Basant Panchami 2023: बसंत पंचमी के दिन बिल्कुल भी न करें ये काम, मां सरस्वती हो गईं नाराज तो होगा बड़ा नुकसान
Advertisement

Basant Panchami 2023: बसंत पंचमी के दिन बिल्कुल भी न करें ये काम, मां सरस्वती हो गईं नाराज तो होगा बड़ा नुकसान

Basant panchami 2023: मान्यता है कि इस दिन जो महिलाएं अपने पति की लंबी आयु की कामना कर धोबिन से सुहाग लेती हैं, तो उनका यह व्रत सफल हो जाता है और उन्हें देवी सरस्वती के साथ-साथ तुलसी महारानी का शुभ आशीर्वाद प्राप्त होता है .

Basant Panchami 2023: बसंत पंचमी के दिन बिल्कुल भी न करें ये काम, मां सरस्वती हो गईं नाराज तो होगा बड़ा नुकसान

Basant panchami 2023: इस साल 2023 में सरस्वती पूजा 26 जनवरी दिन गुरुवार को है. सरस्वती पूजा के दिन इस बार सर्वार्थ सिद्धि योग समेत चार शुभ योग बन रहे हैं और सरस्वती पूजा वाले दिन गुरुवार देव गुरु बृहस्पति की पूजा और गणतंत्र दिवस का भी दिन है यह शुभ दिन माता सरस्वती को समर्पित हैं. इस बार बसंत पंचमी का पावन त्योहार 26 जनवरी को मनाया जाएगा. धार्मिक मान्यताओं के अनुसार इस दिन ज्ञान की देवी माता सरस्वती (Maa Saraswati) की पूजा अर्चना करने से सभी मनोकामनाएं पूरी होती हैं. इसके अलावा बसंत पंचमी के दिन सुहागिन महिलाएं माता तुलसी (Tulsi Puja) की पूजा करती है. 

सरस्वती पूजा का शुभ मुहूर्त 2023

इस साल सरस्वती पूजा का मुहूर्त शिव योग में है. आप 16 जनवरी को सुबह 07:12 बजे से सरस्वती पूजा कर सकते हैं. इस दिन पूजा मुहूर्त का समापन दोपहर 12:34 बजे होगा.

बसंत पंचमी का मुहूर्त
हिंदू कैलेंडर के अनुसार, 25 जनवरी को दोपहर 12:34 बजे से माघ शुक्ल पंचमी तिथि लग जाएगी. यह तिथि 26 जनवरी को सुबह 10:28 बजे तक मान्य है.

Mauni Amavasya 2023: कब मनाई जाएगी साल 2023 की पहली मौनी अमावस्या, यहां जानें तारीख-शुभ-मुहूर्त-पूजा-विधि और महत्व

 

बसंत पंचमी पर नहीं करें ये काम

नहीं पहनें काले-नीले रंग के कपड़े

बसंत पंचमी के दिन आप पूजा के दौरान काले या नीले वस्त्र नहीं पहनने चाहिए.ऐसा माना जाता है कि काले रंग के वस्त्रों में पूजा करने से पूजा का पूर्ण फल नहीं मिलता है . इस दिन आपको पूजा के समय पीले या सफ़ेद वस्त्र ही धारण करने चाहिए.

पेड़ -पौधों को न काटें
बसंत पंचमी के दिन आपको भूलकर भी पेड़ पौधों की कटाई छंटाई नहीं करनी चाहिए. बसंत पंचमी के दिन से ही बसंत ऋतु की शुरुआत होती है. इसलिए ऐसा माना जाता है कि इस दिन पौधे लगाने चाहिए और पेड़ पौधों को नुकसान नहीं पहुंचाना चाहिए.

मांस मदिरा का सेवन न करें 
बसंत पंचमी के दिन भूलकर भी आपको मांस और मदिरा का सेवन नहीं करना चाहिए.  ऐसा करने से माता सरस्वती आपके ऊपर नाराज हो सकती हैं और  भी बिगड़ सकते हैं.  इस दिन सात्विक भोजन करें. इस दिन बिना नहाए कुछ न खाएं.

किसी को अपशब्द न कहें 
बसंत पंचमी के दिन भूलकर भी वाणी का गलत इस्तेमाल नहीं करना चाहिए. किसी से बुरे शब्द नहीं बोलें. किसी गरीब का अपमान भी नहीं करना चाहिए.

Disclaimer: यहां मुहैया सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. यहां यह बताना जरूरी है कि Zee upuk किसी भी तरह की मान्यता, जानकारी की पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें. 

Shattila Ekadashi 2023: कब है षटतिला एकादशी? जानें तिथि के साथ शुभ मुहूर्त-पारण समय, नरक से बचाते हैं व्रत के दिन किए गए ये उपाय
 

 

 

Trending news