Chaitra Navratri Ke Upay: चैत्र नवरात्रि के ये टोटके बदल देंगे आपकी किस्मत, एक बार आजमाकर देखिए
Advertisement

Chaitra Navratri Ke Upay: चैत्र नवरात्रि के ये टोटके बदल देंगे आपकी किस्मत, एक बार आजमाकर देखिए

Vastu tips for navratri:  वास्तु के कुछ उपायों से माता रानी को प्रसन्न किया जा सकता है... इन दिनों कुछ विशेष उपाय करने चाहिए. वास्तु उपायों के लिए नवरात्रि का समय उत्तम माना जाता है. ऐसी मान्यता है कि सच्चे मन से मां की आराधना करने से घर से नकारात्मक शक्तियां दूर होती हैं.

प्रतीकात्मक फोटो

Vastu tips for navratri: हिंदू धर्म में चैत्र नवरात्रि का खास महत्व होता है. चैत्र नवरात्रि (Chaitra Navratri 2023 Date) के साथ ही हिंदू नववर्ष (Hindu New Year) की शुरुआत होती है. मान्यता है कि इन नौ दिनों में मां दुर्गा (Maa Durga) की आराधना से भक्तों को माता का विशेष आशीर्वाद मिलता है. कई लोग माता रानी को खुश करने के लिए नौ दिनों तक व्रत रखते हैं.  शास्‍त्रों में य‍ह बताया गया है कि नवरात्रि में आपको मन में सच्‍चा श्रद्धा भाव रखते हुए वास्‍तु के ये उपाय करने चाहिए. अगर आपको लगता है कि आपके घर में किसी प्रकार की नेगेटिविटी है और आपका कोई काम सही नहीं हो रहा है तो ये टोटके बेहद असरदार साबित हो सकते हैं.

Bhutadi Amavasya 2023: कब है भूतड़ी अमावस्या, इन सरल टोटकों को करने से हर मुराद होगी पूरी, पितृ दोष से भी मिलेगी मुक्ति

चैत्र नवरात्रि 22 मार्च  से शुरू हो रही हैं. चैत्र नवरात्रि में मां दुर्गा के 9 स्वरूपों की विधि-विधान से पूजा की जाती है.  वास्तु शास्त्र में दिशाओं और घर में रखी वस्तुओं का खास महत्व होता है. ऐसी मान्यता है कि सच्चे मन से मां की आराधना करने से घर से नकारात्मक शक्तियां दूर होती हैं.

Ram Navmi 2023 Date: कब है रामनवमी? तिथि के साथ जानें शुभ-मुहूर्त, इस बार बना है 3 शुभ योगों का महासंगम

मुख्य द्वार पर लगाएं मां लक्ष्मी के चरण चिन्ह
चैत्र नवरात्रि में घर के मुख्य द्वार पर माता लक्ष्मी के चरण चिह्न लगाएं. ऐसा करने से धन की वृद्धि होती है. मां की कृपा भक्तों पर बनी रहती है.

 उत्तर दिशा में रखें जल से भरा बर्तन
चैत्र नवरात्रि के दौरान ऑफिस-कार्यस्थल के मुख्य द्वार पर एक बर्तन में जल भरकर पूर्व या उत्तर दिशा में रखें. इस जल में लाल और पीले फूल डालें. ये उपाय आपको आपके करियर में सफलता दिलाएगा.

घर के मेन गेट पर ॐ का चिन्ह
चैत्र नवरात्रि में ॐ का चिन्ह मुख्य द्वार पर पूर्व या उत्तर दिशा में होता है. ये लगा होने से घर में सकारात्मकता का संचार होगा. घर से नकारात्मक ऊर्जा दूर हो जाएगी और घर में सुख-समृद्धि बनी रहेगी.

दक्षिण-पूर्व दिशा की तरफ अखंड ज्योत
चैत्र नवरात्रि में पूजा स्थल में अखंड ज्योत दक्षिण-पूर्व दिशा की तरफ ही रखना चाहिए.  वास्तु शास्त्र के नियम अनुसार ऐसा करने से घर के सदस्यों की सेहत अच्छी रहती है.

WATCH: जानें कब से शुरू हो रहे हैं चैत्र नवरात्रि, किस शुभ मुहूर्त में कैसे करें कलश स्थापना
 

तेल के अनुसार बनाएं दीपक की दिशा

वास्तु शास्त्र के अनुसार यदि आप घी का दीपक देवी के समक्ष लगाते हैं तो उसको दाहिने हाथ पर और तिल के तेल का दीपक बाएं हाथ की तरफ लगाना चाहिए.  ऐसा करने से घर में बरकत होती है.

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारी/सामग्री/गणना की प्रामाणिकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है.  सूचना के विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/धार्मिक मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संकलित करके यह सूचना आप तक पहुंचाई गई हैं. हमारा उद्देश्य सिर्फ सूचना पहुंचाना है. इसके अतिरिक्त इसके किसी भी तरह से उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता या पाठक की ही होगी. ZEE UPUK इसकी जिम्मेदारी नहीं लेगा.

Chaitra Navratri 2023: नवरात्रि के 9 दिनों में कब है वाहन खरीदने का सबसे बड़ा शुभ मुहूर्त, इन तारीखों और समय पर खरीदें कार-बाइक तो होगा लाभ

Hanuman Jayanti 2023: कब है हनुमान जयंती? नोट कर लें तारीख और शुभ मुहूर्त, इस विधि से करें बजरंगबली की पूजा

 

 

 

 

Trending news