Booster Dose: 60 साल से ज्यादा उम्र के लोगों को कल से लगेगी कोरोना की प्रिकॉशन डोज, CoWIN पर शुरू हुआ रजिस्ट्रेशन
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1066199

Booster Dose: 60 साल से ज्यादा उम्र के लोगों को कल से लगेगी कोरोना की प्रिकॉशन डोज, CoWIN पर शुरू हुआ रजिस्ट्रेशन

3 जनवरी से 15 से 18 साल के बच्चों के लिए वैक्सीनेशन (Vaccination for Children) का कार्य शुरू किया गया. इसके बाद अब सोमवार से कोरोना की बूस्टर डोज (Corona Booster Dose) लगनी शुरू हो जाएगी. 

Booster Dose: 60 साल से ज्यादा उम्र के लोगों को कल से लगेगी कोरोना की प्रिकॉशन डोज, CoWIN पर शुरू हुआ रजिस्ट्रेशन

Booster Dose: देश में 10 जनवरी यानी सोमवार से हेल्थ वर्कर (Health workers), फ्रटंलाइन वर्कर और 60 साल से अधिक उम्र के लोगों को कोरोना की तीसरी बूस्टर डोस (Booster Dose) यानी की प्रिकॉशन डोज (Precaution Dose) लगनी शुरू हो जाएगी. किशोरों के बाद अब देश में कोरोना वैक्सीन की (Corona Vaccine) एहतियात खुराक देने के लिए तैयारियां कर ली गई हैं. 

यूपी में 16 जनवरी तक बंद रहेंगे विश्वविद्यालय व डिग्री कालेज, ऑनलाइन जारी रहेगी पढ़ाई

अब लगेगी बूस्टर डोज
भारत में कोरोना (Corona Case) एक बार फिर से अपने पैर पसारता जा रहा है. हर दिन कोरोना के मरीजों की संख्या बढ़ती जा रही है. इसके लाथ ही वैक्सीनेशन का काम भी लगातार जारी है. 3 जनवरी से 15 से 18 साल के बच्चों के लिए वैक्सीनेशन (Vaccination for Children) का कार्य शुरू किया गया. इसके बाद अब सोमवार से कोरोना की बूस्टर डोज (Corona Booster Dose) लगनी शुरू हो जाएगी. 

Petrol-Diesel Price Today 2022: टंकी फुल करवाने से पहले चेक करें आज के दाम, जानें आपके शहर में तेल की कीमत

ऑनलाइन करें अप्वांइटमेंट बुक
25 दिसंबर 2021 की शाम प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने वैक्सीन की प्रिकॉशन डोज (Precaution Dose) दिए जाने का ऐलान किया था. उन्होंने कहा था कि हेल्थ वर्करों, फ्रंटलाइन वर्करों व सीनियर सिटिजन (Senior Citizen) के लिए कोरोना वैक्सीन के तीसरे डोज की प्रक्रिया की शुरुआत 10 जनवरी से की जाएगी. बता दें कि, प्रिकॉशन डोज के लिए अपॉइटमेंट शनिवार यानी 8 जनवरी, 2022 से शुरू हो जा चुका है. आप इसके ऑनलाइन भी अप्वांइटमेंट बुक कर सकते हैं और सीधा वैक्सीन सेंटर (Vaccine Center in UP) पर भी जाकर वैक्सीन लगवा सकते हैं. 

ऐसे भी लग जाएगी वैक्सीन
coWIN App पर शनिवार देर रात ही एक नया फीचर जुड़ गया है. जो कोरोना वैक्सीन (Corona Vaccine Third Dose) के तीसरे डोज के लिए आया है. यह नया फीचर उनकी सुविधा के लिए आया है, जो कोरोना वैक्सीन के तीसरे बूस्टर डोज के लिए योग्य हैं. हालांकि स्वास्थ्य मंत्रालय (Health Ministery) ने यह भी कहा है कि ऐसे लोगों को नया रजिस्ट्रेशन कराने की जरूरत नहीं होगी. 

वैक्सीन की दोनों खुराक लेने वाले को लगेगी ये डोज
आपको बता दें, माइ गवर्नमेंट ऑफ इंडिया के ऑफिशियल ट्वीटर हैंडल से जानकारी देते हुए लिखा गया है कि, जो भी  60 साल और उससे अधिक उम्र के सभी व्यक्ति जो किसी भी बीमारी से ग्रसित हैं और जिन्हें कोरोना (covid-19) वैक्सीन की दो खुराकें लगी हैं, वे लोग डॉक्टर की सलाह पर 10 जनवरी, 2022 से प्रिकॉशन डोज ले सकते हैं. वहीं इस दौरान किसी तरह के सर्टिफिकेट की जरूरत नहीं है.

यूपी ने बनाया रिकॉर्ड
वहीं, उत्तर प्रदेश में 7 जनवरी को प्रदेश में कोविड टीके की रिकॉर्ड 21 करोड़ से अधिक पहुंच गई. सीएम योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) ने इसकी जानकारी ट्वीट कर दी. उन्होंने लिखा था, 'आदरणीय प्रधानमंत्री जी के मार्गदर्शन और यूपी सरकार के अथक प्रयासों से प्रदेश में कोविड टीके की रिकॉर्ड 21 करोड़ से अधिक डोज का सुरक्षा कवच प्रदान किया जा चुका है. यह 'सुरक्षा कवच' कोरोना की पराजय हेतु अत्यंत आवश्यक है. अतएव, अपनी बारी आने पर आप भी अवश्य लगवाएं 'टीका जीत का'.

WATCH LIVE TV

 

Trending news