बेसिक शिक्षा परिषद में पदस्थ शिक्षकों को प्रमोशन के लिए करना होगा इंतजार, काउंसलिंग को बताया वजह
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2046254

बेसिक शिक्षा परिषद में पदस्थ शिक्षकों को प्रमोशन के लिए करना होगा इंतजार, काउंसलिंग को बताया वजह

उत्तरप्रदेश के बेसिक शिक्षकों की पदोन्नति प्रक्रिया अगले आदेश तक स्थगित कर दी गई है. 6 जनवरी से विद्यालय का आवंटन होना था. विभाग के अनुसार अब इसके लिए अलग से आदेश जारी किया जाएगा.

File Photo

लखनऊ : उत्तरप्रदेश के बेसिक शिक्षकों की पदोन्नति प्रक्रिया अगले आदेश तक स्थगित कर दी गई है. 6 जनवरी से विद्यालय का आवंटन होना था. विभाग के अनुसार अब इसके लिए अलग से आदेश जारी किया जाएगा. पदोन्नति प्रक्रिया स्थगित किए जाने के पीछे कई जिलों में चल रही 12,460 शिक्षक भर्ती की काउंसिलिंग को वजह बताया गया है. इससे जुड़ा आदेश बेसिक शिक्षा परिषद के सचिव प्रताप सिंह बघेल की ओर से जारी किया जा चुका है. पदोन्नति के तहत विद्यालय आवंटन की प्रक्रिया छह जनवरी से ऑनलाइन की जानी थी.

12,460 सहायक शिक्षक भर्ती प्रक्रिया के लिए 31 अक्टूबर 2023 के न्यायालय के आदेश के बाद 5 जनवरी से दस्तावेजों की जांच प्रक्रिया शुरू होनी थी. 6 जनवरी 2024 से शिक्षकों को स्कूल आवंटित किए जाने थे.

12,460 शिक्षकों की भर्ती प्रक्रिया को लेकर जब विभाग ने समय सारणी जारी की तभी से इसे लेकर बेसिक शिक्षा परिषद के शिक्षकों में असमंजस की स्थिति थी. बेसिक शिक्षा प्राधिकरण की ओर से प्राथमिक विद्यालयों में नियुक्त शिक्षकों के स्थानांतरण के लिए प्रक्रिया 6 जनवरी 2024 से शुरू होनी है. बेसिक शिक्षा विभाग में पदस्थ शिक्षकों के मुताबिक यदि वह पदोन्नति चुनते हैं तो उन्हें अपने जिले में स्थानांतरण पाने का अवसर नहीं मिलेगा. इसी तरह यदि वह अपने जिले के आसपास का विकल्प चयन करते हैं तो उन्हें पदोन्नति का लाभ नहीं मिलेगा. यह भी पढ़ें:

रामचरितमानस की प्रतियां जलाने वालों Allahabad HC से झटका, कोर्ट ने NSA को ठहराया सही

इस अजीब स्थिति के बीच फंसे शिक्षकों ने पिछले सोमवार को महानिदेशक स्कूल शिक्षा कंचन वर्मा से मुलाकात कर अपनी समस्या से अवगत कराया था.

 

Trending news