Big Decision: दसवीं के छात्रों को CBSE Board ने दी बड़ी राहत, बेसिक गणित वाले कर सकेंगे 11वीं में गणित से पढ़ाई
Advertisement

Big Decision: दसवीं के छात्रों को CBSE Board ने दी बड़ी राहत, बेसिक गणित वाले कर सकेंगे 11वीं में गणित से पढ़ाई

CBSE Board: सीबीएसई ने स्टैंडर्ड गणित में एडमिशन लेने के लिए तो छात्रों को अनुमति प्रदान की है, लेकिन सीबीएसई ने निर्देशित किया है कि स्कूलों के प्राचार्य यह तय करेंगे कि विद्यार्थी स्टैंडर्ड गणित पढ़ने में सक्षम होगा या नहीं. 

Big Decision: दसवीं के छात्रों को CBSE Board ने दी बड़ी राहत, बेसिक गणित वाले कर सकेंगे 11वीं में गणित से पढ़ाई

CBSE Board Big Decision: गोरखपुरः 10वीं में बेसिक गणित से पढ़ाई करने वाले स्टूडेंट्स के लिए एक राहत भरी खबर है. दरअसल, केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने उन सभी छात्र-छात्राओं को गणित लेने की अनुमति दे दी है. जिन स्टूडेंट्स ने कोरोना संक्रमण के दौरान हाईस्कूल में बेसिक गणित से पढ़ाई की है और अब 11वीं में गणित लेना चाह रहे हैं. आपको बता दें कि सीबीएसई ने अपने सभी स्कूलों में प्रवेश लेने की मंजूरी दे दी है. बोर्ड की इस व्यवस्था से हजारों छात्रों को राहत मिलेगी. 

बोर्ड ने कोविड के मद्देनजर यह निर्णय लिया गया 
कोरोना संक्रमण के दौरान छात्र-छात्राओं की पढ़ाई पर  काफी तक असर पड़ा था. पहले सीबीएसई बोर्ड ने कक्षा 11वीं में गणित लेने की अनुमति केवल उन्हीं छात्र-छात्राओं  को दी थी, जिन्होंने सीबीएसई बोर्ड की कक्षा 10वीं में गणित से  पढ़ाई की थी. बोर्ड ने कोरोना संक्रमण के मद्देनजर यह निर्णय लिया है. बोर्ड  का निर्देश जनपद के 123 सीबीएसई स्कूलों में पहुंच चुका है. 

Haridwar: जेल में इस मां ने स्वराज को दिया था जन्म, मरने के बाद मिला गार्ड ऑफ ऑनर, जानें पूरा मामला

इसी सत्र के लिए मिली है मंजूरी
आपको बता दें कि यह नियम केवल इसी सत्र में ही लागू होगा. सीबीएसई ने स्टैंडर्ड गणित में एडमिशन लेने के लिए तो छात्रों को अनुमति प्रदान की है, लेकिन सीबीएसई ने निर्देशित किया है कि स्कूलों के प्राचार्य यह तय करेंगे कि विद्यार्थी स्टैंडर्ड गणित पढ़ने में सक्षम होगा या नहीं. 

दो भागों में विभाजित किया गया था
आपको बता दें कि सीबीएसई द्वारा कोरोना संकट को देखते हुए यह निर्णय लिया गया था, जिसमें पिछले साल गणित विषय को दो भागों में वर्गीकृत किया गया था. पहला बेसिक और दूसरा स्टैंडर्ड गणित. ऐसे छात्र-छात्राएं जो आगे गणित पढ़ना नहीं चाहते थे, उन्होंने बेसिक गणित से अपनी पढ़ाई की.  वहीं, आगे भी गणित में दिलचस्पी रखने वाले स्टूडेंट्स यानी की 11वीं में भी गणित की पढ़ाई करने वाले  छात्रों  ने स्टैंडर्ड गणित से अपनी पढ़ाई कंटिन्यू की.

वहीं, इसके बाद भी बेसिक गणित पढ़ने वाले कुछ विद्यार्थियों ने आगे भी स्टैंडर्ड गणित पढ़ने की इच्छा जताई थी. इसी के चलते सीबीएसई ने छात्रहित में फैसला लेते हुए अब  ऐसे छात्रों को भी 11वीं में स्टैंडर्ड गणित पढ़ने की इजाजत दे दी है.

WATCH LIVE TV

Trending news