सिपाही से लेकर थानेदार App पर लगाएंगे हाजिरी, नदारद रहने पर आगरा SP लेंगे क्लास
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1862132

सिपाही से लेकर थानेदार App पर लगाएंगे हाजिरी, नदारद रहने पर आगरा SP लेंगे क्लास

Agra News : कई बार ऐसा देखने में आता है कि सिपाही से लेकर दरोगा तक ड्यूटी के बजाय घर में आराम फरमाते रहते हैं. इससे लॉ एंड ऑर्डर से जुड़ी चुनौतियां सामने आती हैं. लेकिन अब हर पुलिस वाले पर पुलिस कप्तान की नजर रहेगी. कैसे आइए जानते हैं.

File Photo

मनीष गुप्ता/आगरा :  अक्सर आपने सुना होगा कि सिपाही और हवलदार से लेकर दरोगा की ड्यूटी कहीं रहती है और जनाब रहते कहीं हैं. सीनियर पूछ लें तो कहते हैं सब चकाचक है. पुलिस वालों की गैरहाजिरी से कई बार बड़ी आपराधिक वारदात हो जाती हैं. अब पुलिस वालों की उपस्थिति यानी अटेंडेंस से लकेर उनकी लोकेशन ऑनलाइन तरीके से ट्रेस की जाएगी. ताज सिटी आगरा में यह कवायद शुरू हुई है. यहां ड्यूटी पर तैनात पुलिसकर्मियों की निगहबानी अब स्मार्ट तरीके से हो सकेगी. आगरा पुलिस ने DDMS यानि डायनामिक ड्यूटी मैनेजमेंट सिस्टम एप लांच किया गया है. इस एप के जरिये पुलिसकर्मियों की ड्यूटी को लेकर निगाह रखी जा सकेगी. इससे ड्यूटी को लेकर पारदर्शिता आएगी. पुलिसकर्मियों को अब इस एप के माध्यम से ही अपनी स्थिर और गतिशील दोनों प्रकार हाजिरी आन लाइन लगानी होगी. ये सारा डाटा सर्वर पर सुरक्षित रहेगा. आगरा में एडिशनल पुलिस आयुक्त DDMS एप लॉन्च किया. इससे पुलिसकर्मी ड्यूटी से नदारत नहीं रह सकेंगे. 

पुलिस कप्तान के पास एक क्लिक पर पहुंचेगी जानकारी

खास बात यह है कि इससे जिले में कौन सा पुलिस वाला कहां तैनात है, उसकी लोकेशन क्या है, इन सबकी रीयल टाइम मॉनिटरिंग होगी. ऐसे में कोई भी पुलिसकर्मी ड्यूटी अपने सीनियर को गुमराह नहीं कर सकता. एक क्लिक पर एसपी खुद किसी भी पुलिस वाले की लोकेशन जांच सकेंगे. यदि वह अपनी ड्यूटी में नदारद मिला तो उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई भी होगी. 

यह भी पढ़ें: युद्ध के लिए तैयार पति-पत्नी कह रहे 'अजी सुनो', लोक अदालतों दे रहीं प्यार का चूरन

आजकल गुड गवर्नेंस के लिए हर विभाग में बदलाव देखने को मिल रहे हैं. इसी कड़ी में आगरा पुलिस द्वारा किया जा रहा है यह प्रयोग यकीनन काबिलेतारीफ है. हालांकि पुलिस पर जिस तरह काम का बोझ लगातार बढ़ता जा रहा है, ऐसे में पुलिस वालों को छुट्टियों और वीकली ऑफ को लेकर भी शीर्ष अधिकारियों को विचार करना होगा. 24 घंटे की ड्यूटी से पुलिसकर्मियों के बीच न सिर्फ तनाव बढ़ता है बल्कि उनकी कार्य दक्षता भी प्रभावित होती है.

Watch: घोषी उपचुनाव से भाजपा को लगा गहरा आघात, पार्टी प्रदेश अध्यक्ष भूपेंद्र चौधरी ने बताई आगे की रणनीति

Trending news