Bank Fraud : बैंक के ब्रांच मैनेजर ने BJP नेता समेत कई ग्राहकों को लगाया करोड़ों का चूना, ATM में भी लगाई सेंध
Advertisement

Bank Fraud : बैंक के ब्रांच मैनेजर ने BJP नेता समेत कई ग्राहकों को लगाया करोड़ों का चूना, ATM में भी लगाई सेंध

Bank Fraud : अलीगढ़ में भारतीय जनता पार्टी के पूर्व युवा मोर्चा के जिला अध्यक्ष समेत कई स्थानीय लोगों के साथ बैंक फ्रॉड को अंजाम देने का मामला सामने आया है. साथ ही एटीएम में भरे जाने वाले रुपयों में से ₹300000 रुपयों के गबन किए जाने का भी मामला है. 

फाइल फोटो

प्रमोद कुमार/अलीगढ़ : भारतीय जनता पार्टी के पूर्व युवा मोर्चा के जिला अध्यक्ष समेत कई अन्य ग्राहकों के साथ बैंक फ्रॉड को अंजाम दिया गया है. आरोप है कि करोड़ों रुपये का यह फ्रॉड अलीगढ़ में बैंक मैनेजर और एक कर्मचारी की मिलीभगत से अंजाम दिया गया है. इतना ही नहीं बैंक से एटीएम में रखे जाने वाले रुपयों में ₹300000 रुपयों की कमी की बात सामने आई है. 

ब्रांच मैनेजर और कैशियर निलंबित
घटना थाना क्वारसी इलाके के नौरंगाबाद की सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया की एक ब्रांच की बताई जा रही है. बताया जा रहा है कि मामले की जांच के लिए रीजनल मैनेजर आगरा पहुंचे लेकिन बैंक का ब्रांच मैनेजर फरार हो गया। इसकी जानकारी जब बैंक के खाताधारकों को हुई तो वह भी बैंक में पहुंच गए. जिसके बाद इलाका पुलिस को सूचना मिली तो वह भी मौके पर पहुंच गई. बैंक में फ्रॉड सामने आने के बाद जांच के लिए आगरा से पहुंचे रीजनल मैनेजर ने ब्रांच मैनेजर और एक कैशियर को निलंबित कर दिया है. साथ ही बैंक पूरे मामले की जांच कर रही है।  

ग्राहकों की शिकायत
दरअसल, क्वारसी थाना क्षेत्र के नौरंगाबाद में सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया की ब्रांच है। यहां पर कई लोगों ने अपनी फर्म का अकाउंट खोला था. इस बैंक में अमरजीत सिंह शाखा प्रबंधक के तौर पर कार्यरत थे. कुछ ग्राहकों की शिकायत पिछले काफी दिनों से थी कि उनके पास उनकी फर्म से संबंधित लेनदेन से जुड़े किसी भी तरह के कोई मैसेज नहीं आ रहे हैं. लोगों ने कई बार इसके बारे में शाखा प्रबंधक अमरजीत से बात की. जिस पर वह सौरभ नाम के किसी कर्मचारी से मिलने की बात कहते रहे हैं लेकिन ग्राहकों की समस्या दूर नहीं हुई और केवल उनको आश्वासन मिलता रहा. 

एटीएम के 5 दिन से नहीं चलने की सूचना
दूसरी ओर बैंक के एक एटीएम के 5 दिन से नहीं चलने की सूचना पर क्षेत्रीय प्रबंधक आगरा राजेश खेरा जब बैंक पहुंचे तो उन्हें देखकर अमरजीत गायब हो गया। उसके बाद जब राजेश खेरा ने बैंक में कैश की जांच की तो पता चला कि एटीएम में रखे जाने वाला ₹300000 भी गायब था। इस दौरान बैंक में वह ग्राहक भी पहुंच गए जिनके फर्म के खाते इस बैंक में थे और इनके पास किसी तरह का कोई मैसेज नहीं आता था। उनके अकाउंट से रुपये भी गायब हैं। उन्होंने भी अपनी शिकायत क्षेत्रीय प्रबंधक राजेश खेरा के समक्ष की। बैंक के ग्राहकों का कहना था कि उनके अकाउंट में जो पैसे थे वह मैनेजर अमरजीत और एक कर्मचारी सौरभ ने कहीं और ट्रांसफर कर दिए हैं। हैरानी तो ग्राहकों को तब हुई जब उनको यह पता चला कि सौरभ नाम का शख्स यहां पर संविदा पर कार्यरत था। 

ग्राहकों से लिखित में शिकायत मांगी गई
फिलहाल बैंक के रीजनल मैनेजर ने अपनी आईटी टीम को बुलाया है और ग्राहकों से लिखित में शिकायत मांगी है। ग्राहकों का कहना है कि कई करोड़ रुपए का गबन बैंक मैनेजर अमरजीत और उस कर्मचारी सौरभ ने किया है। प्राथमिक तौर पर बैंक में फ्रॉड को देखते हुए क्षेत्रीय प्रबंधक राजेश खैरा ने शाखा प्रबंधक अमरजीत और हेड कैशियर को निलंबित कर दिया है मामले की जांच कर रहे हैं।

कस्टमर ने क्या कहा? 
बैंक में पहुंचे कस्टमर मुकेश लोधी ने बताया कि हमारा खाता नौरंगाबाद की सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया में था। हमारी फर्म का खाता उसमें ही था. यहां पर हमारा लेन देन चलता रहता है. जब से हमारा खाता चला है तब से हमने कहा है कि हमारी नेट बैंकिंग चालू कर दीजिए. तो उन्होंने कहा कि हम कर देंगे सौरभ से बात कर लीजिए लेकिन पता चला कि सौरव संविदा पर नौकरी करता था. हमारे पास बैंक से ना तो कोई मैसेज आता था ना वह एटीएम देते थे. हम काफी दिन से परेशान थे और हमारा झगड़ा भी होता था.

आज जब हमने निर्णय कर लिया कि हमारा पैसा हमारे दूसरे खाते में ट्रांसफर कर दीजिए. हम इस अकाउंट में नहीं रखना चाहते हैं क्योंकि इसकी कोई सूचना नहीं मिलती. जिस दिन हमारे पास सूचना आ जाएगी तब हम बैंक खाता में पैसा दे देंगे. हम शाम को बैंक आये तो ना मैनेजर मिला ना कोई मिला. हमने फोन मिलाया तो थोड़ी देर घंटी गई और उसके बाद फोन स्विच ऑफ हो गया.  हमारा इस बैंक में करीब साढ़े तीन चार करोड़ रुपये हैं. लिमिट का पैसा भी नहीं है। उस खाते के पैसे का कोई पता नहीं है. यहां कई और लोग आए हैं उनको भी पैसे के बारे में कोई पता नहीं है. आरएम ने कहा है कि चिंता न करें पैसा आपका मिलेगा. 

कैश का गबन 
बैंक के क्षेत्रीय प्रबंधक राजेश खेरा ने बताया कि जब हमने यहां पर कैश की जांच की तो ₹300000 कैश कम पाया गया है. उसकी जांच करते हुए हमने शाखा प्रबंधक और हेड कैशियर को तत्काल निलंबित कर दिया है. कस्टमर को देखते हुए जो उनके साथ धोखाधड़ी हुई है। 

क्षेत्राधिकारी अशोक कुमार सिंह ने जानकारी देते हुए बताया है कि थाना क्वारसी के नौरंगाबाद स्थित सेंट्रल बैंक के राजेश खेरा द्वारा ₹300000 के गबन की तहरीर दी गई है. फिलहाल, तहरीर के आधार पर थाना क्वारसी में मुकदमा पंजीकृत कराया गया है, पुलिस जांच कर रही है जांच के बाद अग्रिम कार्यवाही की जाएगी.

यह भी पढ़ें- Good paying job : इंटरमीडिएट के बाद बिना डिग्री करें लाखों-करोड़ों की सैलरी वाली नौकरी, ये रही पूरी लिस्ट

यह भी पढ़ें- पाकिस्तान में 2 लिंग के साथ पैदा हुआ बच्चा, तस्वीरें वायरल होने के साथ देखने को उमड़ी भीड़

WATCH: उमेश पाल हत्याकांड के आरोपी गुड्डू मुस्लिम को लेकर चौंकाने वाले खुलासे, पुलिस को 2 महीने से ऐसे दे रहा चकमा

Trending news