Blind Faith: आस्था के नाम पर अंधविश्वास ने ले ली बुजुर्ग की जान, कथित देवियों ने की थी पिटाई
Advertisement

Blind Faith: आस्था के नाम पर अंधविश्वास ने ले ली बुजुर्ग की जान, कथित देवियों ने की थी पिटाई

Superstition: हरदोई में अंधविश्वास के चलते बुजुर्ग की जान चली गई. पुलिस पूरे मामले की छानबीन में जुटी हुई है. आइए बताते हैं पूरा मामला...

Blind Faith: आस्था के नाम पर अंधविश्वास ने ले ली बुजुर्ग की जान, कथित देवियों ने की थी पिटाई

आशीष द्विवेदी/हरदोई: यूपी के हरदोई में आस्था के नाम पर अंधविश्वास के चलते बुजुर्ग की जान चली गई. जानकारी के मुताबिक कथित देवियों ने बुजुर्ग की जमकर पिटाई की. पिटाई से आहत बुजुर्ग ने फांसी लगाकर खुदकुशी कर ली. घटना थाना हरियावां के मदरांवा गांव की हैं. पुलिस ने कथित देवियों को शांति भंग में जेल भेज दिया है. फिलहाल, पुलिस पूरे मामले की छानबीन में जुटी हुई है.

21वीं सदी में भी अंधविश्वास
आपको बता दें कि 21 वीं सदी में भी आस्था के नाम पर अंधविश्वास हावी है. ताजा मामला हरदोई का है, जहां आस्था के नाम पर अंधविश्वास फैलाने और पिटाई के चलते एक बुजुर्ग के आत्महत्या का मामला सामने आया है. दरअसल, कथित तौर पर गांव की सात महिलाओं पर 7 देवियां आती हैं. इन देवियों ने अपने घर के बाहर खड़े बुजुर्ग की पिटाई कर दी थी. महिलाओं द्वारा पीटे जाने से आहत बुजुर्ग ने अपने घर में फांसी लगा ली. वहीं, इस घटना के बाद पूरे गांव में कोहराम मच गया. सूचना पर पहुंची पुलिस ने मृतक के शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया.

परिजनों ने लगाए ये आरोप
परिजनों का आरोप है कि देवियों की पिटाई से आहत होकर बुजुर्ग ने आत्महत्या की है. हालांकि, पुलिस ने कथित देवियों से पूछताछ की. जिसके बाद शांति भंग के तहत उनका चालान कर दिया. पुलिस के मुताबिक परिजनों ने बीमारी की वजह से मौत होने की बात कही है. फिलहाल, परिजनों के आरोपों की पड़ताल की जा रही है.

7 महिलाएं खुद को बताती हैं देवी 
आरोप है कि गांव की 7 महिलाएं जो खुद को देवी बताने का दावा करती हैं. उन्होंने गांव के बुजुर्ग मनोहर कश्यप (65) की उनके घर के बाहर पिटाई कर दी. महिलाओं द्वारा पिटाई से आहत मनोहर कश्यप ने विगत 7 अक्टूबर को अपने घर के अंदर फांसी लगाकर अपनी जान दे दी. 

दरअसल मदरांवा गांव की रहने वाली हैं महिलाएं लक्ष्मी, सुमन, पिंकी, पूनम, शिवानी, प्रिया और मकोला नाम की महिलाओं पर कथित देवियां आती हैं. इन कथित देवियों का दावा है कि लक्ष्मी पर दुर्गा, सुमन पर कालिका, पूनम पर पहाड़ों वाली, पिंकी पर सरस्वती, शिवानी पर लक्ष्मी मैया, प्रिया पर लालता मैया और मकोला पर गंगा मैया की सवारी आती है. गांव वालों के मुताबिक विगत नवरात्र में गांव में आपस में महिलाएं जागरण गीत गा रही थीं. तभी अचानक ये महिलाएं झूमने लगीं. उन्होंने खुद पर देवियों की सवारी आने का दावा किया.

मृतक बुजुर्ग के बेटे ने लगाए आरोप
वहीं, मृतक बुजुर्ग मनोहर लाल के बेटे राजेश का आरोप है कि इन महिलाओं पर देवियों की सवारी आने के दावे को उनके पिता ने खारिज कर दिया था. उन्होंने कहा था कि बहुओं पर देवी आती हैं, देवी आएं तो मुझ पर आएं. जिसके बाद सभी सातों महिलाएं उनके घर पहुंची. इसके बाद उन्हें बाहर बुलाकर पिटाई कर दी. महिलाओं की पिटाई से बुजुर्ग इतने आहत हुए कि उन्होंने घर का दरवाजा बंद कर खुद को फांसी लगा ली. 

मामले में अपर पुलिस अधीक्षक ने दी जानकारी
इस मामले में अपर पुलिस अधीक्षक हरदोई दुर्गेश कुमार सिंह ने जानकारी दी. उन्होंने बताया कि मृतक के परिजनों की ओर से बीमारी के चलते मौत होने की बात कही गई थी. लिहाजा मृतक का पंचनामा और पोस्टमार्टम की कार्रवाई की गई थी. मृतक परिवार के अगर आरोप है तो उनकी जांच की जाएगी. गांव में कथित देवियों से सभी परेशान थे, लिहाजा उनके खिलाफ शांति भंग की धाराओं के तहत कार्रवाई की गई है.

WATCH LIVE TV

Trending news