Barabanki News: बाराबंकी में तीन तलाक के दंश के बाद झेल रही थीं समाज के ताने, पीएम आवास ने पीड़ित महिलाओं को दिया सहारा
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1802421

Barabanki News: बाराबंकी में तीन तलाक के दंश के बाद झेल रही थीं समाज के ताने, पीएम आवास ने पीड़ित महिलाओं को दिया सहारा

Barabanki News: उत्तर प्रदेश के बाराबंकी में तीन तलाक से पीड़ित बेघर महिलाओं को सरकार की योजनाओं से सिर के ऊपर छत नसीब हुई है. बताया जा रहा है कि जिले में तीन तलाक से पीड़ितों के लिए एक सर्वे किया गया था. सर्वे में दो दर्जन से भी ज्यादा पीड़ित माहिलाएं सामने आई थी. इसके बाद सरकारी योजना का लाभ पीड़ितों तक पहुंचाया गया.  

Barabanki News: बाराबंकी में तीन तलाक के दंश के बाद झेल रही थीं समाज के ताने,  पीएम आवास ने पीड़ित महिलाओं को दिया सहारा

नितिन श्रीवास्तव/बाराबंकी: तीन तलाक मुस्लिम महिलाओं के लिए किसी बुरे सपने से कम नहीं है और खासकर उन महिलाओं के लिए जिन्हें मायके से भी ज्यादा कुछ सहारा ना हो. लेकिन उत्तर प्रदेश के बाराबंकी में इस तरह की महिलाओं को सरकारी योजनाओं के तहत सिर पर छत नसीब हुई है. इसपर महिलाओं ने पीएम मोदी को धन्यवाद दिया है.  

यह है पूरा मामला 
दरअसल यूपी में लगातार तीन तलाक पीड़ित महिलाओं के लिए सर्वे कराया जा रहा है. इसी बीच सर्वे में दो दर्जन से भी ज्यादा महिलाएं तीन तलाक से पीड़ित पाई गई जिनके पास रहने को घर तक नहीं था. तीन तालक में मुस्लिम महिला के लिए सबसे दुखदायक होता है इस समाज से लड़ना. कई महिलाओं का कहना है कि जब वो मायके गई तो उन्हें वहां से भी ज्यादा सहारा नहीं मिला. इस बीच कुल पांच महिलाओं को सरकारी योजना के तहत डूडा अधिकारी ने आवेदन करवा कर प्रधानमंत्री आवास दिलाया. इसके अलावा इन महिलाओं को पीएम स्वानिधि योजना का लाभ दिलाया गया. साथ ही राशन कार्ड बनवा दिया गया.  इससे अब इन्हें हर महीने राशन भी मिलता है. 

घरवालों ने भी छोड़ दिया साथ 
तीन तलाक से पीड़ित महिलाओं ने बताया कि जब उन्हें पति ने घर से बेघर कर दिया. उसके बाद जब वे अपने मायके आश्रय की आस में पहुंची. तो वहां भी उन्हें अपने बच्चों के सामने परिवार द्वारा ताने सुनने को मिले. इसे देखते हुए उन्हें अपने से ज्यादा अपने बच्चों की फिक्र होने लगी की उनपर कैसा प्रभाव पड़ेगा. इन सब समस्यों से वे टूट चुकीं थी पर पीएम की लाभकारी योजना ने उन्हें सहारा दिया. इसपर सभी महिलाओं ने पीएम मोदी का धन्यवाद करते हुए कहा कि सरकार की कल्याणकारी योजनाओं ने उन्हें आत्मनिर्भर बनाया है. 

विकास भवन पहुंची पीड़ित माहिलाएं 
तीन तलाक से पीड़ित ऐसी महिलाएं किसी तरह से विकास भवन पहुंची. यहां नगर विकास अभिकरण कार्यालय में परियोजना अधिकारी सौरभ त्रिपाठी से मिलीं. सौरभ त्रिपाठी ने तीन तलाक पीड़िता का दर्द सुना और उसका आवेदन तत्काल पीएम आवास योजना के लिए कराया. साथ ही इस तरह की महिलाओं को चिन्हित करने के लिए सर्वेयर को भी लगा दिया.  सर्वे में कुल पांच महिलाएं मिलीं, इन्हें डूडा अधिकारी ने आवेदन करवा कर प्रधानमंत्री आवास दिलाया.  इसके अलावा इन महिलाओं को पीएम स्वानिधि योजना का लाभ दिलाया गया. साथ ही राशन कार्ड बनवा दिया गया. इससे अब इन्हें हर महीने राशन भी मिलता है. 

महिलाओं ने दिया धन्यवाद 
तीन तलाक से पीड़ित महलाओं ने बताया कि अब केंद्र सरकार की योजनाओं से मजबूती मिली है. आज हमारे पास पक्का घर है और खाने के लिए राशन भी मिलता है. वहीं जब पति ने तीन तलाक दिया तो मानो उन पर कोई पहाड़ टूट पड़ा हो. भविष्य की चिंता थी लेकिन मोदी सरकार की योजनाओं ने हिम्मत दी अब घर मिल गया है. साथ ही खाने का राशन भी मिलता है.

डूडा अधिकारी ने दी जानकारी 
वहीं डूडा अधिकारी सौरभ त्रिपाठी के मुताबिक तीन तलाक से पीड़ित महिलाओं के बारे में जानकारी जुटाने के लिए एक सर्वे किया गया था. सर्वे में ऐसी 5 महिलाओं की जानकारी मिली थी. जिसके बाद अब तक इन सभी पांच महिलाओं को पीएम आवास और दूसरी योजनाओं से जोड़ा जा चुका है. सौरभ त्रिपाठी ने बताया कि नई डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट में और भी ऐसी कई महिलाओं को आवास दिया जा रहा है. इसी के साथ आगे भी इस तरह का सर्वे का काम जारी रहेगा. जिससे कोई भी जरूरतमंद सरकारी योजनाओं के लाभी से वंचित ना रह पाय.

Watch: 10 साल बाद भिखारी जैसी हालत में मिला पति, सड़क पर बच्चे की तरह पत्नी करने लगी दुलार

Trending news