Cyber Fraud: इन लुभावने ऑफर के झांसे में आए तो साफ हो जाएगा अकाउंट का पैसा, फ्रॉड से बचना है तो पढ़ लें ये टिप्स
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1396029

Cyber Fraud: इन लुभावने ऑफर के झांसे में आए तो साफ हो जाएगा अकाउंट का पैसा, फ्रॉड से बचना है तो पढ़ लें ये टिप्स

Cyber Fraud: दीपावली के त्योहार पर अगर आप ऑनलाइन शॉपिंग करने का मन बना रहे हैं तो सावधान हो जाइए, साइबर ठग लोगों को लालच देकर सामान खरीदने की लिंक भेज रहे हैं. उस पर क्लिक करते ही आपके पैसे उड़ जाएंगे.

सांकेतिक फोटो.

अतुल सक्सेना/मैनपुरी: ऑनलाइन शॉपिंग कंपनियां दीपावली और धनतेरस के त्यौहार को लेकर ग्राहकों को लुभाने के लिए लुहावने ऑफर दे रहीं हैं. इसका फायदा अब साइबर ठग उठाने लगे हैं. नामी कंपनियों से मिलते जुलते नाम तैयार कर ठगई की घटना को अंजाम दिया जा रहा है. मैनपुरी में बीते 1 माह में लगभग 4 दर्जन मामले सामने आए हैं. मैनपुरी के साइबर सेल पुलिस हालांकि साइबर ठगों के खिलाफ अभियान भी चला रही है.

ठगी के मामले प्रकाश में आने के बाद साइबर पुलिस ने कार्रवाई करते हुए लगभग दो दर्जन पीड़ितों को उनका पैसा वापस भी करा दिया है और आरोपियों के खिलाफ कार्रवाई भी की है. पुलिस अधीक्षक मैनपुरी कमलेश दीक्षित के द्वारा साइबर अपराधों को रोकने के लिए एक पुलिस टीम भी तैयार की है. पुलिस टीम में मौजूद 5 पुलिसकर्मी लगातार साइबर अपराधों पर नियंत्रण करने के लिए लोगों को जागरूक कर रहे हैं, स्कूल और कॉलेज में जाकर साइबर अपराध के शिकार होने से बचने के लिए लोगों को जागरूक भी कर रहे हैं और साइबर अपराधियों के खिलाफ कार्रवाई भी कर रहे हैं.

त्योहारों पर प्रलोभन से बचें
एसपी मैनपुरी ने बताया कि त्योहारों पर ऐसी गतिविधियां बढ़ जाती हैं और पब्लिक छूट पाने के उद्देश्य के चलते फ्रॉड का शिकार हो जाती है. उन्होंने अपील करते हुए कहा कि ऐसे प्रलोभन से बचें, त्योहार के समय अगर आपको कोई ऐसा प्रलोभन देता है तो उससे बचाव करें. क्योकि बिना आपकी लापरवाही के आपके अकाउंट पर कोई नजर नहीं डाल सकता और आपका अकाउंट साफ नहीं कर सकता. सावधानी बरतेंगे तो आपके साथ कोई फ़्रॉड नहीं हो सकता. किसी के साथ कोई फ़्रॉड होता है तत्काल पुलिस को जानकारी दें. 

साइबर क्राइम रोकने को SP ने गठित की टीम
एसपी मैनपुरी ने मैनपुरी में साइबर क्राइम की घटना को रोकने के लिए 5 सदस्यीय पुलिस टीम गठित की है. पुलिस टीम में मौजूद मुख्य आरक्षी विजय कुमार, सरयू कुमार और गौरव कुमार के आलावा आरक्षी महिपाल सिंह और मनोज के द्वारा जहां लोगो को जागरूक किया जा रहा है तो वहीं साइबर फ़्रॉड से पीड़ित लोगों को न्याय भी दिलाया जा रहा है. बीते 1 माह में 23 मामलों में साइबर टीम ने कार्रवाई की और लोगों का पैसा वापस कराया. 

कैसे करें बचाव
- किसी भी तरह के ऑफर और लालच में ना आएं.
- अनजान व्यक्ति से फोन पर बात कर उसके बहकावे में ना आएं.
- अच्छी तरह जांच करने के बाद ही किसी भी बैंक खाते में राशि डालें.
- फेसबुक, ट्विटर आईडी का पासवर्ड स्ट्रांग रखें, सरल पासवर्ड न रखें.
- कोई पैसे की मांग करता है, तो पहले जांच लें या मैसेज करने वाले से फोन पर संपर्क करें.
- बैंक कर्मचारी कभी भी फोन पर डिटेल्स नहीं मांगते हैं.
- किसी भी लिंक पर बिना सोचे समझे क्लिक न करें.
- नामी कंपनियों से मिलते जुलते नामों वाली साइट्स पर शॉपिंग न करें. 

WhatsApp Tips: व्हाट्सएप पर मैसेज भेज कर डिलीट कर देने वालों के मैसेज कैसे देखें ?

Trending news