखानी होगी.      

ये भी पढ़ें: आज ही करा लें अपनी गाड़ी की प्रदूषण जांच, कल से देना पड़ेगा दोगुना दाम

मेले में होगी स्पेशल एंबुलेंस
उत्तर प्रदेश के मुख्य सचिव राजेन्द्र कुमार तिवारी ने मेला क्षेत्र में नियमित रूप से सैनिटाइजेशन कराए जाने के निर्देश दिए हैं. मेले में पर्याप्त चिकित्सकीय सुविधाएं और एंबुलेंस आदि की भी व्यवस्थाएं सुनिश्चित की जा रही है. किसी भी श्रद्धालु के कोविड-19 पॉजिटिव पाए जाने पर उसे तत्काल स्पेशल एंबुलेंस की सहायता से अस्पताल में भर्ती कराया जाएगा.

ये भी पढ़ें: Bike Bot Scam: 6 शहरों में चिह्नित की गईं 400 बाइक, अब रेड की तैयारी शुरू​

5 जनवरी कर पूरे हो जाएंगे सारे काम
प्रयागराज DM ने बताया कि माघ मेले के लिए 1 हजार जन शौचालय, 9 हजार संस्थागत शौचालय, 3 हजार कनात जन शौचालय, 1 हजार विभागीय शौचालय, 300 मूत्रालय, 20 बेड के 2 अस्थायी अस्पताल और 180 सफाईकर्मियों की व्यवस्था कराई जा रही है. इस पर मुख्य सचिव ने निर्देश दिया है कि आगामी 5 जनवरी, 2021 तक सभी काम पूरे कर लिए जाएं.

ये भी पढ़ें: लखनऊ के बाद अब वाराणसी में विकास की बहार, जारी होगा 200 करोड़ का Municipal Bond

बन रही भीड़ को संभालने की योजना
मुख्य सचिव राजेन्द्र तिवारी ने निर्देश दिए हैं कि श्रद्धालुओं की भीड़ को नियंत्रित करने के लिए एक प्रभावशाली योजना बनाई जाए. साथ ही, श्रद्धालुओं को बेहतर और सुगम यातायात की व्यवस्था उपलब्ध कराई जाए. इसके अलावा, मेले में पेयजल और स्वच्छ शौचालय की भी उचित व्यवस्था सुनिश्चित की जा रही है. श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए मेले में लाउडस्पीकर की मदद से सभी सुविधाओं की जानकारी दी जाएगी.

WATCH LIVE TV

Trending news