Cold Wave Alert in UP: उत्तर प्रदेश में बर्फीली हवाओं ने लोगों का हाल बेहाल किया, जानें आज आपके शहर का कैसा रहेगा मौसम
Advertisement

Cold Wave Alert in UP: उत्तर प्रदेश में बर्फीली हवाओं ने लोगों का हाल बेहाल किया, जानें आज आपके शहर का कैसा रहेगा मौसम

यूपी में चल रही तेज ठंड हवाओं ने लोगों के जनजीवन को प्रभावित किया है. गुरुवार को भी कई जिलों में तापमान में गिरवाट दर्ज की गई. 

Cold Wave Alert in UP: उत्तर प्रदेश में बर्फीली हवाओं ने लोगों का हाल बेहाल किया, जानें आज आपके शहर का कैसा रहेगा मौसम

Cold Wave Alert in Up, Uttar pradesh weathwer updates: उत्‍तर प्रदेश में बर्फीली हवाओं से आम जनजीवन प्रभावित हो रहा है. यूपी के कई शहरों में सुबह से ही तेज ठंड हवाएं चलने से लोगों का जीना मुहाल हो गया है. बर्फीली हवाएं चलने से सुबह और शाम गलन का अहसास हो रहा. वहीं, इसके चलते तापमान में भी गिरावट दर्ज की जा रही है. गुरुवार सुबह गाजियाबाद, लखनऊ, कानपुर और गोरखपुर आदि शहरों में तेज हवाएं चलने से कोहरे से राहत मिली, लेकिन शीतलहर ने हाथ-पांव सुन्‍न कर दिए. मौसम विभाग के मुताबिक, बुधवार यानी 28 दिसंबर को कोहरे से थोड़ी राहत मिली. हल्‍की धूप होने के बावजूद सर्द हवाओं ने लोगों को घरों में रहने को मजबूर किया. 

सुबह-शाम ठिठुरते रहेंगे लोग

मौसम विभाग के मुताबिक, बुधवार दोपहर बाद कई शहरों में धूप निकली तो लोग घरों से बाहर आना चाहे, लेकिन तेज सर्द हवाओं ने उन्‍हें बाहर टिकने नहीं दिया. लखनऊ स्थित आंचलिक मौसम केंद्र की मानें तो अभी ये सर्दी का सितम जारी रहेगा. बुधवार को न्यूनतम तापमान 6.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. वहीं, मंगलवार को ये तापमान 5.6 डिग्री सेल्सियस और सोमवार को 5 डिग्री था. गुरुवार यानी 29 दिसंबर को भी न्‍यूनतम तापमान 6 डिग्री के आसपास रहने की संभावना है. वहीं, अधिकतम तापमान 18 डिग्री सेल्सियस रहेगा. तेज हवाएं चलने से मौसम साफ रहेगा, लेकिन सुबह और शाम ठिठुरन बनी रहेगी.  

कल के बाद छा सकता है घना कोहरा 

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने कहा कि तेज गति की हवाओं ने कोहरे की चादर को हटा दिया है. शुक्रवार यानी 30 दिसंबर तक विजिबिलिटी की स्थिति अच्छी रहने का संभावना है. इसके बाद शहर के कुछ हिस्सों में 'शीत लहर' या 'कोल्ड डे' की स्थिति के साथ कोहरे की स्थिति फिर से लौट सकती है. आईएमडी के वैज्ञानिकों के मुताबिक, फिलहाल कोहरे की सटीक तीव्रता और अवधि का अनुमान लगाना मुश्किल है. पश्चिमी विक्षोभ के आने से बुधवार को हवा की गति 22 किमी प्रति घंटे तक पहुंच गई, जिससे कोहरा और बादल छंट गए, जिससे विजिबिलिटी में सुधार हुआ और अच्छी धूप भी खिली. 

 

30 दिसंबर तक ऐसे ही रहेगा मौसम  

मौसम विभाग के अनुसार, गुरुवार को आंशिक तौर पर बादल छाए रहेंगे. कई शहरों में हल्का कोहरा रह सकता है. इसके बाद 30 दिसंबर को भी तापमान इसी तरह का बना रहेगा. 31 दिसंबर से ठंड एक बार फिर अपने पांव फैलाना शुरू कर देगी. 31 दिसंबर को अधिकतम तापमान 20 और न्यूनतम तापमान 6 डिग्री के आसपास दर्ज किया जा सकता है. इसके बाद नए साल के पहले तीन दिन अधिकतम तापमान 17 से 18 डिग्री और न्यूनतम तापमान 4 से 5 डिग्री के आसपास बना रहेगा. 31 दिसंबर से घना कोहरा भी वापसी कर सकता है. इसे लेकर 30 दिसंबर से 3 जनवरी तक कई शहरों के लिए यलो अलर्ट जारी किया गया है. 

WATCH: सर्दियों में खाएं पपीते के बीज, इम्युनिटी बढ़ाने के अलावा कई बीमारियों में देते हैं राहत

Trending news