Navratri Fasting: नवरात्रि में व्रत करने से आशीर्वाद के साथ मिलेगा सेहत का खजाना, जानें फास्टिंग के अमेजिंग फायदे
Advertisement

Navratri Fasting: नवरात्रि में व्रत करने से आशीर्वाद के साथ मिलेगा सेहत का खजाना, जानें फास्टिंग के अमेजिंग फायदे

Chaitra navratri 2023:

Navratri Fasting: नवरात्रि में व्रत करने से आशीर्वाद के साथ मिलेगा सेहत का खजाना, जानें फास्टिंग के अमेजिंग फायदे

Chaitra navratri 2023: मां दुर्गा को प्रसन्न करने के लिए नवरात्रि का समय सबसे श्रेष्ठ समझा जाता है. माना जाता है कि जो भक्त नवरात्रि के मौके पर पूरी श्रद्धा और विश्वास से मां की आराधना करते हैं उनसे मां दुर्गा प्रसन्न होती हैं और उन पर अपनी कृपा भी बरसाती हैं. नवरात्रि के इन नौ दिनों में मां के 9 स्वरूपों की पूजा की जाती है. नवरात्रि के दिनों में लोग घर में अखंड ज्योति जलाते हैं.अगर आप भी नवरात्रि के व्रत रखने जा रहे हैं तो इस व्रत के फायदों के बारे में जान लीजिए. कई मायनों में ये आपके शरीर के लिए अच्छा होता है.से मां दुर्गा अपने भक्तों पर हमेशा कृपा बनाए रखती हैं. क्या आप इस नवरात्रि व्रत रख रही हैं? तो एक बार इसके फायदों के बारे में भी जान लें.

Chaitra Navratri 2023: नवरात्रि में क्यों बोए जाते हैं 'जौ', ज्वार के महत्व के साथ जानें इसके बढ़ने के शुभ-अशुभ संकेत

नवरात्रि का उपवास रखने से शरीर को मिलते हैं ये फायदे

डिटॉक्सीफाई होती है बॉडी
व्रत के दौरान अगर व्यक्ति खाद्य पदार्थों की जगह तरल पदार्थों यानी कि लिक्विड का सेवन करें तो उसकी बॉडी डिटॉक्सीफाई होगी. व्रत रखने से पेट संबंधी और त्वचा संबंधी समस्याएं भी कम परेशान करती हैं.

मानसिक तनाव होगा कम
उपवास करने से दिमाग शांत रहता है. व्रत में हम तामसिक भोजन का सेवन नहीं करते हैं. जिसके कारण दिमाग में शांति का भाव पैदा होता है. व्रत करने से डिप्रेशन और मस्त‍िष्क से जुड़ी कई समस्याओं में फायदा होता है.

वेट लॉस में मददगार
वेट लॉस करने के लिए उपवास एक अच्छा तरीका हो सकता . फास्टिंग से पेट की चर्बी कम होने में  मदद मिल सकती है.

पाचन तंत्र के लिए बढ़िया
व्रत रखने से पाचन संबंधी विकार भी दूर हो सकते हैं.एक शोध के अनुसार, 62.33 प्रतिशत लोगों को उपवास के दौरान डायजेशन की कोई परेशानी नहीं हुई. जबकि  27 फीसदी लोगों की अपच की परेशानी ठीक भी हो गई.

Gangaur Puja 2023: कब है गणगौर पूजा? अखण्ड सौभाग्य के लिए सुहागिनें रखेंगी व्रत, इन उपायों को करने से बनी रहेंगी सौभाग्यवती

त्वचा की चमक रहेगी बरकरार
व्रत में बहुत ही सादा खाना खाया जाता है. ऐसा खाना खाने से शरीर में मौजूद विषैले तत्व बाहर निकलते हैं और त्वचा की खोई चमक वापस लौट आती है. नवरात्रि के व्रत में एल्कोहल, सिगरेट सब कुछ बंद हो जाता है. अनाज की जगह फल खाते हैं, जिससे पेट की सेहत दुरुस्त रहती है. कब्ज, ब्लोटिंग, गैस, अपच की समस्या नहीं होती है.

फास्ट रखते समय ध्यान रखें ये जरूरी
फास्ट के दौरान कुछ आवश्यक पोषक तत्वों को लेना जरूरी है वरना व्रत करना आपके लिए तकलीफदेह हो सकता है. व्रत के बाद आप जब भी कुछ खाएं, कोशिश करें कि वो पौष्ट‍िक होना चाहिए. बहुत ज्यादा आलू जैसी चीजें न खाएं, वरना वजन घटने के बजाय बढ़ जाएगा. 

डिस्क्लेमर: यहां दी गई जानकारी ज्योतिष पर आधारित है तथा केवल सूचना के लिए दी जा रही है. zeeupuk इसकी पुष्टि नहीं करता है.  किसी भी उपाय को करने से पहले संबंधित विषय के एक्सपर्ट से सलाह अवश्य लें.

Masik Shivratri 2023: शादी में आ रही हैं अड़चनें तो इस मासिक शिवरात्रि पर करें भोले की पूजा, इस खास संयोग में बनेगी बात, नोट करें शुभ मुहूर्त

Chaitra Navratri Ke Upay: चैत्र नवरात्रि के ये टोटके बदल देंगे आपकी किस्मत, एक बार आजमाकर देखिए

 

Trending news