Dhirendra Shastri: ग्रेटर नोएडा में आज से बाबा बागेश्‍वर धीरेंद्र शास्त्री का दरबार, सीएम योगी से होगी मुलाकात
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1772535

Dhirendra Shastri: ग्रेटर नोएडा में आज से बाबा बागेश्‍वर धीरेंद्र शास्त्री का दरबार, सीएम योगी से होगी मुलाकात

Bageshwar Baba In Greater Noida : ग्रेटर नोएडा में 10 जुलाई से लेकर 16 जुलाई तक भागवत कथा का आयोजन जैतपुर गांव के पास किया जाएगा, जो पंडित धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री के मुख से किया जाएगा. 12 जुलाई को सुबह करीब 10 बजे से पंडित धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री का दिव्य दरबार लगेगा. 

Dhirendra Shastri in Greater Noida

Bageshwar Dham Sarkar : यूपी के ग्रेटर नोएडा में 10 जुलाई से लेकर 16 जुलाई तक बागेश्वर धाम सरकार के पीठाधीश्‍वर पंडित धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री द्वारा भागवत कथा का आयोजन किया जाएगा. इसमें रोजाना लाखों लोगों के पहुंचने की संभावना है. वहीं, 12 जुलाई को यहां पर दिव्य दरबार लगाया जाएगा. इसमें और अधिक संख्या में लोग पहुंचेंगे. उसको लेकर यहां पर सुरक्षा व्यवस्था चाक-चौबंद की गई है.

1500 पुलिसकर्मियों को लगाया गया है. साथ ही पंडाल और उसके आसपास सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं. दिव्य दरबार में मुख्य अतिथि के रूप में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और रामदेव सहित देश भर से 500 से अधिक साधु-संत शामिल होंगे. 

यह है पूरा कार्यक्रम 
दरअसल, ग्रेटर नोएडा में 10 जुलाई से लेकर 16 जुलाई तक भागवत कथा का आयोजन जैतपुर गांव के पास किया जाएगा, जो पंडित धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री के मुख से किया जाएगा. 12 जुलाई को सुबह करीब 10 बजे से पंडित धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री का दिव्य दरबार लगेगा. इस दिव्य दरबार में बाबा के यहां पर अर्जी लगाई जाएगी और लोगों की सुनवाई होगी. वहीं, 14 जुलाई को सनातन धर्म सभा का भी शाम 4 बजे आयोजन किया जाएगा. इसमें दूर-दूर से साधु और कथावाचकों के पहुंचने की संभावना जताई जा रही है. 

जापानी टेंट लगाया गया 
बारिश को देखते हुए जापानी टेंट लगाया जा रहा है. इस टेंट की खासियत यह है कि यह बिल्कुल वाटरप्रूफ है. कितनी भी बारिश हो जाए लेकिन कथा में उसे कोई व्यवधान उत्पन्न नहीं होगा. यह करीब साडे चार लाख स्क्वायर फीट में लगाया जा रहा है. इसमें लगभग 200 कमरे भी बनाए जाएंगे. इसके अलावा यहां पर खुला एरिया होगा. टेंट को लगाने में करीब ढाई करोड रुपये खर्च हो चुके हैं. टेंट में लगाए गए गद्दों को भी जमीन से एक फीट ऊपर लगाया जा रहा है, ताकि बारिश में अगर सीलन आए तो लोगों को बैठने में किसी तरह की कोई परेशानी ना हो. 

भागवत कथा में रोजाना जुटेंगे लाखों लोग
ग्रेटर नोएडा में पहली बार पंडित धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री के द्वारा भागवत कथा का आयोजन किया जा रहा है. कथा के आयोजकों ने बताया कि पंडाल का काम लगभग पूरा हो चुका है.

चार से पांच लाख लोग लगभग रोजाना आएंगे, इसको लेकर करीब ढाई हजार वॉलिंटियर्स भी यहां पर तैनात किए गए हैं. पंडाल में बनाए गए दरबार को विदेश से मंगाए गए फूलों से सजाया जाएगा. सुरक्षा व्यवस्था को देखते हुए करीब डेढ़ हजार कैमरे पंडाल और उसके आसपास लगाए गए हैं. वहीं, लोगों की सहूलियत के लिए 100 से ज्यादा शौचालय भी बनाए गए हैं. यहां पर पहुंचने वाले लोगों के लिए अलग अलग तरह की पांच पार्किंग भी बनाई गई है.

मुख्यमंत्री योगी सहित पहुंचेंगे 500 साधु संत
आयोजक शैलेंद्र शर्मा ने बताया कि 10 जुलाई से कथा का शुभारंभ होगा. यह कथा रोजाना शाम को 4:00 बजे प्रारंभ होगी और 12 जुलाई को पंडित धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री के द्वारा दिव्य दरबार लगाया जाएगा. इस कार्यक्रम में मुख्य रूप से अतिथि के रूप में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, बाबा रामदेव, आचार्य अवधेशानंद गिरी जी महाराज, कथा वाचक देवकीनंदन ठाकुर, अनिरुद्ध आचार्य सहित देशभर से 500 से ज्यादा साधु-संत व महात्मा यहां पर शामिल होंगे. 

सुरक्षा व्यवस्था रहेगी चाक-चौबंद
ग्रेटर नोएडा में पंडित धीरेंद्र शास्त्री के द्वारा होने वाली भागवत कथा को लेकर प्रशासन और पुलिस ने सुरक्षा व्यवस्था चाक-चौबंद की है. वहीं, सेंट्रल नोएडा के डीसीपी अनिल यादव ने बताया कि पंडित धीरेंद्र शास्त्री की कथा को देखते हुए डेढ़ हजार पुलिसकर्मियों की ड्यूटी लगाई गई है. वहीं, दिव्य दरबार में अतिरिक्त पुलिस बल लगाई जाएगी और पार्किंग के लिए भी अतिरिक्त व्यवस्था की गई है ताकि लोगों को गाड़ियों को खड़ी करने में किसी तरह की कोई दिक्कत या परेशानी ना हो. 

कथा से पहले निकाली गई कलश यात्रा
कल से शुरू होने वाली बागेश्वर धाम पंडित धीरेंद्र शास्त्री की कथा से पहले कलश यात्रा निकाली गई. कलश यात्रा में सैंकड़ों की संख्या में श्रद्धालु शामिल हुए. लगभग 2 से 3 किलोमीटर तक निकाली गई कलश यात्रा को लेकर सुरक्षा के चाक-चौबंद इंतजाम किए गए थे. 

WATCH: हरिद्वार में सीएम धामी ने किया कांवड़ियों का स्वागत, अपने हाथों से धोए पैर

Trending news