महंगा iPhone भी एक झटके में हो सकता है हैक! इन 3 बातों का ध्यान रखकर हैकर्स से बच सकते हैं
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1664515

महंगा iPhone भी एक झटके में हो सकता है हैक! इन 3 बातों का ध्यान रखकर हैकर्स से बच सकते हैं

Apple iPhone : आप भी अगर iPhone का इस्तेमाल करते हैं तो आपको ये जान लेना चाहिए कि आपका आईफोन भी अन्य फोन की तरह हैक हो सकता है. आज कुछ ऐसी चीजों के बारे में जानेंगे जिनकी मदद से  Hackers के निशाने से अपने Apple आईफोन को आप बचा पाएंगे. 

 

फाइल फोटो

Apple iPhone को लेकर यह बात आम सी है कि इसके फीचर्स शानदार होते हैं. हालांकि कंपनी दावा करती है कि आईफोन को कभी भी कोई भी हैक नहीं कर सकता है। लेकिन अगर आप भी ऐसा ही सोचते हैं तो आप गलत हैं. किसी डिवाइस को हैक करना हो तो इसके लिए कई तरीके हैं, कुछ तरीके तो फोन से ही निकल आते हैं. 

हैकर्स आजकल किसी वायरस या मालवेयर नहीं बल्कि वायरस इंस्टॉल करवाकर कर हैक करते हैं. कई कई तरह के लालच देकर हैकर्स वायरस को यूजर से इंस्टॉल करवाते हैं. इससे हैकर्स का आधा काम आसान हो जाता है। अगर आप भी ऐसे किसी झांसे में आकर अपने फोन में वायरस इंस्टॉल कर लेते हैं तो आपके सारे डाटा और पैसे की चोरी होने के आसार बढ़ जाते हैं. iPhone के मामले में कैसे हैकर्स से बचें इस बारे में जानते हैं.

iPhone कैसे हैक होता हैं
iPhone को हैक करने के एक से एक तरीके हैं जिसके जरिए यूजर्स के फोन को हैक किया जा सकता है. जब कोई हैकर डिवाइस को हैक करने की कोशिश करता है तो वह ऑपरेटिंग सिस्टम को ब्रेक करने की कोशिश करता है लेकिन ऐसा करना आसान नहीं होता. इसके लिए हैकर्स यूजर को लालच देते हैं. 

ऐसी गलती कभी न करें
1) वाईफाई के जरिए हैकिंग:
पब्लिक वाईफाई नेटवर्क के जरिए एक हैकर आसानी से यूजर के फोन में सेंधमारी कर सकता है. चाहे  एयरपोर्ट, कैफे, रेस्टोरेंट और होटलों जैसी जगहें ही क्यों न हों. जैसे ही यूजर अपने फोन को ओपन नेटवर्क से कनेक्ट करता है उससे जुड़ी जानकारी की चोरी करने की कोशिश की जाती है और फिर यूजर की  सारी जानकारी हैकर्स ट्रैक कर लेते हैं. 

2) URL के जरिए हैकिंग: फिशिंग के तौर पर जाना जाने वाला यह तरीका हैकर्स इस्तेमाल कर सकते हैं. iPhone को हैक करने के लिए हैकर्स की ओर से एक लिंक भेजा जाएगा. जिसमें लॉटरी जीतने, फ्री कार पाने जैसी अजीबो गरीब लालच यूजर्स को दिए जाएंगे. जैसे ही यूजर लिंग ओपन करेगा हो सकता है कि हैकर्स उसकी जानकारी हैक कर ले. 

3) ऐप्स के जरिए हैकिंग: ऐप स्टोर तो वैसे बहुत सेफ माना जाता है लेकिन कई ऐप्स बहुत घातक साबित हो सकते हैं. पैसे चोरी करने में ऐसे ऐप सबसे आगे होते हैं. वैसे तो ये ऐप काम के लग सकते हैं लेकिन हैकर्स इन ऐप के जरिए एक झटके में फोन को हैक कर सकते हैं. 

यह भी पढ़ें- Manufacturing of Biscuit : बिना मतलब नहीं होते बिस्किट में इतने छेद, इस डिजाइन के पीछे है एक साइंटिफिक कारण

यह भी पढ़ें- Mithai Me Milawat: घर में ही करें मिठाई में चांदी की जगह एल्यूमीनियम वर्क के मिलावट की जांच, जानिए आसान उपाय

रात को सोने से पहले यह 5 काम जरूर करें, फिर देखे कैसे होती है बरकत

Trending news