आज की ताजा खबर: यूपी-उत्तराखंड की इन बड़ी खबरों पर बनी रहेगी नजर, एक क्लिक पर पढ़ें 21 जुलाई के बड़े समाचार
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1266945

आज की ताजा खबर: यूपी-उत्तराखंड की इन बड़ी खबरों पर बनी रहेगी नजर, एक क्लिक पर पढ़ें 21 जुलाई के बड़े समाचार

UP Uttarakhand हलचल:  आज 21 जुलाई 2022, दिन गुरुवार है. हम रोज हम अलग-अलग खबरों से दो-चार होते हैं. सीएम योगी प्रदेश के कर्मचारियों को देंगे कैशलेस चिकित्सा योजना की सौगात. श्रीकृष्ण जन्मभूमि मामले की मथुरा कोर्ट में सुनवाई है..उत्तराखंड में मौसम का रेड अलर्ट..समेत जानें आज यूपी उत्तराखंड में क्या खास रहेगा.  

आज की ताजा खबर: यूपी-उत्तराखंड की इन बड़ी खबरों पर बनी रहेगी नजर, एक क्लिक पर पढ़ें 21 जुलाई के बड़े समाचार

UP Uttarakhand News Today:  आज 21 जुलाई 2022, दिन गुरुवार है. हम रोज हम अलग-अलग खबरों से दो-चार होते हैं. सीएम योगी प्रदेश के कर्मचारियों को देंगे कैशलेस चिकित्सा योजना की सौगात. श्रीकृष्ण जन्मभूमि मामले की मथुरा कोर्ट में सुनवाई है..उत्तराखंड में मौसम का रेड अलर्ट...उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड की 20 जुलाई की छोटी-बड़ी हर अपडेट के लिए हमारे साथ जुड़े रहिए.  

राष्ट्रपति चुनाव की मतगणना

राष्ट्रपति चुनाव की मतगणना सुबह 11 बजे शुरू होगी. संसद भवन के कमरा संख्या 63 प्रथम तल पर Voting होगी. खत्म होने के बाद सभी राज्यों में भेजे गए मिस्टर बैलेट बॉक्स को सील कर दिया जाएगा.उसके बाद बैलेट बॉक्स को विमान के जरिए राजधानी दिल्ली लाया जाएगा.उसे मतगणना केंद्र पर रखा जाएगा. फिर 21 जुलाई को निर्धारित समय 11 बजे पर सभी मतपेटियों को खोला जाएगा और वोटों की गिनती की जाएगी. इस समय प्रेजिडेंट इलेक्शन के लिए जो इलेक्टोरल कॉलेज है उसके सदस्यों के वोटों का कुल वेटेज 10,98,882 है.  तो जीत के लिए कैंडिडेट को हासिल करने होंगे 5,49,442 वोट।. जो प्रत्याशी सबसे पहले यह कोटा हासिल करता है, वह प्रेजिडेंट चुन लिया जाता है. 25 जुलाई को देश के नए राष्ट्रपति शपथ लेंगे.

सीएम योगी प्रदेश के कर्मचारियों को देंगे कैशलेस चिकित्सा योजना की सौगात
CM योगी सुबह 11:00 बजे, पूर्व राज्यपाल स्वर्गीय लालजी टंडन जी की पुण्यतिथि के अवसर पर उनकी प्रतिमा पर  पुष्पांजलि देंगे. मुख्यमंत्री गुरुवार को  दोपहर 12:00 बजे, पंडित दीनदयाल पंडित दीनदयाल उपाध्याय राज्य कर्मचारी कैशलेस चिकित्सा योजना का शुभारंभ करेंगे.

Koo App
राज्य कर्मचारियों, पेंशनर्स व उनके आश्रितों को किसी भी प्रकार की चिकित्सकीय सुविधा के लिए इंतजार न करना पड़े इसके लिए आज ’पंडित दीनदयाल उपाध्याय राज्य कर्मचारी कैशलेस चिकित्सा योजना’ का शुभारंभ प्रदेश में हुआ है। उत्तर प्रदेश देश का पहला राज्य है जो इसे प्रारंभ कर रहा है, इसके लिए मैं सभी को बधाई देता हूं: #UPCM @myogiadityanath

- Chief Minister Office, Uttar Pradesh (@CMOfficeUP) 21 July 2022

fallback

सीएम धामी करेंगे प्रशिक्षण शिविर में करेंगे शिरकत
सीएम पुष्कर सिंह धामी बीजेपी के प्रशिक्षण शिविर में शिरकत करेंगे. मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी गुरूवार को दोपहर 12ः50 परकाशीपुर, ऊधमसिंह नगर में भाजपा प्रदेश प्रशिक्षण वर्ग के समापन कार्यक्रम में प्रतिभाग करेंगे. इसके पश्चात सांय 4 बजे देहरादून आएंगे.

 

 सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई 
ज्ञानवापी परिसर के अंदर मिले शिवलिंग की पूजा अर्चना की मांग पर सुप्रीम कोर्ट सुनवाई करेगा. आज वकील विष्णु  शंकर जैन ने चीफ जस्टिस एन वी रमना की अध्यक्षता वाली बेंच के सामने याचिका रखी. उनकी ओर से आग्रह किया गया कि सर्वे कमेटी की रिपोर्ट को चुनौती देने वाली मस्जिद कमेटी की याचिका 21 जुलाई को सुनवाई के लिए लगी है.  इस पर सुप्रीम कोर्ट 21 जुलाई को सुनवाई के लिए तैयार हो गया. मस्जिद कमेटी की याचिका पर भी  21 जुलाई को सुनवाई है.

मथुरा-श्रीकृष्ण जन्मभूमि मामले की मथुरा कोर्ट में सुनवाई
न्यायालय सिविल जज सीनियर डिवीजन की अदालत में याचिका कर्ता महेंद्र प्रताप सिंह की याचिका पर सुनवाई करेगा. जिसमें अदालत इस बात पर फैसला दे सकता है कि मुस्लिम पक्षकार द्वारा दाखिल सीपीसी 7/11  का प्रार्थना पत्र दे रखा है जिसमे उन्होने 1991 वरशिप एक्ट का हवाला देते हुए हिंदू पक्ष के द्वारा दायर बाद को खारिज करने की मांग की गई है. अब देखना होगा कि अदालत केस को मेंटेनेबल मानती है या नही. यदि न्यायालय मुस्लिम पक्षकार के प्रार्थना पत्र पर निर्णय देता है और उसे स्वीकार कर लेता है तो फिर हिंदू पक्षकार का वाद पर ही खारिज हो जायेगा . क्योंकि हिन्दू पक्ष ने शाही ईदगाह के सर्वे की मांग कर रखी है और जब न्यायालय यह तय कर देता है कि केस मेंटनेबल ही नहीं हे तो सर्वे का आधार ही खत्म हो जाएगा. मुस्लिम पक्षकारों ने अदालत में यह भी प्रार्थना पत्र लगा रखा है कि हिंदू पक्षकारों ने भक्त के रूप में बाद दायर किया हुआ है.जबकि वाद दायर करने से पहले न्यायालय से अनुमति लेनी चाहिए वह भी हिंदू पक्षकारों ने नही ली है.

वाराणसी-ज्ञानवापी श्रृंगार गौरी मामले मे जिला अदालत में होगी सुनवाई
ज्ञानवापी श्रृंगार गौरी मामले में गुरूवार को फिर वाराणसी की जिला अदालत में केस की सुनवाई होगी. वादी राखी सिंह के वकील शिवम गौड़ व मान बहादुर व अनुपम द्विवेदी कोर्ट के सामने पेश करेंगे दलीलें. राखी सिंह के वकील शिवम गौड़ व अनुपम द्विवेदी ने मंगलवार को कोर्ट में रखी थी दलील. ज्ञानवापी में श्रृंगार गौरी के नियमित दर्शन-पूजन के अधिकार को लेकर हो रही है कोर्ट में बहस.

मंत्री धर्मपाल सिंह का प्रोग्राम
मंत्री पशुधन एवं दुग्धविकास धर्मपाल सिंह गुरूवार को जालौन आगमन दोपहर 3 बजे है. वह  वाया उन्नाव कानपुर होते हुए स्टाफ कार द्वारा पहुँचेगे. उरई लोकनिर्माण विभाग के सर्किट हाउस में अधिकारियों के साथ  समीक्षा बैठक करेंगे. दोपहर 4 : 30 बजे झाँसी के लिये हो जाएंगे रवाना.

उत्तराखंड में मौसम का रेड अलर्ट
पहाड़ों पर दिख रहा असर, आपदा राहत के लिए हेलीकाप्टर भी लगाये गए है. 9 जिलों में बारिश का रेडअलर्ट जारी किया गया है. सभी जिलों को अलर्ट रहने के निर्देश दिए गए हैं. प्रदेश में एनडीआरएफ एसडीआरएफ के साथ ही आपदा कार्यो के लिए हेलीकाप्टर तैनात किए गए हैं. प्रदेश के ज्यादातर हिस्सों में भारी से बहुत भारी बारिश हो सकती है. मौसम विभाग की इस आशंका पर आपदा प्रबंधन विभाग अलर्ट मोड पर है.

धर्मांतरण: जमील अहमद बनेंगे श्रवण कुमार
 फ़तेहपुर जिले में बुधवार को शहर निवासी जमील अहमद जो कि रेलवे के रिटायर्ड कर्मचारी हैं.  उन्होंने सनातन हिन्दू धर्म, संस्कृति व आदर्शो से प्रभावित होकर अपने आत्मविवेक व स्वेच्छा से सनातन धर्म स्वीकार कर लिया है. इसका एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल करके जानकारी दी है. आज गुरुवार को मंदिर में शुद्धिकरण होगा.

मूल थाने की सत्यापन रिपोर्ट/चरित्र प्रमाण पत्र कराना होगा
उत्तराखंड में रहने वाले किरायेदारों और मजदूरों को अपने मूल थाने का सत्यापन रिपोर्ट या चरित्र प्रमाण पत्र देना होगा. बाहरी राज्यों से आये किराएदारों और मजदूरों को दस्तावेजों के सम्बन्ध में  शपथपत्र प्रस्तुत करना होगा.  बाहरी राज्यों से उत्तराखण्ड में आकर कार्यरत एवं निवास कर रहे लोगों को अब सत्यापन प्रारूप में महज सामान्य विवरण देने के साथ ही उनके दस्तावेज सही हैं या नहीं इसके संबंध में एक शपथपत्र भी प्रस्तुत करना होगा. इसके साथ ही सम्बन्धित व्यक्ति द्वारा अपने साथ लायी गयी उनके मूल स्थान की सत्यापन रिपोर्ट/चरित्र प्रमाण पत्र की रिपोर्ट भी प्रस्तुत करनी होगी. यह सभी दस्तावेज उन्हें मकान मालिक/प्रबन्धक/स्वामी के माध्यम से स्थानीय पुलिस थाने को प्रस्तुत करना होंगे.

Live: उतर प्रदेश-उत्तराखंड समाचार: CM योगी प्रदेश के कर्मचारियों को देंगे कैशलेस चिकित्सा योजना की सौगात,उत्तराखंड में मौसम का अलर्ट

 

WATCH LIVE TV

Trending news