अब आधार,पैन कार्ड बनवाने के लिए नहीं लगाने होंगे चक्कर, डाकघर में मिलेंगी कई सारी सुविधाएं
Advertisement

अब आधार,पैन कार्ड बनवाने के लिए नहीं लगाने होंगे चक्कर, डाकघर में मिलेंगी कई सारी सुविधाएं

गांव इलाकों में मौजूद शाखा डाकघरों में सेंटर को पूरी तरह सक्रिय करने पर विशेष जोर दिया जा रहा है. डाकघरों में सेंटर के लिए सभी जरूरी तकनीकी सुविधाएं उपलब्ध करा दी गई हैं. कई शाखा डाकघरों में सेंटर का ट्रायल चल रहा है.

अब आधार,पैन कार्ड बनवाने के लिए नहीं लगाने होंगे चक्कर, डाकघर में मिलेंगी कई सारी सुविधाएं

लखनऊ: किसी भी तरह के सरकारी दस्तावेज बनवाने के लिए अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है. जन्म प्रमाण पत्र बनवाना हो या फिर आधार और पैन कार्ड. ऐसे किसी काम के लिए अब आपको जगह-जगह चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे. जनता को अब से डाकघरों में ही ये सारी सुविधा मिल जाएंगी. 

Aadhaar Card: अब आधार का कोई नहीं कर पाएगा गलत इस्तेमाल, ऐसे चेक कर सकते हैं हिस्ट्री

31 मार्च से शुरू हो जाएगा काम
आधार, पैन के अलावा 78 तरह की सुविधाएं आपको डाकखाने में कामन सर्विस सेंटर के जरिए मिल जाएंगी. इसके लिए तैयारियां भी शुरू कर दी गई है. यूपी के गोरखपुर डाकमंडल के सभी 618 डाकघरों में यह सेंटर 31 मार्च तक शुरू हो जाएगा. 

Dance Video: रेलवे स्टेशन पर लड़के कर रहे ऐसा डांस, लोग लगे मुड़-मुड़ के देखने!

लोगों को नहीं होना पड़ेगा परेशान
इन डाकघरों में गोरखपुर और महराजगंज जिले के प्रधान डाकघर, उप डाकघर और शाखा डाकघर शामिल हैं. गोरखपुर डाकमंडल में 78 प्रधान व उप डाकघर हैं और 540 शाखा डाकघर हैं. बता दें, यह सुविधा देने के पीछे डाक विभाग का लक्ष्य गांव के इलाकों के उन लोगों की मदद करना है, जिन्हें इस काम को करने के लिए शहर आकर कई सारे दफ्तरों का चक्कर लगाना पड़ता है. 

गांव के लोगों को मिलेगी राहत
इसी कारण से गांव इलाकों में मौजूद शाखा डाकघरों में सेंटर को पूरी तरह सक्रिय करने पर विशेष जोर दिया जा रहा है. डाकघरों में सेंटर के लिए सभी जरूरी तकनीकी सुविधाएं उपलब्ध करा दी गई हैं. कई शाखा डाकघरों में सेंटर का ट्रायल चल रहा है. ऐसे में कामन सर्विस सेंटर के संचालन में किसी तरह की कोई अड़चन नहीं हो. इसके लिए पोस्टमास्टर को सेंटर से जुड़े कार्यों का प्रशिक्षण दे दिया गया है. 

सेंटर को शुरू करने की तैयारी कर ली गई
सेंटर से जुड़ने के लिए ग्राहकों को प्रेरित करने का काम डाक विभाग ने अपने कर्मचारियों के जरिए शुरू कर दिया है. मीडिया रिपोर्टस के अनुसार, गोरखपुर डाकमंडल के सभी डाकघरों में कामन सर्विस सेंटर को शुरू करने की तैयारी कर ली गई है. कोशिश है कि वित्तीय वर्ष के खत्म यानी 31 मार्च तक यह सेंटर शुरू हो जाएं और लोगों को इसके जरिए सुविधा मिलने लगे. 

WATCH LIVE TV

Trending news