Beauty Tips: पीठ के कालेपन के हैं परेशान तो नींबू का ऐसे करें इस्तेमाल, मिलेगा मनचाहा गोरापन
Advertisement

Beauty Tips: पीठ के कालेपन के हैं परेशान तो नींबू का ऐसे करें इस्तेमाल, मिलेगा मनचाहा गोरापन

Beauty Tips: आइए आपको बताते हैं नींबू के इस्तेमाल से आप कैसे अपनी पीठ के कालेपन को दूर कर सकते हैं.

Beauty Tips: पीठ के कालेपन के हैं परेशान तो नींबू का ऐसे करें इस्तेमाल, मिलेगा मनचाहा गोरापन

Beauty Tips: हम अपने आप को सुंदर दिखाने के लिए आज न जाने क्या-क्या करते हैं. इसके लिए हम डिजाइनर कपड़े भी पहनते हैं. खासकर लड़कियां बैकलेस पहने के काफी शौकीन होती है. इन सबके बीच हम शरीर के बाहरी हिस्से का तो ध्यान रखते हैं, लेकिन आंतरिक हिस्सों का ध्यान नहीं रखते या यूं कहें कि ध्यान ही नहीं जाता.

ऐसे ही आंतरिक हिस्सों में शामिल होती है हमारी पीठ. जिसे हम देख पाते हैं और ना ही हमारा हाथ ठीक ढंग से वहां पहुंच पाता है. वहीं, सफाई की कमी और तेज धूप से पीठ काली पड़ने लगती है. इस बात का पता तब चलता है कि ईद काली है जब कभी बैकलेस कपड़े पहनने पड़ते हैं. पीठ के कालेपन को दूर करने के लिए लोग ब्यूटी पार्लर ओं में हजारों रुपये खर्च कर देते हैं. आइए आपको बताते हैं नींबू के इस्तेमाल से आप कैसे अपनी पीठ के कालेपन को दूर कर सकते हैं.

नींबू और एलोवेरा के मिक्सचर से होता है फायदा
अगर आप नींबू और एलोवेरा मिलाकर पीठ लगाते हैं तो इससे काफी लाभ होगा. सबसे पहले एक कटोरी में 2 नींबू का रस निकल लें. नींबू के रस में 2 बड़ा चम्मच एलोवेरा जेल मिलाएं. अगर ये फ्रेश हो तो और कारगर होगा. बनाए गए मिश्रण से पीठ पर अच्छे से मसाज करें. थोड़ी देर बाद इसे धो लें.

नींबू और मसूर दाल का ऐसे करें इस्तेमाल
आपको बता दें कि नींबू का मसूर की दाल के साथ भी इस्तेमाल किया जा सकता है. सबसे पहले एक कटोरी में तीन बड़े चम्मच मसूर दाल का पाउडर लें. इसके बाद दाल के पाउडर में 2 बड़ा चम्मच नींबू का रस मिलाएं. इसके अलावा 1 छोटा चम्मच एलोवेरा जूस और दही ऐड करें. इसे अच्छे से मिक्स करें और पीठ पर लगा ले. कुक देर सूखने के लिए छोड़ दें. सूखने के बाद अच्छे से स्क्रब कर पीठ साफ कर लें. 

पीठ के कालेपन को दूर करने के लिए लगाए बेसन और नींबू
आप नींबू और बेसन को एक साथ मिलाकर अपनी पीठ पर लगा सकते हैं. इसके लिए कटोरी में एक चम्मच बेसन लें. इसमें एक नींबू का रस मिलाएं. इसके अलावा 2 चम्मच दही और चम्मच गुलाब जल मिलाएं. इसके बाद मिक्सर को पीठ पर ठीक से लगाएं और 5 मिनट के लिए छोड़ दें. थोड़ी देर बाद पीठ पर स्क्रब कर लें.

Trending news