UP Board 2024 : 10वीं और 12वीं के छात्र कर लें ये जरूरी काम, वरना नहीं दे पाएंगे परीक्षा
Advertisement

UP Board 2024 : 10वीं और 12वीं के छात्र कर लें ये जरूरी काम, वरना नहीं दे पाएंगे परीक्षा

UP Board Exam 2024 : यूपी बोर्ड ने शैक्षिक सत्र 2023-24 में कक्षा 10वीं और 12वीं में प्रवेश ले चुके और कक्षा नौ और 11 में नवप्रवेशी सभी छात्र-छात्राओं का आधार प्रमाणीकरण कराने का निर्णय लिया है. शासन से अनुमति मिलने के बाद आधार प्रमाणीकरण प्रक्रिया शुरू कर दी गई है. 

फाइल फोटो

UP Board 2024 : उत्‍तर प्रदेश माध्‍यमिक शिक्षा बोर्ड (यूपी बोर्ड) ने 2024 में होने वाली 10वीं और 12वीं की परीक्षा को लेकर बड़ा बदलाव किया है. यूपी बोर्ड ने अगले सत्र में 10वीं और 12वीं की परीक्षाओं में शामिल होने वाले छात्रों के लिए आधार कार्ड अनिवार्य कर दिया है. इसके लिए वर्तमान शैक्षणिक सत्र यानी 2023-24 में नामांकित कक्षा 10 और 12वीं के छात्रों के आधार कार्ड के प्रमाणीकरण की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है. 

शासन से अनुमति मिलने के बाद बोर्ड करेगा प्रमाणीकरण 
इसके साथ ही कक्षा 9 और 11वीं में प्रवेश लेने वाले विद्यार्थियों का आधार कार्ड भी उनकी बोर्ड परीक्षा के लिए प्रमाणित किया जाएगा. प्रदेश सरकार से अनुमति मिलने के बाद प्रमाणीकरण की प्रक्रिया होगी. उत्‍तर प्रदेश माध्‍यमिक शिक्षा बोर्ड के अधिकारियों का कहना है कि आधार कार्ड प्रमाणन की प्रक्रिया शुरू की जा रही है ताकी साल 2024 में हाईस्‍कूल और इंटरमीडिएट के परीक्षा फॉर्म भरते समय आधार नंबर अनिवार्य किया जा सके. 

नहीं हो सकेगा फर्जीवाड़ा 
यूपी बोर्ड के अधिकारियों का कहना है कि फर्जीवाड़ा रोकने के उद्देश्‍य से आधार प्रमाणीकरण की प्रक्रिया शुरू की गई है. इसके तहत सभी स्‍कूल के प्रधानाचार्यों को निर्देश दिया गया है कि 10वीं और 12वीं में प्रवेश ले चुके छात्रों की संख्‍या, नाम की स्‍पेलिंग, जन्‍मतिथि, जेंडर और अन्‍य विवरणों का मिलान यूपी बोर्ड की वेबसाइट पर अपलोड विवरणों से अपडेट कर लें. 

पहले 9वीं से 11वीं तक आधार था अनिवार्य 
यूपी बोर्ड के अधिकारियों के मुताबिक, आधार कार्ड प्रमाणीकरण की प्रक्रिया शासन से अनुमति मिलने के बाद यूपी बोर्ड करता है. अब शासन स्‍तर से अनुमति मिलने के बाद 9वीं और 11वीं तक के पंजीकरण में आधार अनिवार्य करने की अड़चन दूर हो गई है. बता दें कि पिछले साल कक्षा 9 से 12वीं तक के पंजीकरण में आधार अनिवार्य किया गया था. अब 10वीं और 12वीं परीक्षा के लिए भी आधार अनिवार्य कर दिया गया है. 

WATCH: मेष राशि में उदय हो रहे ग्रहों के राजकुमार बुध, ये 3 राशि वाले हो जाएं सावधान!

Trending news