Ajwain Benefits: अजवाइन का सोने से पहले बस ऐसे करें सेवन, दूर होंगी ये समस्याएं
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1490809

Ajwain Benefits: अजवाइन का सोने से पहले बस ऐसे करें सेवन, दूर होंगी ये समस्याएं

Ajwain Ke Fayde: अजवाइन औषधीय गुणों से भरपूर है. जो शरीर की कई समस्याओं को दूर में मददगार साबित हो सकती है. आइए जानते हैं कि इसका कैसे सेवन करें. 

सांकेतिक फोटो.

Ajwain Benefits: सर्दियों का सीजन चल रहा है, इस मौसम में सेहत का ख्याल रखना बेहद जरूरी है. घर के किचन में ही ऐसे मसाले मौजूद हैं, जो ना स्वाद बढ़ाने में उपयुक्त हैं बल्कि इनसे कई शरीर की कई समस्याओं को दूर किया जा सकता है, इन्हीं मे से एक है  अजवाइन. इसके छोटे-छोटे बीजों में औषधीय गुण मौजूद होते हैं, जो कब्ज, सर्दी-खांसी और पेट संबंधी समस्या में खूब फायदा करते हैं. जानिए यह किन रोगों में फायदेमंद है और इसका सेवन कैसे करना चाहिए.

अजवाइन में मौजूद हैं ये तत्व
अजवाइन का सेवन रात को सोने से पहले करना फायदेमंद माना जाता है. इसमें मौजूद एंटीबैक्टीरियल तत्व शरीर को संक्रमण से बचाते हैं. साथ यह पाचन तंत्र ठीक रखने में भी मदद करता है. 

कब्ज की समस्या होगी दूर
लोगों को अक्सर कब्ज की समस्या का सामना करना पड़ता है. इसको दूर करने में अजवाइन को बेहद फायदेमंद माना जाता है. अजवाइन का एक गिलास गुनगुने पानी के साथ रात में सेवन करने से कब्ज की समस्या में फायदा मिलता है. साथ ही अजवाइन को भूनकर खाने में भी लाभदायक है. 

नींद ना आने पर मिलेगा फायदा
अगर अच्छी नींद न आने की वजह से परेशान हैं तो इसमें अजवाइन लाभदायक है. इसके लिए रात को खाने के बाद अजवाइन को गुनगुने पानी के साथ पी लें या इसको चबाकर खाएं. ऐसा करना नींद न आने की समस्या से निजात दिला सकता है. ध्यान रहे कि अजवाइन की मात्रा का ध्यान रखें, इसको ज्यादा मात्रा में लेने से परेशानी बढ़ सकती है. 

हड्डियों के दर्द से मिलेगा निजात
सर्दियों में अक्सर लोगों में हड्डियों के जोड़ों में दर्द की समस्या देखने को मिलती है. इसमें रात को खाना खाने के करीब एक घंटे बाद एक चम्मच पिसी अजवाइन का सेवन करें, इससे इसमें राहत मिलेगी. अजवाइन का सेवन करने के बाद गर्मी पानी पिएं. 

डायरिया की समस्या में लाभदायक
डायरिया की समस्या दूर करने में बस एक चम्मच अचवाइन काम कर सकती है. रात को सोने से पहले एक गिलास पानी में इसको डालकर उबालें, जब पानी आधा रह जाए तो इसे छानकर पी लें, यह कब्ज की समस्या से छुटकारा दिलाने में असरदार साबित हो सकता है. 

Trending news