Cyber Fraud Alert: जनसेवा केंद्र पर पैसा निकालते वक्त रहें सावधान, फ्रॉड इस तरीके उड़ा रहे खाते से पैसा
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1454550

Cyber Fraud Alert: जनसेवा केंद्र पर पैसा निकालते वक्त रहें सावधान, फ्रॉड इस तरीके उड़ा रहे खाते से पैसा

Cyber Fraud Alert: फ्रॉड नए-नए तरीकों से ठगी की वारदात को अंजाम दे रहे हैं. शाहजहांपुर एक जनसेवा केंद्र पर जालसाजों ने किसानों के खाते से रकम पार कर दी.  आरोपियों ने पुलिस पूछताछ में फ्रॉड के लिए अपनाए जाने वाला तरीके के बारे में भी बताया. 

 

Cyber Fraud Alert: जनसेवा केंद्र पर पैसा निकालते वक्त रहें सावधान, फ्रॉड इस तरीके उड़ा रहे खाते से पैसा

Cyber Fraud Alert: अकाउंट से पैसा निकालने के लिए जहां एक तरफ कस्टमर्स को बैंक राहत दे रहे हैं. वहीं, इसको लेकर ठगी के मामलों में भी इजाफा हुआ है. जैसे-जैसे टेक्नोलॉजी आगे जा रही है वैसे ही जालसाज भी फ्रॉड नए-नए तरीके इजाद कर रहे हैं. आपकी एक गलती आपके खाते का सारा पैसा खाली करा सकती है. ऐसा ही एक मामला उत्तर प्रदेश के शाहजहांपुर से सामने आया, जहां किसानों के खाते की रकम पार कर दी. 

जानिए क्या है पूरा मामला
शाहजहांपुर में साइबर क्राइम सेल और पुलिस ने साइबर ठगों के शातिर गैंग का बड़ा खुलासा किया है. पकड़ा गया गैंग लोगों के अंगूठे का डिजिटल क्लोन बनाकर खातों से पैसे निकालता था. पुलिस ने पकड़े गए पांच साइबर ठगों के पास से लैपटॉप, फिंगरप्रिंट स्कैनर, फिंगरप्रिंट रीडर, समेत फर्जी दस्तावेज बरामद किए हैं. फिलहाल पुलिस ने सभी को जेल भेज दिया है. दरअसल पुलिस साइबर क्राइम सेल को शिकायत मिली थी कि रामनाथ नाम के किसान के खाते से लगातार 40 हजार रुपए निकल गए. साइबर क्राइम सेल और कांट थाना पुलिस ने संयुक्त कार्रवाई करते हुए थाना क्षेत्र के जन सेवा केंद्र पर छापा मारकर पांच शातिर साइबर ठगों को गिरफ्तार किया. 

ऐसे देते थे ठगी को अंजाम
पूछताछ में पता चला कि पकड़े गए साइबर ठग आधार सिस्टम से लोगों का पैसा खाते से निकालते थे. इस दौरान वो फिंगरप्रिंट रीडर के जरिए अपने मोबाइल में ग्रामीणों के अंगूठे का निशान सेव कर लेते थे. इसके बाद अंगूठे का डिजिटल क्लोन बनाकर भोले-भाले ग्रामीणों के खाते से पैसा निकाल लेते थे. इसके लिए वह फर्जी सिम कार्ड का इस्तेमाल करते थे. पकड़ा गया साइबर ठग अब तक अलग-अलग खातों से लाखों रुपये निकाल चुका था. फिलहाल पुलिस ने पकड़े गए साइबर ठग के पास से लैपटॉप,एक्टिवेटेड सिम, फिंगरप्रिंट स्कैनर, डॉक्युमेंट स्कैनर, फिंगरप्रिंट रीडर सहित तमाम फर्जी दस्तावेज बरामद किए हैं.

WATCH: अब थर्ड पार्टी UPI एप पर भी मनी ट्रांसफर कर सकेंगे Paytm यूजर्स

Trending news