CM Yogi :सीएम योगी ने बड़े उतार-चढ़ाव झेले, महंत अवैद्यनाथ से पीएम मोदी तक इन 6 शख्सियतों ने जीवन पर डाला गहरा प्रभाव
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1612506

CM Yogi :सीएम योगी ने बड़े उतार-चढ़ाव झेले, महंत अवैद्यनाथ से पीएम मोदी तक इन 6 शख्सियतों ने जीवन पर डाला गहरा प्रभाव

CM Yogi Adityanath Life : देश के सबसे बड़े प्रदेश के मुख्यमंत्री के रूप में वह 6 साल का कार्यकाल पूरा कर रहे हैं. सीएम योगी आदित्यनाथ का जीवन संघर्षों से भरा रहा है. लेकिन उन्होंने अनुशासन, धैर्य और कठिन परिश्रम से सार्वजनिक जीवन में सफलताएं हासिल की हैं. सीएम योगी के जीवन को महंत अवैद्यनाथ से लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तक कई लोगों ने प्रभावित किया है. सार्वजनिक मंच पर वह ऐसे लोगों के सामाजिक योगदान का उल्लेख करना नहीं भूलते हैं.

महंत अवैद्यनाथ के साथ सीएम योगी आदित्यनाथ (फाइल फोटो)

लखनऊ : 25 मार्च 2023 को योगी आदित्यनाथ मुख्यमंत्री के रूप में 6 साल 6 दिन का कार्यकाल पूरा कर लेंगे. इस तरह योगी सरकार 2.0 का पहला साल पूरा हो जाएगा. इस मौके पर प्रदेश भर में मंत्री और नेता सरकार की उपलब्धियां जनता तक लेकर जाएंगे. आइए जानते हैं सीएम योगी के जीवन को प्रभावित करने वाले 6 लोग कौन हैं.

महंत अवैद्यनाथ जीवन के प्रेरणास्रोत

गोरखनाथ पीठ के महंत अवैद्यनाथ ने आदित्यनाथ को ही अपना उत्तराधिकारी चुना था. उन्होंने योगी आदित्यनाथ को पहले मठ की गद्दी का उत्तराधिकारी बनाया और फिर चार साल में ही लोकसभा की अपनी सीट दे दी. सीएम योगी के जीवन को सबसे अधिक प्रभावित करने वालों में महंत अवेद्यनाथ प्रमुख हैं.90 के दशक में राममंदिर आंदोलन के दौरान ही योगी आदित्यनाथ की मुलाकात गोरखनाथ मंदिर के महंत अवैद्यनाथ से अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के एक कार्यक्रम हुई थी.

गुरू गोरखनाथ
गुरु गोरखनाथ एक योग सिद्ध योगी थे, माना जाता है कि इन्होंने हठयोग परंपरा प्रारंभ की थी. इनको भगवान शिव का अवतार माना जाता है. गोरखनाथ को गुरु मत्स्येन्द्रनाथ का मानस पुत्र भी कहा जाता है. ऐसा माना जाता है कि सीएम योगी के जीवन में उनका विशेष प्रभाव रहा है.

तुलसीदास
सीएम योगी आदित्यनाथ को जब भी रामायण पर बोलने का मौका मिलता है वह रामचरितम मानस के रचयिता तुलसीदास का याद कुछ विशेष संदर्भ में जरूर करते हैं. उन्होंने हालही में विधानसभा में कहा था कि तुलसीदास जी ने उस दौर में जाति और पंथ में अंतर को पाटने के लिए जो काम किया वह अनुकरणीय है.

मां से सीखी सादगी
सीएम योगी का अपनी मां से स्नेह दुनिया ने देखा है. वह उत्तराखंड दौरे के दौरान अपने पैतृक गांव यमकेश्वर के पंचूर में पहुंचे थे. यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अपनी मां के पांव छूकर आशीर्वाद लिया. इस तस्वीर को सोशल मीडिया में हर किसी ने लाइक किया था. सीएम योगी की मां सावित्री देवी की बेहद सादगी पसंद हैं. मां से मिला यह संस्कार सीएम योगी के जीवन में भी नजर आता है.

पीएम मोदी के मुरीद
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ सार्वजनिक मंच से अक्सर पीएम मोदी की मुक्तकंठ से प्रशंसा करते हैं. देश के विकास को लेकर पीएम मोदी का विजन उन्हें प्रेरित करता है. 

यह भी पढ़ेंमिशन 2024 के पहले मुलायम की राह पर अखिलेश यादव, तीसरा मोर्चा की कवायद में अब ममता बनर्जी से मुलाकात, जानें कैसे बदली रणनीति

अटल जी के प्रशंसक
पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की कार्यशैली और उनके द्वारा लिखे गए साहित्य ने सीएम योगी को बहुत प्रेरित किया है. अटल जी के जीवन पर आधारित कार्यक्रमों में इस बात को वह दोहराते हैं कि युवाओं को उनसे प्रेरणा लेकर देश के कार्य में जुटना चाहिए.

कल्याण सिंह
पूर्व मुख्यमंत्री कल्याण सिंह को सीएम योगी आदित्यनाथ अक्सर उनके सामाजिक समरसता को लेकर किए गए कार्य के लिए याद करते हैं. योगी सरकार की जन कल्याण की नीतियों में इसकी छाप दिखती है.

 

Watch: जानिये कौन हैं सुरेखा यादव जिन्होंने वंदे भारत की पहली महिला पायलट बनकर रचा इतिहास

Trending news