आजमगढ़ से बीजेपी उम्मीदवार निरहुआ को अखिलेश सरकार में मिल चुका सम्मान, ऐसा रहा फिल्मों से लेकर सियासत तक का सफर
Advertisement

आजमगढ़ से बीजेपी उम्मीदवार निरहुआ को अखिलेश सरकार में मिल चुका सम्मान, ऐसा रहा फिल्मों से लेकर सियासत तक का सफर

Azamgarh Loksabha By Election: भारतीय जनता पार्टी ने आजमगढ़ के लोकसभा उप चुनाव में दिनेश लाल यादव 'निरहुआ' पर भरोसा जताया है. उनके सामने सपा के धर्मेंद्र यादव और बसपा के गुडडू जमाली हैं. अखिलेश के इस्तीफा देने के बाद इस सीट का चुनाव काफी रोचक हो गया है. 

आजमगढ़ से बीजेपी उम्मीदवार निरहुआ को अखिलेश सरकार में मिल चुका सम्मान, ऐसा रहा फिल्मों से लेकर सियासत तक का सफर

Azamgarh Loksabha By Election: उत्तर प्रदेश के आजमगढ़ में होने वाले लोकसभा उप चुनाव में भारतीय जनता पार्टी भोजपुरी सुपरस्टार व नेता दिनेश लाल यादव 'निरहुआ' को चुनावी मैदान में उतारा है. आजमगढ़ समाजवादियों का गढ़ है क्योंकि ये यादव बाहुल्य क्षेत्र है. जिसे देखते हुए भाजपा ने निरहुआ को लोकसभा चुनाव में उतारा है. निरहुआ भोजपुरी फिल्मी स्टार हैं. साथ ही यादव जाति से आते हैं. ऐसे में वे सपा को कड़ी टक्कर दे पाएंगे. 

भारतीय जनता पार्टी ने आजमगढ़ के लोकसभा उप चुनाव में दिनेश लाल यादव 'निरहुआ' पर भरोसा जताया है. उनके सामने सपा के धर्मेंद्र यादव और बसपा के गुडडू जमाली हैं. गौरतलब है कि लोकसभा चुनाव 2019 में भी भाजपा ने निरहुआ को अखिलेश यादव के विरुद्ध उतारा था, लेकिन जीत का सेहरा अखिलेश के सिर बंधा. फिलहाल अखिलेश के इस्तीफा देने के बाद इस सीट का चुनाव काफी रोचक हो गया है. 

BJP का तीसरा भोजपुरी स्टार
दिनेश लाल यादव निरहुआ भोजपुरी फिल्म इंडस्ट्री के जाने-माने कलाकार हैं. वे बिहार और उत्तर प्रदेश में खूब लोकप्रिय हैं. सांसद मनोज तिवारी और सांसद रवि किशन के बाद भारतीय जनता पार्टी में वे तीसरे भोजपुरी स्टार हैं. निरहुआ ने लोकसभा चुनाव 2019 से ठीक पहले बीजेपी का दामन थामा था. उन्होंने 27 मार्च 2019 को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की उपस्थिति में लखनऊ में भाजपा में शामिल हुए. बीजेपी ने उन्हें आजमगढ़ का प्रत्याशी बनाया. आजमगढ़ से प्रत्याशी घोषित होने से पहले ही निरहुआ ने वाई प्लस सुरक्षा के लिए डीएम और एसपी को पत्र लिखा था, जिसके बाद उन्हें वाई प्लस सुरक्षा भी दी गई. हालांकि, तब उन्हें हार का सामना करना पड़ा था. वे अखिलेश यादव से 2 लाख 59 हजार 874 मतों से हार गए थे. 

Azamgarh Loksabha By Election: चचेरे भाई पर अखिलेश यादव का भरोसा, जानिए आजमगढ़ से SP उम्मीदवार धर्मेंद्र यादव के बारे में सबकुछ

गाजीपुर जिले के मूल निवासी हैं निरहुआ
निरहुआ का जन्म 2 फरवरी 1979 को उत्तर प्रदेश के गाजीपुर जिले के टंडवा गांव में हुआ था. वे एक मशहूर बिरहा परिवार से ताल्लुक रखते हैं. उन्होंने अपने बचपन का अधिकांश समय कोलकाता में बिताया. उनके पिता कोलकाता के रेलवे गेट इलाका के एक फैक्ट्री में काम करते थे. निरहुआ ने कोलकाता में अपनी पढ़ाई पूरी की. फेमस बिरहा सिंगर विजय लाल यादव जिन्हें "बिरहा सम्राट" और गीत लेखक प्यारे लाल यादव उनके चचेरे भाई हैं. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, साल 2000 में निरहुआ की शादी मनसा देवी से हुई थी. निरहुआ की पत्नी हाउस वाइफ हैं. जानकारी के मुताबिक, उनकी पत्नी बच्चों के साथ मुंबई में ही रहती हैं. 

बिरहा सिंगर के तौर पर की थी करियर की शुरुआत 
उन्होंने अपने करियर की शुरुआत बिरहा सिंगर के तौर पर की थी. साल 2013 में उन्होंने म्यूजिक एलबम 'निरहुआ सटल रहे' में एक सिंगर के तौर पर अपने करियर की शुरुआत की थी. उनका यह गाना सुपरहिट हो गया. इस एल्बम ने उनकी किस्तम बदल दी. इसके बाद ही उन्होंने अपना नाम "निरहुआ" दिया. इसके बाद उन्होंने एक्टिंग के क्षेत्र में कदम रखा. साल 2006 में उनकी पहली फिल्म 'हमको ऐसा वैसा न समझो' रिलीज हुई. साल 2008 में 'निरहुआ रिक्शा वाला' फिल्म रिलीज हुई, जिसने भोजपुरी फिल्म इंडस्ट्री में धमाल मचा दिया. तब से अब तक निरहुआ ने कई हिट फिल्मों में काम किया.  

Azamgarh: जानिए कौन हैं धर्मेंद्र यादव और निरहुआ को चुनौती देने वाले गुड्डू जमाली

भैंस पर बैठकर गाने की प्रैक्टिस करते थे निरहुआ 
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, निरहुआ ने अपनी लाइफ में बहुत स्ट्रगल किया. एक समय था जब उनके घर में साइकिल तक नहीं थी. हालांकि भोजपुरी सुपरस्टार बनने के बाद वो एक फिल्म की फीस 30 से 35 लाख रुपये लेते हैं. दिनेश को बचपन से गीत-संगीत का शौक था. उनकी मां चंद्रज्योति के मुताबिक, जब वे भैंस चराने जाते थे तो उनकी पीठ पर बैठकर गाने गाया करते थे. वो रिश्ते के बड़े भाई बिरहा सिंगर विजय लाल यादव को फॉलो करता था. हालांकि, पिता चाहते थे वह पढ़-लिखकर अच्छी नौकरी करे. 

अखिलेश सरकार में मिला था यश भारती सम्मान
भोजपुरी सिनेमा में दिनेश लाल यादव 'निरहुआ' की गायक और अभिनेता के तौर पर खूब पसंद किए जाते हैं. साल 2016 में जब उत्तर प्रदेश में अखिलेश सरकार थी, तब निरहुआ को यश भारती सम्मान से नवाजा गया था. 

WATCH LIVE TV

Trending news