Basi Roti Benefits: लाख कोशिशों के बाद भी नहीं बढ़ रहा वजन, फटाफट खाना शुरू कर दें बासी रोटी, फायदे अभी और भी हैं...
topStories0hindi1542114

Basi Roti Benefits: लाख कोशिशों के बाद भी नहीं बढ़ रहा वजन, फटाफट खाना शुरू कर दें बासी रोटी, फायदे अभी और भी हैं...

Basi Roti Benefits: बहुत से लोग होते हैं, जो सिर्फ ताजी रोटियां खाना पसंद करते हैं और बासी रोटी का नाम सुनकर ही गुस्सा हो जाते हैं, लेकिन क्या आपको पता है कि बासी रोटी खाने के बहुत से लाभ भी होते हैं. 

Basi Roti Benefits: लाख कोशिशों के बाद भी नहीं बढ़ रहा वजन, फटाफट खाना शुरू कर दें बासी रोटी, फायदे अभी और भी हैं...

Basi Roti Benefits: गरमागरम खाना किसे नहीं पसंद, हर कोई चाहता है कि ताजा खाए, खासकर रोटी के मामले में तो ऐसा ही है. बासी रोटी को खाने से कई लोग परहेज करते हैं. हमने अपने से बड़ों के मुंह से भी कभी-कभार सुना होगा की बासी रोटी नहीं खानी चाहिए. ये नुकसान करती है. पर गांव में तो आज भी दूध और बासी रोटी खाते हैं. बासी रोटी कई मायनों में हमारी बॉडी के लिए फायदेमंद होती है. आइए हम आपको बताते हैं इसके अमेजिंग फायदे.

वजन बढ़ाए बासी रोटी
कुछ लोग ऐसे होते हैं, जो कितना भी खा लें लेकिन उनका वजन ही नहीं बढ़ता है. ऐसे लोग फटाफट से अपने आहार में बासी रोटी खाना शुरू कर दें. नियमित ऐसा करने से  आपका वेट बढ़ जाएगा. बासी रोटी में फाइबर और प्रोटीन पाया जाता है. यह वजन बढ़ाने और सेहत को दुरुस्त रखने में काफी मददगार होता है.

Women Health: सुंदर दिखने के लिए प्रेग्नेंसी के दौरान कहीं आप तो नहीं करती Hair Dye! बालों में कलर करते समय ध्यान रखें ये बातें

ब्लड प्रेशर होगा कंट्रोल

ब्लड प्रेशर से आज हर चौथा इंसान परेशान है. अगर आप या आपका कोई जानने वाला भी इस बीमारी से परेशान है तो उसे ठंडे दूध के साथ बासी रोटी खानी चाहिए. इससे ब्लड प्रेशर कंट्रोल रहता है. इतना ही नहीं, इससे कई अन्य तरह की समस्याएं भी दूर हो जाती हैं.
 
शरीर का तापमान रहेगा संतुलित
बासी रोटी शरीर के टेंपरेचर को बैलेंस रखता है.  सुबह नाश्ते में दूध के साथ बासी रोटी खाई जाए तो यह दिन भर हमारे शरीर का तापमान संतुलित रखने में मदद करती है. यहां तक की गर्मियों के मौसम में हीट स्ट्रोक जैसी समस्याएं नहीं होती.

एसिडिटी की परेशानी हो जाएगी दूर
बाहर की तेल-मसाले वाली चीजों को खाने के बाद कई बार एसिडिटी की समस्या हो जाती है. ऐसे में अगर आप बासी रोटी खाते हैं तो आपकी यह समस्या खत्म हो जाएगी. बासी रोटी खाने से एसिडिटी से राहत मिलती है.
 
डिस्क्लेमर: यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. zeeupuk इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Winter Feet Care: सर्दियों में हमेशा ठंडे रहते हैं आपके पैर के तलवे, इन लाजवाब घरेलू नुस्खों से पैरों को मिलेगी फौरन गर्माहट

Anjeer Milk Benefits: रोज खाएं दूध के साथ अंजीर, कैंसर समेत इन बीमारियों से होगा बचाव, जानें खाने का सही समय

Ashwagandha Benefits: महिला-पुरुष दोनों के लिए फायदेमंद है अश्वगंधा, शारीरिक कमजोरी होगी दूर, बस इस समय करें सेवन

 

 

Trending news