उत्तर प्रदेश एसटीएफ के हाथ लगी बड़ी सफलता, UP TET के सॉल्वर गैंग का किया पर्दाफाश
Advertisement

उत्तर प्रदेश एसटीएफ के हाथ लगी बड़ी सफलता, UP TET के सॉल्वर गैंग का किया पर्दाफाश

एसटीएफ ने गिरफ्तार किए गए सॉल्वर गैंग के सदस्यों से 180 मोबाइल फोन, 220 फ्री एक्टिवेटेड सिम कार्ड, 1 ब्लूटूथ स्पीकर डिवाइस, 2 कार, 2 बाइक और 4.11 लाख कैश बरामद किए हैं. 

यूपी एटीएस द्वारा पकड़े गए सॉल्वर गैंग के सदस्य.

प्रयागराज: उत्तर प्रदेश में बुधवार को शिक्षक पात्रता परीक्षा (TEACHER ELIGIBILITY TEST) का आयोजन हुआ. इस बार परीक्षा को नकल विहीन कराने को लेकर प्रशासन की ओर से बहुत तैयारी की गई थी. एसटीएफ (SPECIAL TASK FORCE) को इस मामले में बड़ी सफलता भी हाथ लगी. मुखबिर से मिली सूचना के आधार पर एसटीएफ ने एक बड़े सॉल्वर गैंग का पर्दाफाश किया है.

सॉल्वर गैंग अभ्यर्थियों से पैसे लेकर परीक्षा पास करने में उनकी मदद करते हैं. प्रयागराज में एसटीएफ ने कार्रवाई करते हुए सॉल्वर गैंग से जुड़े 7 सदस्यों को गिरफ्तार किया. सॉल्वर गैंग के गिरफ्तार किए गए सदस्यों से पूछताछ की जा रही है. एसटीएफ यह पता लगाने की कोशिश कर रहा है कि यह सॉल्वर गैंग कबसे सक्रिय है और इसमें कितने लोग शामिल हैं.

प्रयागराज में एसटीएफ ने सॉल्वर गैंग के मास्टर माइंड सहित 7 को दबोचा
एसटीएफ की पकड़ में आए सॉल्वर गैंग के 7 सदस्यों से अहम जानकारी मिली है. इस गैंग में कॉलेज प्रबंधक से लेकर दलाल, सॉल्वर, मोबाइल और सिम डीलर के साथ ही तकनीशियन तक काम करते हैं. आधुनिक गैजेट्स का इस्तेमाल कर इस फर्जीवाड़े को अंजाम दिया जाता था. सॉल्वर गैंग के गिरफ्तार सदस्यों ने बताया कि दलालों के द्वारा ऐसे अभ्यर्थियों को ढूंढा जाता था जो रुपये देकर परीक्षा पास करना चाहते हैं.

दाम तय होने के बाद सॉल्वर गैंग परीक्षार्थी के स्थान पर किसी दूसरे व्यक्ति को परीक्षा में बैठाने का काम करता है. इस बार कॉलेज प्रबंधक की मिलीभगत से पेपर आउट कराने की योजना थी. एसटीएफ को टिप मिली थी कि पेपर आउट कराकर सॉल्वर के माध्यम से नकल कराए जाने की योजना है. जिसके बाद एसटीएफ ने कार्रवाई करते हुए 7 आरोपियों को गिरफ्तार किया.

सॉल्वर गैंग ने उत्तर प्रदेश TET के प्रश्न पत्रों की कीमत 1.5 लाख लगाई थी
सॉल्वर गैंग के गिरफ्तार सदस्यों ने एसटीएफ की पूछताछ में खुलासा किया कि यूपी टीईटी परीक्षा के प्रश्न पत्र को मोबाइल के जरिए परिक्षार्थियों को भेजे जाने की तैयारी थी. इस योजना के अनुसार एक-एक प्रश्नपत्र की कीमत डेढ़ लाख रुपये तक तय की गई थी. सॉल्वर गैंग के गिरफ्तार किए गए सदस्यों से एसटीएफ ने यूपी टीईटी परीक्षा के कुछ प्रश्नपत्रों के सेट भी बरामद किए हैं. 

एसटीएफ को सॉल्वर गैंग के गिरफ्तार किए गए सदस्यों से क्या-क्या मिला?
एसटीएफ ने गिरफ्तार किए गए सॉल्वर गैंग के सदस्यों से 180 मोबाइल फोन, 220 फ्री एक्टिवेटेड सिम कार्ड, 1 ब्लूटूथ स्पीकर डिवाइस, 2 कार, 2 बाइक और 4.11 लाख कैश बरामद किए हैं. एसटीएफ ने सॉल्वर गैंग मास्टर माइंड संजय उर्फ रमेश के सहित, पंचम लाल, आश्रम इंटर कॉलेज के प्रबंधन चन्द्रमा सिंह यादव, पेपर आउट कराने वाले दलाल अश्वनी कुमार श्रीवास्तव को पकड़ा है.

इसके अलावा पैसे के बदले किसी दूसरे से परीक्षा दिलाने के लिए इच्छु परीक्षार्थियों को ढूंढने वाले दलाल अमित यादव, मोबाइल और सिम कार्ड सप्लाई करने वाले राजेंद्र कुमार यादव, सॉल्वर राजेश मिश्रा और विनोद कुमार के अलावा धूमनगंज से भी एक आरोपी को गिरफ्तार किया है. इन सभी से पूछताछ जारी है. एसटीएफ को आशंका है कि सॉल्वर गैंग से और भी सदस्य जुड़े हो सकते हैं. (संपादन: विवेक शुक्ला) 

Trending news