Dahi ke Fhayde: गर्मियों में दही के सेवन से मिलेंगे ये कमाल के फायदे, जान लीजिए सेवन करने का सही समय
Advertisement

Dahi ke Fhayde: गर्मियों में दही के सेवन से मिलेंगे ये कमाल के फायदे, जान लीजिए सेवन करने का सही समय

Dahi ke Fhayde: दही का सेवन सही समय पर किया जाए तो फायदे दोगुने हो जाते हैं, माना जाता है कि दही का सेवन दोपहर के खाने के बाद किया जाना चाहिए. दही को चीनी या गुड़ के साथ खाया जा सकता है. वहीं, रात के समय दही का सेवन बिलकुल नहीं करना चाहिए. इससे शरीर को हानि पहुंचती है. आइए जानते हैं दही के और क्या-क्या फायदे हैं.

Dahi ke Fhayde: गर्मियों में दही के सेवन से मिलेंगे ये कमाल के फायदे, जान लीजिए सेवन करने का सही समय

Dahi ke Fhayde: गर्मियों में दही का सेवन सेहत के लिए बेहद लाभदायक माना जाता है. इसमें पाए जाने वाले प्रोटीन, कैल्शियम, राइबोफ्लेविन, विटामिन B6 और विटामिन B12 जैसे पोषक तत्वों शरीर के लिए फायदेमंद होते हैं, इसे खास तौर से पेट की समस्याओं को दूर करने में लाभकारी माना जाता है. 

लेकिन दही का सेवन सही समय पर किया जाए तो फायदे दोगुने हो जाते हैं, माना जाता है कि दही का सेवन दोपहर के खाने के बाद किया जाना चाहिए. दही को चीनी या गुड़ के साथ खाया जा सकता है. वहीं, रात के समय दही का सेवन बिलकुल नहीं करना चाहिए. इससे शरीर को हानि पहुंचती है. आइए जानते हैं दही के और क्या-क्या फायदे हैं.

कैल्शियम से भरपूर है दही
दही का सेवन करना दांत और हड्डियों को मजबूत करने में बेहद फायदेमंद माना जाता है, दरअसल दही को दूध के बराबर ही लाभकारी माना गया है, इसमें भरपूर मात्रा में कैल्शियम पाया जाता है, जिससे दांत और हड्डियां दोनों मजबूत होते हैं.  

इम्यून सिस्टम होगा मजबूत
इम्यूनिटी मजबूत करने के लिए दही का सेवन बेहद लाभकारी है. इसमें पाए जाने वाले पोषक तत्व इम्यून सिस्टम को मजबूत करते हैं. साथ ही दही एनर्जी का बेहतर स्रोत है, साथ ही यह नींद न आने की समस्या को दूर करने में भी असरदार है. इसके अलावा यह दिल से जुड़ी बीमारियों के बचाव करता है. इसके सेवन से ब्लड प्रेशर का खतरा भी कम होता है.

डैंड्रफ की समस्या से दिलाएगा छुटकारा  
दही को त्वचा और बालों के लिए भी बेहद फायदेमंद हैं. इसके इस्तेमाल से डैंड्रफ की समस्या से भी छुटकारा मिलता है. इसके लिए आप बालों में करीब 30 मिनट तक लगाकर छोड़ दें. इसके बाद धुलने बाल सिल्की होते हैं.

डिस्क्लेमर: यह आर्टिकल सामान्य ज्ञान के लिए लिखा गया है. किसी भी चीज के सेवन से पहले आप डॉक्टर्स या एक्सपर्ट्स की सलाह जरूर लें. जी मीडिया इस जानकारी के लिए दावा नहीं करता है.

Trending news