Chanakya Niti: अगर जीवन में पाना चाहते हैं सफलता, तो भूलकर भी ये बातें किसी से न करें शेयर
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1203333

Chanakya Niti: अगर जीवन में पाना चाहते हैं सफलता, तो भूलकर भी ये बातें किसी से न करें शेयर

Chanakya Niti: जनकल्याण और अखंड भारत के निर्माण जैसे सृजनात्मक कार्य करने वाले चाणक्य की नीतियों से कौन वाकिफ नहीं है. कौटिल्य कहे जाने वाले चाणक्य ने सफल जीवन के लिए कई मूल मंत्र दिए हैं. आइए जानते हैं चाणक्य नीति का एक हिस्सा...

Chanakya Niti: अगर जीवन में पाना चाहते हैं सफलता, तो भूलकर भी ये बातें किसी से न करें शेयर

Chanakya Niti: कूटनीति, अर्थनीति, राजनीति के महाविद्वान... अपने महाज्ञान का सदुपयोग करने वाले और चंद्रगुप्त मौर्य के महामंत्री चाणक्य की नीतियां आज भी विश्व प्रसिद्ध हैं. आज भी 'चाणक्य नीति' को बहुत बड़ा दर्जा दिया जाता है. कहा जाता है कि जो इन नीतियों को फॉलो करेगा, वह सफलता की सीढ़ियां जरूर चढ़ेगा. चाणक्य की कई नीतियों में से एक बड़ी बात हम आपको आज बताने जा रहे हैं. इस नीति के अनुसार, आपके जीवन में कुछ चीजें घटित होती हैं जो आपको किसी से शेयर नहीं करनी चाहिए. 

Palmistry: हाथ की इन रेखाओं से चलता है पता कि आपको जीवन में प्यार मिलेगा या नहीं...

सबसे पहले तो आती है आपकी परेशानियां
महाविद्वान चाणक्य के अनुसार, अगर आप किसी समस्या से घिरे हुए हैं तो समाधान भी आपको ही निकालना चाहिए. अगर आपको यह लगता है कि कोई मदद करेगा तो ऐसा नहीं है, क्योंकि बिना फायदे के कोई आपकी सहायता करने नहीं आएगा. चाणक्य का कहना था कि लोग आपसे चिकनी-चुपड़ी बातें करने जरूर आएंगे, लेकिन आपके भले के लिए मदद नहीं करेंगे. सहानुभूति के नाम पर वह आपके परेशानियों में घिरे होने का मजाक उड़ाएंगे. इसलिए अपनी दिक्कतों को अपने तक ही रखें और खुद ही उससे बाहर आने की कोशिशों में लग जाएं.

दूसरे नंबर पर आती है पैसों की तंगी
अगर जीवन में पैसे की परेशानी है, कोई काम रुक गया है और इसकी वजह जेब खाली होना है... तो आप जरूर सोचते होंगे कि किसी से मदद मांग लेते हैं. लेकिन, असल में आपको सहायता नहीं मिलेगी. जैसा की पहले भी बताया गया कि बिना किसी निजी लाभ के कोई आपकी मदद नहीं करता. इसलिए पैसे मांगने पर भी वह आपसे दूर होने लग जाएगा और अपनी आंखों में आपकी इज्जत कम कर लेगा. उसके दिमाग में यह बात जरूर उठेगी कि अगर अच्छे संबंध रखे तो आप पैसे जरूर मांग लेंगे. अपने परिवार वालों के अलावा, किसी को न बताएं कि आप पैसे की समस्या से जूझ रहे हैं.

खोजो तो जानें: इस दुकान में बैठी है बिल्ली, 20 सेकंड में ढूंढकर दिखाइए, आपकी नजरों को करेंगे सलाम

तीसरे नंबर पर आता है किसी से किया गया दुर्व्यवहार
चाणक्य के मुताबिक, किसी के द्वारा दुर्व्यवहार किए जाने पर किसी और को बीच में न लाएं. ये बात अपने तक ही रहने दें. अगर आप ये सोच रहे हैं कि बाकी लोग आपकी मदद करेंगे तो ऐसा होगा नहीं. उल्टा, बाकी लोग आपका मजाक उड़ाएंगे. इतना ही नहीं, ऐसा भी हो सकता है कि वह आपकी इज्जत न करें. ऐसे में आपके और किसी और के बीच में खट्टे संबंध तीसरे को न बताएं. उसी व्यक्ति से बात कर अपने संबंध सुधारने की कोशिश करें.

चौथे नंबर पर आती हैं आपकी निजी बातें
चाणक्य मानते थे कि अपनी निजी बातें किसी किसी से शेयर नहीं करनी चाहिए, क्योंकि आपकी बातों का फायदा उठाकर कोई आपके ही खिलाफ हो सकता है. हो सकता है वह व्यक्ति आपकी परेशानी की वजह बन जाए. अपने अनुभवों से सीखें और अपनी सीख से बर्ताव बदलें. किसी को खास समझकर बताई गई बातें आपसे छल करने का जरिया बन सकती हैं. 

डिस्क्लेमर: इस आर्टिकल में दी जानकारी की पुष्टि Zee UPUK नहीं करता. ये जानकारी सामान्य बोल चाल में और बड़ों-बुजुर्गों द्वारा दी जाने वाली सीख में सामने आती रहती हैं. 

WATCH LIVE TV

Trending news