Weather Update Today: यूपी में बारिश से मौसम हुआ सुहावना मिली गर्मी से राहत, उत्तराखंड में बर्फीले तूफान की चेतावनी
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1665301

Weather Update Today: यूपी में बारिश से मौसम हुआ सुहावना मिली गर्मी से राहत, उत्तराखंड में बर्फीले तूफान की चेतावनी

Aaj Ka Mausam: दिल्ली-NCR में मौसम ने करवट ले ली है... बारिश के बाद यहां का मौसम सुहाना हो गया है... तापमान में करीब 8 डिग्री की गिरावट दर्ज की गई है. मौसम विभाग ने दिल्ली-एनसीआर, हरियाणा में आज भी बारिश की संभावना जताई गई है.

 

Symbolic Photo

Weather Update:अप्रैल महीने में पिछले कई दिनों से लोग गरमी और लू लोग परेशान थे.  जिसके चलते सुबह 10 बजे के बाद से ही सड़कों पर सन्नाटा छा जाता था. लोग घरों से निकलने से बचते थे. कई दिनों से 42 से 45 डिग्री सेल्सियस के बीच रहा. भीषण गर्मी और चिलचिलाती धूप के बाद खुशनुमा हुए मौसम से लोगों ने राहत की सांस ली है. रविवार दोपहर बाद बाराबंकी, लखनऊ, उन्नाव, सीतापुर, हरदोई सहित कई जिलों में बूंदा बांदी के तेज हवाएं चलीं.  बारिश के बाद मौसम के तापमान में गिरावट दर्ज की गई.तापमान में करीब 4 डिग्री गिरवट दर्ज की गई.

हीटवेव से काफी हद तक राहत 
यूपी में अगले 5 दिनों तक हीटवेव के दौर से काफी हद तक राहत मिल सकती है. बारिश से नोएडा और गाजियाबाद और उसके आस-पास के इलाकों में गर्मी का प्रकोप कम हुआ है. मौसम विभाग के मुताबिक, नोएडा और आसपास के इलाकों में अधिकतम तापमान 27 अप्रैल तक 40 डिग्री सेल्सियस के नीचे रहेगा.

लखनऊ में आज कैसा रहेगा मौसम
यूपी की राजधानी लखनऊ में सोमवार सुबह की शुरुआत नम मौसम के साथ हुई. भारत मौसम विज्ञान विभाग के मुताबिक लखनऊ में अधिकतम तापमान 38 डिग्री सेल्सियस के बीच में रहेगा. न्यूनतम तापमान 24 डिग्री सेल्सियस के बीच रहेगा. इसके साथ ही हवा की रफ्तार 9 किलोमीटर प्रति घंटा रहने का पूर्वानुमान है. इस हफ्ते राजधानी लखनऊ का अधिकतम तापमान 42 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया था.  लेकिन मौसम में बदलाव से करीब 6 डिग्री सेल्सियस तक की गिरावट दर्ज की गई है.

किसानों को नुकसान
मौसम के बदलने से किसानों को एक बार फिर नुकसान का सामना करना पड़ रहा है.  तेज हवा के साथ बारिश ने जहां आम की फसल को नुकसान पहुंचाया है तो वहीं गेहूं व अन्य फसलों पर भी संकट आन पड़ा है. उप्र कृषि अनुसंधान परिषद में तीन दिन पूर्व हुई मौसम आधारित राज्य स्तरीय कृषि परामर्श समूह की बैठक में तैयार की गई संस्तुतियों के आधार पर विभागों ने किसानों के लिए एडवाइजरी जारी की हैं।

अगले तीन दिन ऐसे ही रहेगा मौसम
मौसम विभाग के मुताबिक, अगले तीन दिनों तक मौसम ऐसे ही बना रहेगा. यूपी के कुछ हिस्‍सों में गरज-चमक के साथ बारिश हो सकती है. इसके चलते इस सप्‍ताह तापमान में भारी गिरावट आएगी.लखनऊ स्थित आंचलिक मौसम विज्ञान केंद्र के मुताबिक, अप्रैल की शुरुआत में दिन का अध‍िकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस पार कर गया था. इसकी वजह से अप्रैल के महीने में ही लू का अहसास होने लगा था, हालांकि पिछले कुछ दिनों में मौसम में खास बदलाव देखने को मिला. इसके चलते दिन के तापमान में 5 डिग्री सेल्सियस से अधिक की गिरावट देखी गई. 

इन जिलों में बारिश का अलर्ट 
लखनऊ स्थित आंचलिक मौसम विज्ञान ने 23 से 25 अप्रैल तक यूपी के कुछ हिस्सों में बारिश होने की संभावना जताई गई है. पूर्वी यूपी के कई जिलों में फुहारें पड़ने का पूर्वानुमान जताया गया है. मौसम विभाग के मुताबिक, श्रावस्‍ती, बहराइच, लखीमपुर खीरी, सीतापुर, हरदोई, कन्‍नौज, सहारनपुर, अमरोहा, चंदौली, मुरादाबाद, रामपुर, बरेली, पीलीभीत, शाहजहांपुर, संभल, बदायूं, सोनभद्र, गाजीपुर, बलिया, देवरिया, गोरखपुर, संतकबीरनगर, बस्‍ती, कुशीनगर, महराजगंज, सिद्धार्थनगर, गोंडा, बलरामपुर और लखनऊ में तेज हवा के साथ बारिश होने की संभावना है. 

उत्तराखंड- ऊंचाई वाले क्षेत्रों में एवलांच का खतरा
अगले 24 घंटे उत्तराखंड में ऊंचाई वाले क्षेत्रों में एवलांच का खतरा है. रुद्रप्रयाग, पिथौरागढ़, उत्तरकाशी और चमोली को लेकर अलर्ट जारी किया गया है. NDMA ने  3000 मीटर से अधिक ऊंचाई वाले क्षेत्रों में एवलांच के खतरे की चेतावनी जारी की है.

केदारनाथ धाम में बर्फबारी का अलर्ट
केदारनाथ धाम में अगले कुछ दिनों में बर्फबारी के अलर्ट के मद्देनजर भी जिलों को अलर्ट पर रहने के निर्देश जारी किए है.  प्रदेश में मौसम खराब रहने की संभावनाओं की बीच सचिव आपदा प्रबंधन ने संबंधित विभागों को भी  निर्देश जारी किए हैं.

Nagar Nikay Chunav: बीजेपी के दिग्गज निकाय चुनाव के लिए मांगेंगे वोट, चुनावी मैदान में सीएम योगी, करेंगे जनसभाएं
 

केदारनाथ यात्रा के पंजीकरण रोके गए

केदारनाथ में बर्फबारी की संभावना को देखते हुए ऐहतियात के तौर पर प्रशासन ने केदारनाथ यात्रा के पंजीकरण रोक दिए हैं.  केदारनाथ धाम के कपाट 25 अप्रैल को खुलेंगे. उत्तराखंड में 22 अप्रैल को गंगोत्री व यमुनोत्री धाम के कपाट खुल गए हैं इसके  साथ ही चारधाम यात्रा प्रारंभ हो गई है.  27 अप्रैल को बदरीनाथ धाम के कपाट खुलने हैं.

Watch: श्रद्धालुओं के लिए खुले यमुनोत्री धाम के कपाट, देखें मनमोहक नजारा

Trending news