ओवैसी ने फिर उगले विवादों के तीर, हिंदुत्व को बताया फेक हिस्ट्री की फैक्ट्री
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1027929

ओवैसी ने फिर उगले विवादों के तीर, हिंदुत्व को बताया फेक हिस्ट्री की फैक्ट्री

ओवैसी ने हाल ही में उप्र के सीएम योगी आदित्यनाथ द्वारा चंद्रगुप्त और सिकंदर के युद्ध का संदर्भ छेड़े जाने पर यह हमला बोला.

ओवैसी ने फिर उगले विवादों के तीर, हिंदुत्व को बताया फेक हिस्ट्री की फैक्ट्री

लखनऊ. AIMIM अध्यक्ष असदुद्दीन ओवैसी अक्सर ही विवादित बयानों देते रहते हैं. इस बार भी उन्होंने ट्वि्विटर पर एक और विवादित बयान दे डाला है. उन्होंने हिंदुत्व को फेक हिस्ट्री फैक्टरी कह डाला है. उन्होंने हाल ही में उप्र के सीएम योगी आदित्यनाथ द्वारा चंद्रगुप्त और सिकंदर के युद्ध का संदर्भ छेड़े जाने पर यह हमला बोला.

क्या है पूरा ट्वीट
ओवैसी ने इस तरह का ट्वीट करते हुए कहा कि हिंदुुत्व फेक इतिहास की फैक्टरी है. चंद्रगुप्त और सिकंदर कभी भी युद्ध के मैदान में नहीं भिड़े थे. योगी का यह बयान उदाहरण है कि हमें एक अच्छे पब्लिक एजुकेशन सिस्टम की जरूरत क्यों है. अच्छे स्कूलों के अभाव में बाबा लोग अपनी सुविधा के अनुसार फेक्ट गढ़ लेते हैं. बाबा शिक्षा की कद्र ही नहीं करते. 
ओवैसी के इस ट्वीट में चंद्रगुप्त और सिकंदर के युद्ध के बारे में लिखी गई बातों को तो वह सही ठहरा सकते हैं, पर हिंदुत्व को फेक हिस्ट्री फैक्टरी बताने वाली बात पर गई भृकुटियां तनना तय है.

क्या कहा था याेगी ने   
लखनऊ में 'सामाजिक प्रतिनिधि सम्मेलन' में बोलते हुए सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा था कि, हमारे यहां इतिहास को विकृत करने का काम किया गया है. इतिहास ने सिकंदर को हराने वाले चंद्रगुप्त मौर्य को महान नहीं कहा, बल्कि महान उस सिकंदर को कहा जो चंद्रगुप्त से हार गया था.  देश के साथ धोखा हुआ है. लेकिन इतिहासकार इस पर चुप हैं. योगी के इस बयान को आधार बनाकर ही ओवैसी ने हिंदुत्व पर हमला बोला है.

योगी का दावा कितना सही, कितना गलत 
उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के 'सामाजिक प्रतिनिधि सम्मेलन' में दिए बयान को  न तो पूरी तरह सही व न ही पूरी तरह गलत भी ठहराया जा सकता है. इतिहासकारों में इस बात पर कोई मतभेद नहीं है कि चंद्रगुप्त मौर्य, सिकंदर की मौत के बाद शासन में आए. भारत पर हमले के कुछ साल बाद सिकंदर की मौत 323 ईसापूर्व में हो चुकी थी. चंद्रगुप्त मौर्य की लड़ाई सिकंदर की मौत के बाद उनके एक सेनापति सेल्यूकस के साथ 301-305 ईसापूर्व में हुई थी. इस लड़ाई में मौर्य ने सेल्यूकस को हरा दिया था. पर यह बात भी पूरी तरह सच है कि हिस्ट्री के कई दस्तावेजों में इस लडाई को चंद्रगुप्त और सिकंदर के युद्ध का ही नाम दिया गया है, क्योंकि सेल्यूकस जिस साम्राज्य से लड रहा था वह साम्राज्य सिकंदर का ही था.

WATCH LIVE TV

Trending news