Smartphone चलाते समय इन 5 बातों का रखें ध्यान, छोटी सी लापरवाही पहुंचा देगी जेल
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1665745

Smartphone चलाते समय इन 5 बातों का रखें ध्यान, छोटी सी लापरवाही पहुंचा देगी जेल

Use Of Smartphone : आप स्मार्टफोन के यूजर तो होंगे ही ऐसे में आपको कुछ बातों का जरूर ख्याल रखना चाहिए ताकि आप किसी ऐसी परेशानी में न फंस जाएं जिससे आपको झेल जाना पड़े.

फाइल फोटो

Use Of Smartphone : आज के समय में स्मार्टफोन का इस्तेमाल करना आम बात हो गई है. लेकिन फिर भी फोन के सही इस्तेमाल को लेकर लोगों को बहुत कम पता है. ऐसे में बहुत अधिक संभावना है कि ऐसे लोग जानकारी के अभाव में किसी भारी मुसीबत में फंस सकते हैं। फोन के इस्तेमाल को लेकर कुछ बेसिक बातों को जान लेना चाहिए ताकि अंजाने में हुई गलती के कारण जेल न जाना पड़े. 

फोन पर धमकी देने से बचें
इस बात का पूरा ध्यान रखें कि फोन पर किसी को गाली न दें और जान से मारने जैसी धमकी तो बिल्कुल न दें. या फिर किसी को भूलकर भी मैसेज में न धमकाएं.
दूसरी तरफ वाला व्यक्ति आपकी ऐसी बातों को रिकॉर्ड कर या फिर मैसेज के स्क्रीन शॉट को सबूत के तौर पर रख सकता है. वह व्यक्ति पुलिस को आपके खिलाफ शिकायत कर सकता है. 

सोशल मीडिया का कैसे इस्तेमाल करें
फोन पर ऐसे ही कुछ भी बिना सोचे समझे सर्च करने से बचें. सरकार ने कई कॉन्टेंट पर बैन लगाया हुआ है. जैसे किसी देश में बैन फिल्म का एक्सेस करना क्राइम है. पहले उस देश के कानून के बारे में कम से कम जान ही लीजिए. भारत में किसी रेप पीड़िता के नाम को सार्वजनिक करना क्राइम है, ऐसा करने से आपको बचना चाहिए.

दंगा भड़काने का कॉन्टेंट 
सोशल मीडिया या किसी फोन से अगर दंगा भड़काने जैसे कृत्य किए जाते हैं तो यह पूरी तरह से क्राइम है. फोन पर या फिर सोशल मीडिया पर कोई पोस्ट डालकर दंगा भड़काते हैं तो यह देशद्रोह का केस हो सकता है जिससे आप जेल भी जा सकते हैं. ऐसे आरोप में जमानत भी जल्दी नहीं मिल पाती है. 

छेड़छाड़ या दुर्व्यवहार का कॉन्टेंट 
बिना किसी की अनुमति के किसी की फोटो लेना और सोशल मीडिया पर अपलोड कर देना यह एक क्राइम है. ऐसा करना इतना भारी पड़ सकता है कि आप जेल तक जा सकते हैं. किसी को गंदे या अश्लील मैसेज सोशल मीडिया के जरिए भेजना भी आपको जेल पहुंचा सकता है. 

कॉपी राइट एक्ट का भी ध्यान रखें 
किसी की आर्ट हो या किसी का कोई ऑरिजनल कॉन्टेंट, फिल्म या फिर साहित्य या फिर कोई ऐप इन चीजों को कॉपी करना महंगा पड़ सकता है. किसी और के क्रिएशन का अपने फायदे के लिए इस्तेमाल में लाना कॉपी राइट एक्ट का उल्लंघन हो सकता है और इसके लिए आप पर केस भी किया जा सकता है. यहां तक कि आपको जेल भी भेजा सकता है.

यह भी पढ़ें- Rai ke Totke: छोटी सी राई के दाने रातों-रात पलट देंगे आपकी किस्मत, बस एक बार आजमाएं ये टोटके

 

यह भी पढ़ें- Weather Update Today: यूपी में बारिश से मौसम हुआ सुहावना मिली गर्मी से राहत, उत्तराखंड में बर्फीले तूफान की चेतावनी

Anushka Virat video: होटल के बाहर फैंस से घिर गए कोहली और अनुष्का शर्मा, भीड़ देख हो जायेंगे हैरान

Trending news